May 19, 2024 : 10:36 AM
Breaking News
राज्य

US Elections 2020 : मतदान के बीच हिंसा की आशंका, व्हाइट हाउस की सुरक्षा बढ़ी

व्हाइट हाउस, अमेरिका – फोटो : Social media

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

*Yearly subscription for just ₹299 Limited Period Offer. HURRY UP!

ख़बर सुनें

अमेरिका में आज राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए मतदान होने जा रहा है। इस बीच चुनावी हिंसा की आशंका के चलते व्हाइट हाउस समेत सभी प्रमुख वाणिज्य क्षेत्रों और बाजारों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है। मंगलवार को मतदान से पहले अहम सरकारी प्रतिष्ठान हाई अलर्ट पर हैं। खुफिया सेवा ने व्हाइट हाउस को किले में तब्दील कर दिया है। इसके बाद राष्ट्रपति के आवास के परिसर के चारों तरफ एक अस्थायी ऊंची दीवार भी खड़ी कर दी गई है।

विज्ञापन

चुनाव की पूर्व संध्या पर, हिंसा की आशंका के मद्देनजर, कामगार प्रमुख दुकानों और स्टोरों पर सुरक्षा के लिए लकड़ी के फ्रेम लगाते दिखे। यह स्थिति न्यूयॉर्क से लेकर बोस्टन और ह्यूस्टन से लेकर वाशिंगटन एवं शिकागो तक देखने को मिली।
अमेरिका के 2020 के राष्ट्रपति पद के चुनावों को देश के हाल के इतिहास के सबसे विभाजनकारी चुनावों में से एक बताया जा रहा है। दोनों पक्षों के समर्थकों ने ऐलान किया है कि वे मंगलवार रात को मतगणना शुरू होने के बाद से वाशिंगटन के मध्य जुटेंगे, इनमें ‘ब्लैक लाइवज मैटर’ आंदोलन से जुड़े लोग भी शामिल हैं। इस साल शुरू में जॉर्ज फ्लायड की पुलिस हिरासत में हुई मौत के बाद भड़के हिंसक प्रदर्शनों में वाशिंगटन में कई दुकानें और व्यापारिक प्रतिष्ठानों को नुकसान पहुंचा था। वॉशिंगटन पोस्ट ने खबर दी है कि चुनाव बाद हिंसा की आशंका के मद्देनजर दुकानदार अपनी दुकानों की खिड़कियों पर लकड़ी के बोर्ड लगवा रहे हैं और अतिरिक्त सुरक्षा ले रहे हैं।

इस हफ्ते के शुरू में वॉलमार्ट ने अपनी दुकानों से बंदूकें और गोलियां हटा ली थीं। कैलिफोर्निया के बेवर्ली हिल्स के पुलिस प्रमुख ने सीबीएस न्यूज से बात करते हुए चुनाव संबंधित हिंसा को लेकर आगाह किया है।

उन्होंने कहा कि अधिकारी 12 घंटे की ड्यूटी कर रहे हैं और उन्हें कोई छुट्टी नहीं मिल रही है। डोमिनिक रिवेती ने कहा कि हम बुरी से बुरी स्थिति से निपटने की तैयारी कर रहे हैं और अच्छे की उम्मीद कर रहे हैं।

सोमवार की देर शाम राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि पेंसिल्वेनिया में मतगणना को लेकर उच्चतम न्यायालय के फैसले से हिंसा भड़क सकती है। शीर्ष अदालत ने पेंसिल्वेनिया में चुनावी दिन के तीन दिन बाद तक मतगणना की इजाजत दे दी है। 

राष्ट्रपति के इस ट्वीट को ट्विटर ने चिन्हित करते हुए कहा कि इस ट्वीट में साझा की गई जानकारी विवादित है और यह चुनाव को लेकर गुमराह कर सकती है। डोमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

Related posts

एटीएस की कार्रवाई: अलकायदा के आतंकियों का साथी शकील हिरासत में लिया गया, परिजनों ने किया हंगामा

News Blast

बिहार: जीतन राम मांझी बने प्रोटेम स्पीकर, जानें क्या होती हैं शक्तियां

News Blast

नारदा केस: दो मंत्रियों समेत टीेमएसी के तीन नेताओं से पूछताछ, नाराज ममता पहुंचीं सीबीआई दफ्तर, बोलीं- मुझे भी गिरफ्तार कीजिए

Admin

टिप्पणी दें