April 28, 2024 : 8:30 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

प्रोडक्ट्स के बारे में जरूरी सूचना नहीं देने पर फ्लिपकार्ट- अमेजन को सरकार का नोटिस, 15 दिन में मांगा जवाब

सरकार ने ई-कॉमर्स कंपनियों के प्लेटफॉर्म से बिकने वाले सामानों पर उनकी ऑरिजन कंट्री की जानकारी और अन्य जरूरी सूचनाएं नहीं दिए जाने को लेकर कदम उठाते हुए फ्लिपकार्ट- अमेजन को नोटिस जारी किया है. ये नोटिस उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं जन वितरण मंत्रालय के तहत आने वाले उपभोक्ता मामलों के विभाग द्वारा जारी किए गए. इस बारे में फिलहाल दोनों कंपनियों से कोई टिप्पणी नहीं मिल पायी है.

15 दिन में मांगा जवाब
विभाग ने सभी ई-कॉमर्स कंपनियों से ‘लीगल मेट्रोलॉजी (पैकेज्ड कमोडिटीज) रूल्स’, 2011 का अनुपालन सुनिश्चित करने को कहा है. दोनों कंपनियों से 15 दिन के अंदर नोटिस का जवाब देने को कहा गया है. कंपनियों को एक जैसे शब्दों वाले इस नोटिस में कहा गया है, “यह पाया गया कि कुछ ई-कॉमर्स कंपनियां अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म से बिकने वाले प्रोडक्ट्स पर जरूरी जानकारी नहीं दे रही हैं जबकि यह ‘लीगल मेट्रोलॉजी (पैकेज्ड कमोडिटीज) रूल्स’, 2011 के तहत जरूरी है.”

दोनों कंपनियों ने नहीं दी सूचना
फ्लिपकार्ट इंडिया प्राइवेट लि. और अमेजन डेवलपमेंट सेंटर इंडिया प्राइवेट लि. को भेजे गये नोटिस के अनुसार वे ई-कॉमर्स यूनिट्स हैं और इसीलिए उन्हें यह सुनिश्चित करना है कि ई-कॉमर्स डील्स के लिए उपयोग होने वाले डिजिटल और इलेक्ट्रॉनिक नेटवर्क पर सभी जरूरी जानकारी दी जाए. नोटिस के अनुसार दोनों कंपनियों ने जरूरी सूचना नहीं दी और कानून का उल्लंघन किया.

देनी होगी ये जानकारी
ई-कॉमर्स कंपनियों की वेबसाइट पर विज्ञापनों का जिक्र करते हुए नोटिस में कहा गया है, “विज्ञापनों की जांच में पाया गया कि जो जरूरी घोषणाएं हैं, वे नहीं की जा रही हैं.” नियम के तहत ई-कॉमर्स कंपनियों को अनिवार्य रूप से वस्तु की ऑरिजिन कंट्री समेत अन्य जरूरी जानकारी देनी है. उन्हें इसके बारे में डिजिटल और इलेक्ट्रॉनिक नेटवर्क पर सूचना देनी है, जिसके जरिये वे लेन-देन करते हैं.

ये भी पढ़ें

ऑनलाइन सेल का कैसे उठायें ज्यादा फायदा? सेल में शॉपिंग करते टाइम याद रखें 5 बातें
सेल में स्मार्ट टीवी खरीदने का है प्लान? ये हैं स्मार्ट टीवी की बेस्ट डील

Related posts

वर्डप्रेस ऐप को अपेडट नहीं देने के मामले पर एपल ने माफी मांगी, कहा- डेवलपर को हुई परेशानी के लिए माफी चाहते हैं; इसी महीने गेमिंग कंपनी से भी हुआ था विवाद

News Blast

इंदौर गैंगरेप केस: अब सामने आई आरोपी बिल्डर की पहली पत्नी, किया चौंकाने वाला खुलासा

News Blast

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाले जूते: टेक-इनोवेशन कंपनी के जूतों से वॉकिंग स्टिक की जरूरत नहीं पड़ेगी; सीढ़ी चढ़ने, रोड क्रॉस करने में करेगा मदद

Admin

टिप्पणी दें