May 18, 2024 : 11:17 PM
Breaking News
MP UP ,CG

नहींं कराया रजिस्ट्रेशन तो लगेगी 2 हजार रुपए लेट फीस; 9वीं से 12वीं तक के स्टूडेंट्स ने नहींं कराया रजिस्ट्रेशन तो खराब हो सकता है साल

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Gwalior
  • Datiya
  • Registration Not Done Will Cost 2 Thousand Rupees Late Fee; Students From 9th To 12th Did Not Register, Then The Year Could Be Bad

दतिया2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

सेंट्रल बाेर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (सीबीएसई) 9वीं से 12वीं तक के विद्यार्थियाें की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया काेराेना के कारण अभी तक चल रही है। इस बार 9वीं में ही यदि विद्यार्थी चाहे ताे गणित काे इच्छा अनुसार सरल या कठिन रूप से चुन सकता है।

पिछले सत्र तक अगस्त में रजिस्ट्रेशन हाे जाते थे। संक्रमण के कारण परीक्षाएं लेट हाेने और अभी तक कंपार्टमेंट के रिजल्ट नहींं आने के कारण 9वीं से 12वीं तक के रजिस्ट्रेशन 5 नवंबर तक और 10वीं व 12वीं के रजिस्ट्रेशन 15 अक्टूबर तक हाेंगे। निजी स्कूल संचालक राजेश मोर ने बताया विद्यार्थियाें ने निर्धारित समय में रजिस्ट्रेशन नहींं करवाया ताे 2 हजार रुपए लेट फीस के साथ रजिस्ट्रेशन हाेंगे। 12वीं प्रायोगिक परीक्षा के 150 रु. प्रति विषय अतिरिक्त लगेंगे।

रुचि अनुसार गणित विषय चुनने का दिया अवसर: पारिक के अनुसार 9वीं में ही विद्यार्थी बेसिक मैथ्स यानी सरल आधार गणित और स्टैंडर्ड मैथ्स यानी हायर गणित चुन सकता है। रिजल्ट अच्छा आने और रुचि बदलने पर विद्यार्थी बेसिक मैथ्स लेने के बाद 11वीं में मैथ्स चुनना चाहता है ताे वह अलग से स्टैंडर्ड मैथ्स का पर्चा देकर अपने पसंद के विषय को चुन सकता है।

विषय चुनने का अवसर
मनेन्दर सिंह ने बताया पहली बार है जब सीबीएसई ने नवमी में ही स्टूडेंट्स को गणित के डर से मुक्त करने और रुचि अनुसार गणित चुनने का विकल्प दिया है। कक्षा नवमी में ही स्टूडेंट्स बेसिक मैथ्स यानी सरल आधार गणित और स्टैंडर्ड मैथ्स यानी हायर गणित चुन सकता है। यदि रिजल्ट अच्छा आने और रुचि बदलने पर स्टूडेंट बेसिक मैथ्स लेने के बाद 11वीं में मैथ्स चुनना चाहता है तो वह अलग से स्टैंडर्ड मैथ्स का पर्चा देकर अपने पसंद के विषय को चुन सकता है।

विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन के समय यह ध्यान रखें
1 स्कूल प्रबंधन अभिभावकाें से एक लिखित आवेदन भरवाता है। जिसमें विद्यार्थी का नाम, आधार, समग्र, माता-पिता का नाम, विषय सहित सभी जानकारी पूछी जाती है।
2 अपनी और माता-पिता के नाम की सही स्पेलिंग लिखें जाे अन्य दस्तावेजाें में हाे और भविष्य में आवश्यकता पड़ने पर मिलान हाे सके।

Related posts

स्टाफ ने किया महिला का ऑपरेशन, हुई मौत:कानपुर के बर्रा में दो दुकानों में खोल लिया अस्पताल, मेडिकल स्टाफ करने लगा पथरी का ऑपरेशन, CMO ने कहा- मुझे कुछ पता नहीं

News Blast

किसानों से हाथ जाेड़कर बाेले सांसद- चिंता करने की जरूरत नहीं

News Blast

Scorpio hit the temple going mini truck, 19 people injured in the accident | मंदिर जाती मिनी ट्रक को स्कॉर्पियो ने मारी टक्कर, हादसे में 19 लोग घायल

Admin

टिप्पणी दें