May 12, 2024 : 3:09 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाले जूते: टेक-इनोवेशन कंपनी के जूतों से वॉकिंग स्टिक की जरूरत नहीं पड़ेगी; सीढ़ी चढ़ने, रोड क्रॉस करने में करेगा मदद

[ad_1]

Hindi NewsTech autoNo Need For A Walking Stick From The Shoes Of Tech Innovation Company, Will Help In Climbing The Ladder, Crossing The Road.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई दिल्ली16 घंटे पहले

कॉपी लिंक

आंख में काला चश्मा और हाथ में वॉकिंग स्टिक लिए लोगों को देखा ही होगा। बात उनकी जो आंखों से विकलांग होते हैं। ये वॉकिंग स्टिक का उपयोग सामने आने वाली रुकावट का पता लगाने के लिए करते हैं। लेकिन यही काम जूते करने लगे तो कैसा हो।

यूरोप में एक देश ऑस्ट्रिया है। वहां की कंपनी टेक-इनोवेशन ने ऐसे स्मार्ट जूतों को बनाया है, जो चार मीटर दूरी की रुकावट का पता लगा लेते हैं। इसका नाम इनोमेक( InnoMake) स्मार्ट शू रखा गया है। ये सीढ़ी चढ़ने, रोड क्रॉस करने जैसी रुकावट में मदद करते हैं।

वॉकिंग स्टिक की जगह जूते का उपयोग

दुनिया भर में ऐसे लाखों लोग हैं जो देख नहीं सकते हैं। उन्हें बाहर जाने में समस्या होती है। लेकिन इनोमेक स्मार्ट शू से यह दूर हो जाएगी। यह दशकों पुरानी वॉकिंग स्टिक की जगह ले सकता है। इसमें अल्ट्रासोनिक सेंसर का उपयोग होता है। जो सुरक्षित घूमने में मदद करता है। दरअसल यह पहनने वाले को कंपन से चेतावनी देता है और ब्लूटूथ से जुड़े स्मार्टफोन पर अलार्म करता है। जिससे यूजर्स को आने वाली रुकावट का पता चलता है और वह सतर्क हो जाता है।

इसमें यूज कैमरे और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस रुकावट का पता लगाते हैं और उसके नेचर को बताते हैं कि वह कितनी बड़ी है या उंची है। वह कोई दीवार, गाड़ी या सीढ़ी है इसकी जानकारी देते हैं।

सेफ एरिया के बारे में बताएगा

टेक-इनोवेशन ने न्यूरल नेटवर्क पर बनाया गया है। यह अत्याधुनिक डीप-लर्निंग एल्गोरिदम विकसित कर रहा है। उसने ऑस्ट्रिया की ग्राज यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्नोलॉजी के साथ पार्टनरशिप की है। जो इनोमेक शू में शामिल सेंसर और कैमरों से दी गई जानकारी का एनालिसिस करेंगे, ताकि यह पता लगाया जा सके कि कौन एरिया चलने के लिए सेफ होगा।

स्मार्ट शू की कीमत

इनोमेक शू की टेक-इनोवेशन वेबसाइट पर एक जोड़ी की कीमत $3,850 (लगभग 2.70 लाख रुपए) है। इस एडवांस सिस्टम में जूतों के सामने वाटरप्रूफ और डस्टप्रूफ केस बनाया गया है। जिसमें हेवी ड्यूटी बैटरी लगी हुई है। जो यूज के अनुसार लगभग एक सप्ताह तक चल सकती है। USB केबल से बैटरी तीन घंटे में चार्ज कर सकते हैं।

व्यू को स्कैन कर लेता है

आप डिवाइस के पीछे बटन से रियल टाइम में एडजस्टमेंट कर सकते हैं। Tec-Innovation वेबसाइट के मुताबिक, बटन को थोड़ी देर दबाकर रेंज को 4 मीटर तक एडजस्ट किया जा सकता है। इसे आप इंटेलिजेंट मोड पर एक्टिवेट कर सकते हैं जो ऑटोमेटिक ही सिस्टम को रोक देता है।

इनका उपयोग आप स्कैनर के रूप में कर सकते हैं। जब आप बैठे भी हों तो वह आपके पैदल चले गए कदम की मदद से वह पास के एनवायरनमेंट का पता लगा लेता है। टेक-इनोवेशन अब स्ट्रीट व्यू नेविगेशन मैप बनाने में लगा है। इससे वह सिस्टम से मिले डेटा का उपयोग करता है।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

ऑटो बाइंग गाइड: स्टाइलिश लुक चाहिए हो या दमदार प्रोसेसर-कैमरा, ये पांच फोन हो सकते हैं बेस्ट ऑप्शन; कीमत 30 हजार से कम

Admin

ये हैं 10 हजार से कम कीमत वाले लेटेस्ट स्मार्टफोन, मिलेंगे शानदार फीचर्स

News Blast

तेज ब्रॉडबैंड, फ्री सिस्टम और मेन्युफेक्चरिंग आने वाले सालों में देश के लिए जरूरी- TRAI चीफ

News Blast

टिप्पणी दें