May 18, 2024 : 12:33 PM
Breaking News
बिज़नेस

भारत में स्मार्टफोन की एवरेज सेलिंग प्राइस घटकर 11,500 रुपए हुई, मिड सेगमेंट की जगह प्रीमियम फोन की डिमांड ज्यादा

नई दिल्ली23 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

ऑफलाइन चैनलों ने साल की पहली छमाही के बाद 11 फीसदी की मीडियम वृद्धि दर्ज की

  • मिड रेंज सेगमेंट के स्मार्टफोन में साल-दर-साल के आधार पर गिरावट आई है
  • प्रीमियम फोन में एपल, सैमसंग, वनप्लस जैसी कंपनियां टॉप पोजिशन पर रहीं

इंटरनेशनल डाटा कॉरपोरेशन (IDC) की रिपोर्ट के मुताबिक, देश में स्मार्टफोन की एवरेज सेलिंग प्राइस 2 प्रतिशत की गिरावट के साथ 11,500 रुपए तक पहुंच गई है। भारतीय बाजार में अब स्मार्टफोन की कीमत 84% शिपमेंट के साथ 15,000 रुपए रेंज तक पहुंच रही है। यानी ये 29 प्रतिशत या 7,000 रुपए से भी नीचे आ गई है।

मिड रेंज सेगमेंट (15,000 रुपए से 37,000 रुपए) के स्मार्टफोन में साल-दर-साल के आधार पर गिरावट आई, क्योंकि कंज्यूमर ने आर्थिक अनिश्चितताओं के कारण महंगे स्मार्टफोन खरीदना बंद कर दिया है।

हालांकि, प्रीमियम सेगमेंट (37,000 रुपए और अधिक) स्मार्टफोन में 91 प्रतिशत की मजबूत तेजी देखने को मिली है। जिसमें एपल, सैमसंग और वनप्लस जैसी कंपनियां टॉप-3 पोजिशन पर रहीं। एपल ने भारत में साल के तीसरे क्वार्टर के दौरान अपना पहला ऑनलाइन स्टोर भी शुरू किया है।

वॉट्सऐप अपडेट: डिसअपीयरिंग फीचर सभी के लिए रोलआउट हुआ, 7 दिन में गायब हो जाएंगे मैसेज

5G लॉन्चिंग से ग्रोथ की उम्मीद
आईडीसी इंडिया के क्लाइंट डिवाइसेज के एसोसिएट रिसर्च मैनेजर उपासना जोशी ने कहा, “आईडीसी को उम्मीद है कि लो-एंड और मिड-रेंज सेगमेंट वाले स्मार्टफोन आगे भी वॉल्यूम ड्राइवर बने रहेंगे। कंज्यूमर की धारणा अगले कुछ क्वार्टर में सुधरती है, तो 200 से 500 डॉलर सेगमेंट के बढ़ने की उम्मीद है। वहीं, सस्ते 5G आने से इस सेगमेंट को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है।”

छमाही के बाद बढ़ोतरी हुई
ईटेलर्स ने तीसरे क्वार्टर में ऑनलाइन चैनल के शेयर को 48 प्रतिशत के उच्च स्तर तक पहुंचाया, जो साल-दर-साल के आधार पर 24 प्रतिशत बढ़ा है। ग्राहकों ने ऑनलाइन खरीद को प्राथमिकता दी है, क्योंकि उन्हें ईटेलर प्लेटफार्म पर प्रमोशन और सेलिंग इवेंट की जानकारी थी। आईडीसी की रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑफलाइन चैनलों ने साल की पहली छमाही के बाद 11 फीसदी की वृद्धि दर्ज की है।

यूजफुल डिवाइस: कार के आगे-पीछे वाले टायर के आसपास का ब्लाइंड स्पॉट खत्म करने वाला डिवाइस

ओरिजनल इक्युपमेंट मैन्युफैक्चरर्स (OEMs) ने कम कीमत वाले स्मार्टफोन लॉन्च किए। उन्होंने क्वाड-कैमरा, हाई मेगापिक्सेल काउंट्स (48 एमपी और अधिक), अधिक स्टोरेज (64 जीबी और अधिक), बड़ी बैटरी (5000mAh) वाले फोन ज्यादा लॉन्च किए, लेकिन अब इनकी कीमतों में गिरावट आई है।

तीसरी तिमाही में कुल 25 मिलियन (2.5 करोड़) फीचर फोन भेजे गए, इनमें साल-दर-साल के आधार पर 30 फीसदी की गिरावट आई। साल-दर-साल के आधार पर ओवरऑल मोबाइल फोन मार्केट शिपमेंट में 4 फीसदी की गिरावट आई है।

Related posts

एमसीएक्स ने बुल्डेक्स लांच किया, पहले सत्र में 215.10 करोड़ रुपए के 2,650 लॉट्स की ट्रेडिंग हुई

News Blast

8 हजार के भी नहीं है ये 5 स्मार्टफोन, मिल रहा है लगभग कीमत जितना एक्सचेंज बोनस और कैशबैक; देखें लिस्ट

News Blast

एडिडास ने भारतीय ग्राहकों के लिए री-यूजेबल ‘फेस कवर’ लांच किया, 3 पैक की शुरुआती कीमत 699 रुपए

News Blast

टिप्पणी दें