May 19, 2024 : 7:38 AM
Breaking News
बिज़नेस

इस फेस्टिवल सीजन में आपके पास घर के खर्चों के लिए नहीं हैं पैसे, तो ये 7 तरीके अपनाकर आप भी अपनी जरूरतों को कर सकते हैं पूरा

  • Hindi News
  • Utility
  • Diwali ; Festival ; Shopping ; Credit Card ; Online Shopping ; Personal Loan ; In This Festival Season, You Do Not Have Money For Household Expenses, So By Adopting These 7 Ways, You Too Can Fulfill Your Needs.

नई दिल्ली32 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक
  • अगर आप कोई सामान लेना चाहते हैं तो इसे नो कोस्ट EMI के जरिए ले सकते हैं
  • अगर आप क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं तो इस पर भी लोन ले सकते हैं

त्योहारों का मौसम आ गया है और कई ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट आपके लिए खास ऑफर लेकर आई हैं। ऐसे में लोगों का मन ढेर सारी खरीदारी करने का हो रहा होगा। लेकिन कोरोना के कारण छाई आर्थिक मंदी के कारण कई लोगों को आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में कई ऐसे तरीके हैं जिनसे आप अपने लिए पैसों का इंतजाम करके इस फेस्टिवल सीजन में शॉपिंग और घर की जरूरतों को पूरा कर सकते हैं।

पर्सनल लोन
पर्सनल लोन आपकी पैसों की समस्या को दूर करने का एक आसान तरीका हो सकता है। फेस्टिवल सीजन को देखते हुए स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया, HDFC और ICICI सहित कई बैंकों ने पर्सनल लोन पर प्रोसेस फीस और अन्य चार्जेज नहीं लेने का फैसला किया है। इसके अलावा अगर आपका सिबिल स्कोर अच्छा है तो आपको आसानी से पर्सनल लोन मिल जाएगा।

पर्सनल लोन की ब्याज दरें

बैंक ब्याज दर (%)
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 8.90
पंजाब नेशनल बैंक 8.95
इंडियन बैंक 9.20
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया 9.60
बैंक ऑफ महाराष्ट्र 9.70
सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया 9.85
यूको बैंक 10.05
बैंक ऑफ बड़ौदा 10.25
HDFC बैंक 10.75
कोटक बैंक 10.75

क्रेडिट कार्ड से EMI पर लें सामान
कई व्यापारी, ई-कॉमर्स वेबसाइट और रिटेलर आदि क्रेडिट कार्ड जारी करने वालों के साथ टाईअप करते हैं और क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर ईएमआई का ऑप्शन देते हैं। इसके अलावा कई ई-कॉमर्स वेबसाइट क्रेडिट कार्ड से खरीदी पर नो-कॉस्ट EMI की सुविधा भी दे रही हैं।

कंज्यूमर ड्यूरेबल लोन
त्योहारी सीजन में शॉपिंग के लिए आप कंज्यूमर ड्यूरेबल लोन लेने पर भी विचार कर सकते हैं। कंज्यूमर ड्यूरेबल लोन पर लगने वाले शुल्क क्रेडिट कार्ड पर लगने वाले शुल्कों की तुलना में कम होते हैं। गैर-बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां या एनबीएफसी तरह-तरह के रिटेलरों और ब्रांडों के साथ मिलकर त्योहारों के मौसम में आसान कंज्यूमर ड्यूरेबल लोन देते हैं।

टॉप-अप होम लोन
अपनी पैसों की जरूरत को पूरा करने के लिए आप बैंक से टॉप-अप होम लोन भी ले सकते हैं। ये लोन आपको कम ब्याज दर पर पैसे उपलब्ध कराता है। अगर आपने होम लोन लिया है तो बैंक से बात करके उस लोन पर आसानी से टॉप-अप करा सकते हैं। टॉप अप लोन की ब्याज दरें होम लोन से कुछ अधिक लेकिन पर्सनल लोन से कम होती हैं।

यहां जानें कौन सा बैंक किस ब्याज दर पर ये लोन दे रहा है

बैंक ब्याज दर(%) कितना लोन ले सकते हैं (रु.) अवधि
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) 8.35- 10.50 नो लिमिट जब तक होम लाेन की अवधि है
एचडीएफसी 8.05- 8.70 नो लिमिट 30 साल तक के लिए
एक्सिस बैंक 8.25- 8.75 50 लाख जब तक होम लाेन की अवधि है
आईसीआईसीआई 8.60- 9.40 नो लिमिट जब तक होम लाेन की अवधि है

