May 18, 2024 : 7:32 PM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

जीत की ओर बढ़ रहे बाइडेन की ट्रम्प से अपील- गुस्सा थूकिए, हम विरोधी हो सकते हैं, दुश्मन नहीं

  • Hindi News
  • International
  • Donald Trump Joe Biden LIVE News | US Presidential Polls Elections Results 2020 Latest News And Updates

एक घंटा पहले

अमेरिका में डेमोक्रेट जो बाइडेन का राष्ट्रपति बनना काफी हद तक तय हो चुका है। बाइडेन 4 बड़े राज्यों पेन्सिलवेनिया, एरिजोना, जार्जिया और नेवादा में लीड लिए हुए हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प नॉर्थ कैरोलिना और अलास्का में बढ़त बनाए हुए हैं। बाइडेन को अब तक 253 और ट्रम्प को 214 इलेक्टोरल वोट मिले हैं। राष्ट्रपति बनने के लिए 270 का आंकड़ा चाहिए।

वहीं शनिवार को बाइडेन लोगों के सामने आए। उन्होंने सियासी पारा ठंडा करने की कोशिश की। ट्रम्प का नाम लिए बिना उनसे अपील की कि गुस्सा थूकिए, हम विरोधी हो सकते हैं, लेकिन दुश्मन नहीं। हम सब अमेरिकी हैं।

समर्थकों से कहा कि इसमें कोई शक नहीं कि डेमोक्रेट्स चुनाव जीतने जा रहे हैं। अमेरिकी जनता ने हमें सरकार चलाने का जनादेश दिया है। देश चाहता है कि वो फिर एकजुट होकर आगे बढ़े। आप धैर्य रखें। आज हम वही साबित कर रहे हैं जो 244 साल पहले (1776 में) किया था। और वो यह कि लोकतंत्र कामयाब और कारगर है। आपका हर वोट गिना जाएगा। बाइडेन ने समर्थकों से शांति बरतने की अपील भी की।

LIVE अपडेट्स…

6 राज्यों की स्थिति: बाइडेन की जीत पक्की नजर आ रही

ट्रम्प बाइडेन
मौजूदा स्थिति 214 253
राज्य जहां के नतीजे बाकी हैं, लेकिन रुझान आ चुके हैं
पेन्सिलवेनिया 20 वोट (बाइडेन आगे)
नॉर्थ कैरोलिना 15 वोट (ट्रम्प आगे)
जॉर्जिया 16 वोट (बाइडेन आगे)
एरिजोना 11 वोट (बाइडेन आगे)
नेवादा 6 वोट (बाइडेन आगे)
अलास्का 3 वोट (ट्रम्प आगे)
अगर नतीजे ऐसे ही रहे तो +18 +53
फाइनल आंकड़ा क्या हो सकता है 232 306

ट्रम्प के 3 ट्वीट

ट्रम्प ने कहा- बीते दो-तीन दिन में नंबर्स (वोट काउंट) किस तरह बढ़ रहे हैं, मैं इसका स्पष्टीकरण चाहता हूं।

ट्रम्प ने दावा किया- चुनाव की रात में मैं सभी राज्यों में लीड कर रहा था। जैसे ही कुछ दिन गुजरे, ये लीड कम हो गई। जैसे ही कानूनी प्रक्रिया आगे बढ़ेगी, शायद हमारी लीड भी बढ़ेगी।

राष्ट्रपति बोले- जो बाइडेन को प्रेसिडेंट ऑफिस पर गलत दावा नहीं करना चाहिए। मैं भी ऐसा दावा कर सकता हूं। कानूनी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

बाइडेन की सुरक्षा बढ़ी
फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टीगेशन (FBI) के अफसरों ने देर रात बाइडेन से बातचीत की। इस दौरान उनके सलाहकार भी मौजूद थे। अब बाइडेन और उनके परिवार की सुरक्षा की समीक्षा की जा रही है। व्हाइट हाउस और डेलावेयर में बाइडेन के घर के बाहर अमेरिकी खुफिया एजेंसियों के एजेंट्स मौजूद हैं। नेशनल गार्ड्स की एक टीम भी बाइडेन की सुरक्षा के लिए तैनात कर दिए गए हैं। माना जा रहा है कि बाइडेन के बाद कमला हैरिस और उनके दो सलाहकारों जैक सुलिवान और स्टीव रिचेटी की सुरक्षा भी बढ़ाई जाएगी।

बाइडेन का ट्रांजिशन प्लान पर काम शुरू
NYT के मुताबिक, जो बाइडेन और उनकी टीम ने सरकार संभालने की तैयारी शुरू कर दी है। इसे ट्रांजिशन प्लान कहा जाता है। बाइडेन के सभी एडवाइजर्स उनके साथ डेलावेयर में उनके कैम्प ऑफिस में मौजूद हैं। इस बीच, फेडरल एजेंसीज के कुछ अफसर भी बाइडेन से मिलने पहुंचे। हालांकि, बाइडेन खेमा बहुत अनुशासन और शांति से चुनाव नतीजों के औपचारिक ऐलान का इंतजार कर रहा है। लेकिन, वे ये भी चाहते हैं कि सत्ता संभालने की तैयारी कर ली जाए। महामारी पर काबू करने के प्लान पर खास तौर पर फोकस किया जा रहा है, क्योंकि इसी मुद्दे पर डेमोक्रेट्स सत्ता में वापसी कर रहे हैं।

इस हफ्ते नजर नहीं आएंगे ट्रम्प
CNN के मुताबिक, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की कैम्पेन टीम और एडवाइजर्स ने इस हफ्ते ट्रम्प के सभी मीडिया इवेट्स कैंसिल कर दिए हैं। यानी इस हफ्ते वे मीडिया से मुखातिब नहीं होंगे। हालांकि, सोशल मीडिया पर शायद वे अपनी बात रखते रहेंगे। व्हाइट हाउस जल्द ही इस हफ्ते का मीडिया प्लान जारी कर सकता है। इसमें बताया जाएगा कि ट्रम्प की कोई प्रेस कॉन्फ्रेंस इस हफ्ते नहीं होगी। इसके अलावा वे किसी पब्लिक इवेंट में भी हिस्सा नहीं लेंगे। गुरुवार को ट्रम्प आखिरी बार मीडिया से मुखातिब हुए थे।

Related posts

पाकिस्तान का दोहरा चरित्र:उइगर मुसलमानों पर अत्याचार को पाक PM की क्लीनचिट, इमरान खान बोले- पश्चिमी देश चीन को बदनाम कर रहे

News Blast

कोरोना दुनिया में: पिछले 24 घंटे में 3.27 लाख नए संक्रमित मिले, 6,007 लोगों की मौत; ब्रिटेन में लगातार 7वें दिन 20 हजार से ज्यादा केस

Admin

हाफिज सईद को 10 साल की जेल, अवैध फंडिंग मामले में पाकिस्तान की कोर्ट ने सजा सुनाई

News Blast

टिप्पणी दें