May 12, 2024 : 12:02 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

वर्डप्रेस ऐप को अपेडट नहीं देने के मामले पर एपल ने माफी मांगी, कहा- डेवलपर को हुई परेशानी के लिए माफी चाहते हैं; इसी महीने गेमिंग कंपनी से भी हुआ था विवाद

  • Hindi News
  • Tech auto
  • Apple Apologizes To WordPress, Won’t Force The Free App To Add Purchases After All

न्यूयॉर्क21 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

वर्डप्रेस ने जब ऐप का नया अपडेट जारी किया तब एपल ने इसकी एबिलिटी नहीं दी थी

  • वर्डप्रेस के फाउंडिंग डेवलपर मैट मुलेनवेग ने एपल पर ऐप का अपडेट नहीं देने का आरोप लगाया था
  • एपल ने इस मामले पर कहा कि वर्डप्रेस ऐप में अपनी प्रीमियम सर्विसेज का विज्ञापन कर रहा था

एपल और वर्डप्रेस के बीच चल रहा विवाद आखिरकार एपल की माफी के बाद थम गया है। दुनिया की टॉप कपंनियों में शुमार एपल ने अपने ऐप स्टोर पर वर्डप्रेस को लेकर चल रहे विवाद में माफी मांग ली। कंपनी ने एक बयान में कहा कि हमारे और वर्डप्रेस के बीच चल रही समस्या अब हल हो गई है।

एपल ने कहा, वर्डप्रेस के साथ चल रही समस्या का समाधान हो गया है। डेवलपर ने ऐप से अपनी सर्विस पेमेंट ऑप्शन को हटा दिया है, इसलिए यह अब एक फ्री स्टैंड-अलोन ऐप है और इसमें इन ऐप ने खरीदारी की पेशकश नहीं है। हमने डेवलपर से कहा है कि हमारी तरफ से शुरू हुई किसी भी परेशानी के लिए क्षमा चाहते हैं।

एपल और वर्डप्रेस के बीच विवाद की वजह
दरअसल, एपल ऐप स्टोर पर वर्डप्रेस का ऐप फ्री डाउनलोड किया जा सकता है। जिस पर यूजर फ्री वेबसाइट बना सकते हैं। कंपनी ने जब ऐप का नया अपडेट जारी किया तब एपल ने इसकी एबिलिटी नहीं दी। जिसके बाद वर्डप्रेस के फाउंडिंग डेवलपर मैट मुलेनवेग ने एपल पर ऐप का अपडेट नहीं देने का आरोप लगाया था। मैट ने एक ट्वीट किया जिसमें उन्होंने ये लिखा कि iOS पर वर्डप्रेस ऐप में कुछ समय से अपडेट क्यों नहीं दिए जा रहे थे।

मैट मुलेनवेग का ट्वीट

मैट ने लिखा, “अपडेट न देने की वजह ये है कि हमें एपल ऐप स्टोर की तरफ से लॉक कर दिया गया है। अपडेट और बग फिग्स देने के लिए हमें .com प्लान्स इन ऐप परचेज का सपोर्ट देने को कहा गया है। द वर्ज की एक रिपोर्ट के मुताबिक iOS पर वर्डप्रेस का ऐप है फ्री मौजूद है, इसके लिए यूजर्स को पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं होती।

बता दें कि एपल अपने ऐप स्टोर पर किसी भी पेड ऐप की खरीदारी पर 30 फीसदी रेवेन्यू कमाती हैं। ऐसे में जब किसी फ्री एप्स में वे सारी सुविधाएं मिलती हैं जो किसी पेड ऐप में मिल रही हैं, तब जाहिर तौर पर कंपनी को रेवेन्यू नुकसान होता है।

एपल ने वर्डप्रेस को गलत बताया था

एपल ने इस पूरे मामले को लेकर कहा कि वर्डप्रेस ऐप में अपनी प्रीमियम सर्विसेज का विज्ञापन कर रहा था। भले ही यूजर्स ऐप में उन सेवाओं को खरीद नहीं सकते थे। ऐसे में जब एपल वर्डप्रेस के iOS अपडेट को ब्लॉक करने के लिए आगे बढ़ा, तब तक मुलेनवेग ने पेमेंट ऑप्शन को हटा दिया। जिसके बाद दोनों के वीच का विवाद शुरू हुआ।

क्या है वर्डप्रेस?
वर्डप्रेस कंटेंट मैनेजमेंट को लेकर दुनियाभर में पॉपुलर है। इस प्लेटफॉर्म पर फ्री वेबसाइट बनाने का ऑप्शन मिलता है। यहां पर यूजर्स फ्री में अपनी वेबसाइट डिजाइन कर सकते हैं। एपल ऐप स्टोर के साथ गूगल प्ले स्टोर पर भी इस ऐप को फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं।

हाल ही में इपिक से भी हुआ था विवाद

इसी महीने एपल का अमेरिकन गेमिंग कंपनी एपिक गेम्स से भी विवाद हो चुका है। एपल ने अपने ऐप स्टोर से एपिक के पॉपुलर एक्शन गेम फोर्टनाइट को हटा दिया था। कंपनी का कहना था कि गेम को इस वजह से हटाया क्योंकि एपिक गेम्स कंपनी को बायपास करते हुए यूजर्स के डायरेक्ट पेमेंट प्लान लॉन्च किया था। एपिक और एपल के पूरी विवाद को जानने यहां क्लिक करें…

0

Related posts

कार खरीदने का है प्लान लेकिन मैनुअल-ऑटोमैटिक में है कंफ्यूजन, तो एक्सपर्ट से समझिए कौन सा विकल्प आपके लिए है बेहतर

News Blast

इंसानों के खून में भी पहुंचा प्लास्टिक, लगभग 80 फीसद लोगों में पाया गया माइक्रोप्लास्टिक

News Blast

होंडा नई हाईनेस सीबी 350 मोटरसाइकिल लॉन्च, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और वॉयस कंट्रोल सिस्टम से लैस सेगमेंट की पहली बाइक; जानें वैरिएंट वाइज कीमत

News Blast

टिप्पणी दें