May 22, 2024 : 8:36 AM
Breaking News
बिज़नेस

हवाई यात्रा: मुंबई-लंदन के बीच उड़ान सेवा शुरू कर रही विस्तारा, बोइंग 787-9 ड्रीमलाइनर विमान से कर सकेंगे सफर

[ad_1]

Hindi NewsUtilityCovid 19 ; Corona ; Hawai Yatra ; Vistara, Mumbai London Flights, Boeing 787 9 Dreamliner Aircraft Will Be Able To Travel

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली18 मिनट पहले

कॉपी लिंक

कोरोना महामारी के चलते मार्च से ही भारत में शेड्यूल्ड इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर रोक है

विस्तारा पहले से ही बोइंग 787-9 ड्रीमलाइनर विमान की सेवा दिल्ली-लंदन रूट पर दे रही हैइससे पहले 5 नवंबर को दिल्ली से बांग्लादेश के लिए भी​ विमान सेवा शुरू की थी

विमान कंपनी विस्तारा 16 जनवरी से मुंबई से लंदन के लिए उड़ान सेवा शुरू करेगी। शुक्रवार को कंपनी ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि इस रूट पर बोइंग 787-9 ड्रीमलाइनर विमान का इस्तेमाल किया जाएगा। विस्तारा पहले से ही बोइंग 787-9 ड्रीमलाइनर विमान की सेवा दिल्ली-लंदन रूट पर दे रही है।

कितना देना होगा किराया

विस्तारा ने इस रूट पर राउंड ट्रिप यानी मुंबई-लंदन-मुंबई के लिए किराया 46,799 रुपए रखा है। लंदन से राउंड ट्रिप यानी लंदन-मुंबई-लंदन के लिए यह 439 पाउंड होगा।

इससे पहले दिल्ली से दोहा के बीच शुरू की विमान सेवाविस्तारा ने इससे पहले पिछले सप्ताह दिल्ली से दोहा के लिए और 5 नवंबर को दिल्ली से बांग्लादेश के लिए भी​ विमान सेवा शुरू की थी। कंपनी लगातार उड़ानों की संख्या में इजाफा कर रही है।

एयर-बबल समझौते के तहत हो रहा इंटरनेशनल फ्लाइट्स का संचालनकोरोना महामारी के चलते मार्च से ही भारत में शेड्यूल्ड इंटरनेशनल फ्लाइट्स पर रोक है। लेकिन भारत ने जुलाई में 17 अन्य देशों के साथ एयर-बबल समझौता किया है ताकि इन देशों में स्पेशल पैसेंजर फ्लाइट का संचालन किया जा सके।

23 मार्च से ही कॉमर्शियल इंटरनेशनल उड़ानों पर रोक

कोरोना महामारी के कारण नागर विमानन निदेशालय (डीजीसीए) ने सभी प्रकार के कॉमर्शियल अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर 31 दिसंबर पर रोक लगा दी है। इस आदेश के तहत भारत से दूसरे देशों को जाने वाली कॉमर्शियल फ्लाइट्स पर ही नहीं, बल्कि दूसरे देशों से आने वाले कॉमर्शियल फ्लाइट्स पर भी रोक लगी है। इस साल कोरोना महामारी के कारण 23 मार्च से ही कॉमर्शियल इंटरनेशनल उड़ानों पर रोक है।

क्या है एयर बबल एग्रीमेंट?इसके तहत दो देशों के वैलिड वीजा वाले पैसेंजर एक-दूसरे के देश में बिना परेशानी के जा सकते हैं। इसमें मुख्य तौर पर सरकारी एयरलाइंस से सफर करने वाले पैसेंजर होते हैं। मसलन, अगर कोई यात्री कनाडा जाना चाहता है तो उसे पहली प्राथमिकता एयर इंडिया या दूसरे देश की सरकारी एयरलाइंस कंपनी को देनी होगी। इसके तहत विदेश में रहने वाले भारतीय (ओसीआई) देश लौट सकते हैं। एग्रीमेंट में शामिल देश के नागरिक बिजनेस, मेडिकल या एम्पलाई वीजा पर भारत आ सकते हैं।

[ad_2]

Related posts

पहले फोन करके बच्चे से पिता के मोबाइल में ऐप इंस्टॉल कराया, फिर खाते से 9 लाख रु. उड़ाए

News Blast

Paytm Mall कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए नोएडा से बेंगलुरु में शिफ्ट करेगी हेड ऑफिस, कंपनी करेगी 300 लोगों की हायरिंग

News Blast

SBI महज 7.75 फीसदी ब्याज पर दे रहा पर्सनल गोल्ड लोन, ले सकते हैं 20 लाख रु. तक का कर्ज

News Blast

टिप्पणी दें