May 19, 2024 : 1:39 PM
Breaking News
बिज़नेस

देश की जीडीपी की वृद्धि दर गिर कर -23.9 प्रतिशत पर पहुंची, केवल कृषि के सेक्टर में रही वृद्धि, मैन्युफैक्चरिंग की 39.3 और कंस्ट्रक्शन की वृद्धि दर 50 प्रतिशत घटी

  • Hindi News
  • Business
  • India GDP Growth Rate Q1 April June GDP Data Update | India’s GDP Fell To 23.9 Percent, According To Data Released By The National Statistics Office (CSO)

मुंबईएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

2019-20 में भारत की विकास दर 4.2 फीसदी रही, जो पिछले 11 साल का निचला स्तर है

  • देश की अर्थव्यवस्था में 40 साल में पहली बार इतनी बड़ी गिरावट आई है
  • जनवरी-मार्च तिमाही में देश की जीडीपी 3.1 फीसदी की दर से बढ़ी थी

जीडीपी के मोर्चे पर भारत को जबरदस्त झटका लगा है। पहली तिमाही में जीडीपी की वृद्धि दर -23.9 प्रतिशत रही है। भारतीय अर्थव्यवस्था में बीते 40 साल में पहली बार ऐसी गिरावट आई है। कोरोना महामारी के चलते देशभर में लागू लॉकडाउन से पूरी तरह ठप पड़ी आर्थिक गतिविधियों ने अर्थव्यवस्था को जोरदार झटका दिया है। जी-20 अर्थव्यवस्था में भारत का सबसे खराब प्रदर्शन जीडीपी के मामले में रहा है।

कृषि की वृद्धि दर 3.4 प्रतिशत रही है

आंकड़ों के मुताबिक पहली तिमाही में माइनिंग सेक्टर की वृद्धि दर 23.3 प्रतिशत गिरी है। एक साल पहले समान तिमाही में 4.7 प्रतिशत की गिरावट थी। इसी तरह मैन्युफैक्चरिंग में 3 प्रतिशत की तुलना में 39.3 प्रतिशत की गिरावट दिखी है। कृषि की वृद्धि दर 3.4 प्रतिशत इस दौरान रही है। कंस्ट्रक्शन सेक्टर की वृद्धि दर में 50.2 प्रतिशत की गिरावट आई है। एक साल पहले समान तिमाही में इसमें 5.3 प्रतिशत की वृद्धि थी।

आरबीआई ब्याज दरों में कटौती टाल सकता है

आंकड़ों के मुताबिक ट्रेड, होटल्स, ट्रांसपोर्ट और कम्युनिकेशन सेक्टर की वृद्धि दर में 47 प्रतिशत की गिरावट दिखी है। इलेक्ट्रिसिटी में 7 प्रतिशत की गिरावट रही है। इन आंकड़ों के बाद विश्लेषकों का मानना है कि अब आरबीआई ब्याज दरों में कटौती को दिसंबर तक टाल सकता है। हालांकि इससे पहले महंगाई का भी स्तर आरबीआई देखेगा।

एक साल पहले जीडीपी की वृद्धि दर 5 प्रतिशत थी

सरकार ने सोमवार को लॉकडाउन तिमाही यानी अप्रैल-जून 2020 के जीडीपी आंकड़े जारी किए। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (सीएसओ) की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक चालू वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही में आर्थिक विकास दर यानी जीडीपी ग्रोथ रेट -23.9 फीसदी दर्ज की गई। वित्त वर्ष 2019-20 की चौथी तिमाही में जीडीपी की वृद्धि दर 3.1 प्रतिशत, जबकि दूसरी तिमाही में 4.5 प्रतिशत, तीसरी तिमाही में 4.7 और एक साल पहले पहली तिमाही में 5 प्रतिशत थी।

लॉकडाउन का गंभीर असर दिखा

कोरोना वायरस महामारी के चलते मार्च के महीने में देशव्यापी लॉकडाउन घोषित किया गया था। पहली तिमाही यानी अप्रैल से जून के बीच पूरी तरह से देश भर में लॉकडाउन के चलते उद्योग धंधे बंद हो गए। इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन ठप पड़ गया। अलग -अलग एजेंसियों ने भी कहा कि देश में सकल घरेलू उत्पाद में बेतहाशा कमी आई है और रोजगार के आंकड़ों में भी बड़ी गिरावट दिख सकती है।

पहले ही 20 प्रतिशत तक गिरावट की आशंका जताई गई थी

हाल में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के एक सर्वेक्षण में कहा गया था कि जून तिमाही में देश की जीडीपी में 21.5 फीसदी की गिरावट आ सकती है। इसी तरह घरेलू रेटिंग एजेंसी केयर रेटिंग्स ने इस दौरान जीडीपी में 20 फीसदी और एसबीआई के ईकोरैप ने 16.5 फीसदी गिरावट की आशंका जताई थी।

क्या है जीडीपी

किसी भी एक साल के भीतर देश में उत्पादित होने वाले सभी सामानों और सेवाओं का कुल मूल्य जीडीपी कहलाता है। जीडीपी किसी भी देश की अर्थव्यवस्था की स्थिति को दर्शाता है। इससे पता चलता है कि देश का विकास किस तरह हो रहा है। एनएसओ जीडीपी के आंकड़े हर तिमाही यानी साल में चार बार जारी करता है। इसकी गणना चार घटकों कंजम्पशन एक्सपेंडिचर, गवर्नमेंट एक्सपेंडिचर, इनवेस्टमेंट एक्सपेंडिचर और नेट एक्सपोर्ट्स के जरिए होती है।

ये सेक्टर होते हैं जीडीपी में शामिल

इसके लिए आठ प्रमुख क्षेत्रों से आंकड़े लिए जाते हैं। इनमें कृषि, रियल एस्टेट, मैन्युफैक्चरिंग, इलेक्ट्रिसिटी, गैस सप्लाई, माइनिंग, होटल, कंस्ट्रक्शन, ट्रेड और कम्युनिकेशन, फाइनेंसिंग और इंश्योरेंस, बिजनेस सर्विसेज, कम्युनिटी, सोशल व सार्वजनिक सेवाएं आदि शामिल हैं।

0

Related posts

पर्सनल फाइनेंस: म्‍यूचुअल फंड की ELSS ने 1 साल में दिया 60% तक का रिटर्न, आप भी 500 रु. से कर सकते हैं निवेश की शुरुआत

Admin

अब यात्रियों को AC ट्रेन में मिलेगी ऑपरेशन थियेटर की तरह ताजी हवा, 15 ट्रेनों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर हुआ शुरू

News Blast

550 रुपए में रोजाना 20km तक घूमिए, ये हैं देश की शानदार माइलेज वाली 5 बाइक; कीमत दूसरी बाइक्स की तुलना में कम

News Blast

टिप्पणी दें