May 7, 2024 : 12:34 AM
Breaking News
खेल

ऑर्गनाइजर्स ने कहा- 14 दिन आइसोलेशन संभव नहीं; कमेटी ने भारत समेत सभी देशों को मिलने वाला बजट 24% बढ़ाया

  • Hindi News
  • Sports
  • Organizers Said 14 Days Isolation Is Not Possible; The Committee Increased The Budget To All Countries Including India By 24%

टोक्यो2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

टोक्यो में इस साल ओलिंपिक होना था। लेकिन कोराेना की वजह से इसे एक साल के लिए टाल दिया गया है। अब अगले साल 23 जुलाई से 8 अगस्त तक होगा।

अगले साल टोक्यो मे होने वाले ओलिंपिक गेम्स में खिलाड़ियों को 14 दिन आईसोलेशन पर नहीं रहना पड़ेगा। यह इस साल 24 जुलाई से 9 अगस्त तक होना था। लेकिन कोरोना की वजह से इसे एक साल के लिए टाल दिया गया। अब वह 2021 में 23 जुलाई से 8 अगस्त तक होगा।

जापान सरकार की ओर से कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए बाहर से आने वाले लोगों के लिए 14 दिन क्वारैंटाइन निर्धारित की गई है। जिसे जापान सरकार कम करने की विचार कर रही है। ऐसे में इसका फायदा खिलाड़ियों को भी मिलेगा। ओलिंपिक ऑर्गनाइजर्स का कहना है कि इस पर अभी और काम करने की जरूरत है। क्योंकि 14 दिन का क्वारैंटाइन संभव नहीं है। खिलाड़ियों का जापान आने से 72 घंटे पहले तक कोरोना रिपोर्ट निगेटिव होना जरूरी होगा।

अगले साल हेल्थ प्रोटोकॉल पर लिया जाएगा निर्णय

टोक्यो चीफ ऑफिसर तासीरो मोटो ने टोक्यो की लोकल प्रशासन से मीटिंग के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि ओलिंपिक में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को 14 दिन क्वारैंटाइन रहना होगा या नहीं। उन्हें किस तरह के हेल्थ प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। इस पर निर्णय नहीं लिया गया है। इस पर अगले साल कोरोना के हालात को देखते हुए निर्णय लिया जाएगा। हालांकि जापान ने पिछले हफ्ते प्रयोग के तौर पर चार देशों की जिम्नास्टिक प्रतियोगिता के दौरान लोकल लोगों को इंट्री दी गई थी।

आईओसी अध्यक्ष थॉमस बाक अगले हफ्ते करेंगे टोक्यो का दौरा

मोटो ने बताया कि अगले हफ्ते इंटरनेशनल ओलिंपिक कमिटी के अध्यक्ष थॉमस बाक ने ओलिंपिक तैयारियों का जाजया लेने के लिए जापान आने वाले हैं। उस दौरान जापान सरकार और टोक्यो के लोकल प्रशासन से कोरोना सहित सभी मुद्दों पर चर्चा किया जाएगा।

ओलिंपिक कमिटी ने बजट में16%की बढ़ोतरी की

इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी (आईओसी) ने कोरोना की वजह से 2021 से 2024 के बजट में16%की बढ़ोतरी की है। साथ ही ओलिंपिक के िलए खिलाड़ियों को तैयार करने के लिए विभिन्न देशों की दी जाने वाली राशि में भी 24%की बढ़ोतरी की गई है। एथलीटों के सपोर्ट प्रोग्राम के बजट को भी 25% बढ़ाया गया है।

एग्जक्यूटिव बोर्ड ने बजट को दी मंजूरी

ओलिंपिक कमेटी की एग्जक्यूटिव बोर्ड ने 2021-24 के बीच ओलिंपिक की तैयारियों के लिए 16 प्रतिशत बजट बढ़ाने की मंजूरी दी है। अब बजट $590 मिलियन (4389 करोड़ रूपए) कर दी गई है। ताकि विभिन्न देशों की ओलिंपिक कमिटी, खिलाड़ियों और महाद्वीप को खेलों को बढ़ावा देने और ओलिंपिक की तैयारी के लिए दिया जा सके। इससे पहले2017-19 बीच यह बजट $509,285,000(3790 करोड़ रूपए) था।

आईओसी अध्यक्ष ने क्या कहा

आईओसी के अध्यक्ष थॉमस बाक ने कहा- कोरोना के कारण विभिन्न देशों की आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ा है। ऐसे में विभिन्न देशों की ओलिंपिक कमेटी को खेलों को बढ़ावा देने के लिए दी जाने वाली बजट में 24 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। उन्हें $500,000 (3.7 करोड़ रूपए) दिए जाएंगे। ताकि वे अपने 2021-2024 के बीच ओलिंपिक के लिए अपने खिलाड़ियों काे तैयार कर सकें। वहीं खिलाड़ियों को दी जाने वाली बजट में बढ़ोतरी की गई है। उन्होंने कहा कि यही नहीं एथलीटों के सपोर्ट प्रोग्राम के लिए भी 25 प्रतिशत बढ़ोतरी की गई है। वहीं विभिन्न देशों को दी जाने वाली राशि में भी 24 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है।

ओलिंपिक टलने से जापान को 56 हजार करोड़ रु<.strong>.का नुकसान, ओलिंपिक के एक साल टलने से जापान को 56 हजार करोड़ रुपए का नुकसान हो चुका है। साथ ही उस पर 20 करोड़ रुपए का एक्स्ट्रा खर्च भी बढ़ गया है।

Related posts

शराब के नशे में धुत डॉक्टर नर्सों के चेंजिंग रूम में घुसा, उन्हें छेड़ते हुए कहा- सीएम ने अधीक्षक बनाया, नौकरी से निकाल दूंगा

News Blast

वॉर्नर ने कहा- गेंद पर लार के इस्तेमाल को रोकना जरूरी नहीं, इससे ज्यादा घातक ड्रेसिंग रूम और अन्य चीजें शेयर करना है

News Blast

यूएस में लॉकडाउन के कारण खेल को नुकसान: अमेरिका की टॉप-4 लीग और एनसीएए में लॉकडाउन से एक लाख करोड़ से ज्यादा का नुकसान

Admin

टिप्पणी दें