क्रेडिट कार्ड पर लोन
क्रेडिट कार्ड जारी करने वाली वित्तीय संस्थाएं कार्डधारकों को उनके कार्ड के प्रकार, खर्च और रीपेमेंट के आधार पर कर्ज देती हैं। एक बार एक कार्डधारक इस कर्ज का लाभ उठा लेता है, तो उसकी क्रेडिट सीमा उस राशि से कम हो जाएगी। हालांकि, कुछ कर्जदाता स्वीकृत क्रेडिट सीमा से ज्यादा और क्रेडिट कार्ड के बदले लोन देते हैं। अगर आप भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो इस पर लोन ले सकते हैं। हालांकि इस पर आपको ब्याज चुकाना होता है जो 12 से लेकर 29 फीसदी सालाना तक हो सकता है। ये ब्याज दर आपकी प्रोफाइल पर निर्भर करती है।

ओवरड्राफ्ट सुविधा का ले सकते हैं लाभ
कई बैंक अपने ग्राहकों को बैंक अकाउंट पर ओवरड्राफ्ट की सुविधा भी देते हैं। ओवरड्राफ्ट सुविधा का फायदा तब लिया जा सकता है जब आपके अकाउंट में पैसे ना हों। हालांकि, इस पर ब्याज वसूला जाता है। आपको बता दें कि जन-धन खाते पर भी ओवरड्राफ्ट की सुविधा का लाभ मिलता है। इस सुविधा के तहत लिए गए पैसों को आप आसान किस्तों में वापस कर सकते हैं।

FD पर ले सकते हैं लोन
अगर आपके पास कोई फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) है तो उस पर लोन ले सकते हैं। इस पर आसानी से और कम ब्याज दर पर लोन मिलता है। कई बैंक ऐसे हैं जो एफडी पर 6 फीसदी से भी कम ब्याज पर लोन दे रहे हैं। अगर आप एफडी पर लोन लेते हैं तो आपको फिक्स्ड डिपॉजिट पर मिलने वाले ब्याज से 1-2 फीसदी ज्यादा ब्याज देना होगा। जैसे मान लीजिए की आपकी एफडी पर 4 फीसदी ब्याज मिल रहा है तो आपको 6 फीसदी ब्याज दर पर लोन मिल सकता है। एफडी की वैल्यू का 90 फीसदी तक आप लोन ले सकते हैं। मान लीजिए आपकी एफडी की कीमत 1.5 लाख रुपए है तो आपको 1 लाख 35 हजार रुपए लोन मिल सकता है।

कौन-सा बैंक किस ब्याज दर पर दे रहा लोन

बैंक लोन की ब्याज दर (%) न्यूनतम लोन (रुपए) अधिकतम लोन
भारतीय स्टेट बैंक एफडी रेट + 1%

ऑनलाइन : 25000

ब्रांच पर : कोई सीमा नहीं

एफडी के 90% तक
पंजाब नेशनल बैंक एफडी रेट + 1%

ऑनलाइन : 25000

ब्रांच पर : कोई सीमा नहीं

एफडी के 95% तक
एक्सिस बैंक एफडी रेट + 2% 25000 एफडी के 85% तक
एचडीएफसी बैंक एफडी रेट + 2% 25000 एफडी के 90% तक

ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स

एफडी रेट + 1%

कोई सीमा नहीं

एफडी के 95% तक
फेडरल बैंक एफडी रेट + 2% कोई सीमा नहीं एफडी के 90% तक

इंडियन बैंक

एफडी रेट + 2% कोई सीमा नहीं एफडी के 90% तक
बंधन बैंक एफडी रेट + 1.5-2%

कोई सीमा नहीं

एफडी के 90% तक

Related posts

2 साल में सोने की कीमतें 68000 रुपए के पार जाने का अनुमान, एक्सपर्ट बोले- इसमें निवेश फायदे का सौदा

News Blast

बायोसिमिलर यूनिट को शेयर बाजारों में लिस्ट कराने के लिए आईपीओ लाएगी बायोकॉन

News Blast

देश की जीडीपी की वृद्धि दर गिर कर -23.9 प्रतिशत पर पहुंची, केवल कृषि के सेक्टर में रही वृद्धि, मैन्युफैक्चरिंग की 39.3 और कंस्ट्रक्शन की वृद्धि दर 50 प्रतिशत घटी

News Blast

टिप्पणी दें