May 12, 2024 : 10:19 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

उत्तराखंड का एक गांव, जहां नहीं होती है हनुमानजी की पूजा, यहां के लोग द्रोणागिरी पर्वत को मानते हैं देवता

  • Hindi News
  • Jeevan mantra
  • Dharm
  • Dronagiri Mountain, Dronagiri Parvat In Uttarakhand, A Village In Uttarakhand, Where Lord Hanuman Is Not Worshiped, People Here Consider The Dronagiri Mountain As The Deity

5 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • मान्यता – श्रीराम-रावण युद्ध के समय हनुमान नीति गांव से संजीवनी बूटी के लिए उखाड़ ले गए पर्वत का एक हिस्सा

उत्तराखंड के चामोली जिले में जोशीमठ से करीब 50 किलोमीटर दूर स्थित है नीति गांव। इस गांव में द्रोणागिरी पर्वत है। इस पर्वत का इतिहास रामायण काल से जुड़ा है। मान्यता है कि श्रीराम-रावण युद्ध में मेघनाद के दिव्यास्त्र से लक्ष्मण मुर्छित हो गए थे। तब हनुमानजी द्रोणागिरी पर्वत संजीवनी बूटी लेने के लिए आए थे। यहां के लोग इस पर्वत को देवता मानते हैं। हनुमानजी इस पर्वत का एक हिस्सा ले गए थे, इस कारण गांव के लोग हनुमानजी की पूजा नहीं करते हैं।

हनुमानजी संजीवनी बूटी को पहचान नहीं पा रहे थे। तब उन्होंने द्रोणागिरी पर्वत का एक हिस्सा उखाड़ लिया था और इस हिस्से को लंका ले गए थे। ये पर्वत बद्रीनाथ धाम से करीब 45 किमी दूर स्थित है। बद्रीनाथ धाम के धर्माधिकारी भुवनचंद्र उनियाल बताते हैं कि आज भी द्रोणागिरी पर्वत का ऊपरी हिस्सा कटा हुआ लगता है। इस हिस्से को हम आसानी से देख सकते हैं।

शीतकाल में खाली हो जाता है गांव

द्रोणागिरी पर्वत की ऊंचाई 7,066 मीटर है। यहां शीतकाल में भारी बर्फबारी होती है। इस वजह गांव के लोग यहां से दूसरी जगह रहने के लिए चले जाते हैं। गर्मी के समय जब यहां का मौसम रहने योग्य होता है तो गांव के लोग वापस यहां रहने के लिए आ जाते हैं।

ट्रैकिंग करने के लिए काफी लोग पहुंचते हैं द्रोणागिरी पर्वत

उत्तराखंड के चमोली जिले में जोशीमठ से मलारी की तरफ लगभग 50 किलोमीटर आगे बढ़ने पर जुम्मा नाम की एक जगह आती है। यहीं से द्रोणागिरी गांव के लिए पैदल मार्ग शुरू हो जाता है। यहां धौली गंगा नदी पर बने पुल के दूसरी तरफ सीधे खड़े पहाड़ों की जो श्रृंखला दिखाई देती है, उसे पार करने के बाद द्रोणागिरी पर्वत पहुंच सकते हैं। संकरी पहाड़ी पगडंडियों वाला तकरीबन दस किलोमीटर का यह पैदल रास्ता बहुत कठिन है। ट्रैकिंग पसंद करने वाले काफी लोग यहां पहुंचते हैं।

जून में होता है द्रोणागिरी पर्वत की पूजा का उत्सव

हर साल जून में गांव के लोग द्रोणागिरी पर्वत की विशेष पूजा करते हैं। इस पूजा में गांव के लोगों के साथ ही यहां से अन्य राज्यों में रहने गए लोग भी शामिल होने आते हैं।

Related posts

Delhi-Mumbai Expressway: मई में शुरू होगा 8 लेन का एक्सप्रेस-वे, 120 की स्पीड से दौड़ेंगे वाहन

News Blast

19 से 25 जुलाई तक का पंचांग:इस सप्ताह देवशयनी एकादशी और गुरु पूर्णिमा जैसे बड़े पर्व, सावन महीना भी शुरू होगा

News Blast

लेडी कॉन्स्टेबल ने दिखाया रौब, बीच सड़क युवक से साफ कराई पैंट, फिर लगाया जोरदार थप्पड़

News Blast

टिप्पणी दें