May 19, 2024 : 12:11 PM
Breaking News
करीयर

टॉप करने वाले चिराग फलोर IIT में एडमिशन नहीं लेगे, पहले ही पास कर लिया था अमेरिका के MIT का एंट्रेंस एग्जाम, पीएम मोदी भी कर चुके हैं चिराग की तारीफ

  • Hindi News
  • Career
  • Topper Of JEE Advance 2020 Chirag Falor Will Not Take Admission In IIT, Already Doing Graduation From MIT Of America

2 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

सोमवार को IIT दिल्ली ने देश के 23 IITs में एडमिशन के लिए होने वाली JEE एडवांस परीक्षा का रिजल्ट जारी किया। परीक्षा में 396 में से 352 स्कोर लाकर पुणे के चिराग फलोर ने टॉप किया है। हालांकि, जिस परीक्षा को अधिकतर कैंडिडेट्स IIT में प्रवेश लेने के लक्ष्य के साथ ही देते हैं। उसमें AIR-1 हासिल करने के बाद भी चिराग IIT में एडमिशन नहीं लेंगे।

हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के अनुसार, चिराग ने बताया कि वे IIT में एडमिशन नहीं ले रहे हैं। पहले ही उनका एडमिशन अमेरिका के मैसाचुसेट्स इंस्टी्ट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) में हो चुका है। चिराग ने वहीं से अपना ग्रेजुएशन जारी रखने का फैसला लिया है।

JEE एडवांस को MIT के एंट्रेंस से कठिन बताया था

चिराग ने जेईई मेन परीक्षा में 12वीं रैंक हासिल की थी। न्यूज एजेंसी से बात करते हुए कहा था कि MIT का एंट्रेंस एग्जाम JEE एडवांस परीक्षा से कहीं ज्यादा सरल होता है।

पीएम मोदी भी कर चुके हैं तारीफ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी चिराग फलोर की सराहना कर चुके हैं। जनवरी 2020 में चिराग ने इंटरनेशनल ओलम्पियाड में भारत का प्रतिनिधित्व किया था। तब पीएम मोदी ने ट्विटर पर चिराग की उपलब्धियां बताते हुए लिखा था – मेरे दोस्त से मिलिए।

कनिष्का मित्तल रहीं गर्ल टॉपर

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद की रहने वाली कनिष्का मित्तल JEE एडवांस्ड 2020 परीक्षा में लड़कियों में पहला स्थान हासिल किया है। वहीं कनिष्का की ऑल इंडिया रैंक ( AIR) 17 है। 17 साल की कनिष्का पिछले 2 साल से कोटा में जेईई एडवांस की तैयारी कर रही थीं। टाइम्स ऑफ इंडिया से हुई बातचीत में कनिष्का ने बताया कि उनका बड़ा भाई भी इंजीनियरिंग ही कर रहा है, जिसे देखकर उन्हें भी इसी प्रोफेशन में जाने की प्रेरणा मिली।

Related posts

CBSE इंप्रूवमेंट एग्जाम 2021:स्टूडेंट्स को मोडरेशन नीति के आधार पर मिले मार्क्स की विस्तृत जानकारी दें स्कूल, सुप्रीम कोर्ट ने CBSE को दिए निर्देश

News Blast

दिल्ली यूनिवर्सिटी एक जुलाई से आयोजित करेगी यूजी- पीजी कोर्सेस की परीक्षा, 31 मई तक भरें परीक्षा फॉर्म

News Blast

PSSSB Exam 2021: पटवारी, जिलादार समेत कई पदों की भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी, इन स्टेप्स से करें डाउनलोड

News Blast

टिप्पणी दें