May 15, 2024 : 10:57 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

भारत और चीन की सेना अगले दौर की बातचीत की तारीख पर काम कर रहीः विदेश मंत्रालय

नई दिल्ली7 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • 21 सितंबर को हुई थी छठे दौर की वार्ता

भारतीय विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि भारत और चीन की सेना लद्दाख में चल रहे गतिरोध को खत्म करने के लिए अगले दौर की वार्ता की तारीख तय करने पर काम कर रही हैं। लद्दाख में पिछले पांच महीने से जारी गतिराेध को खत्म करने के लिए दोनों पक्षों के बीच अब तक छह दौर की वार्ता हो चुकी है।

बुधवार को दोनों देशों के बीच राजनयिक स्तर की बातचीत भी हुई थी। यह वार्ता डब्ल्यूएमसीसी के तहत हुई थी। काेर कमांडर स्तर की छठे और आखिरी दौर की वार्ता 21 सिंतबर को हुई थी। उसमें दोनों सेनाओं ने फ्रंटलाइन पर और अधिक जवान न भेजने का फैसला किया था। साथ ही ग्राउंड पर एकतरफा तरीके से स्थिति में बदलाव न करने का फैसला भी किया गया था।

सेना को 7,796 करोड़ में नया संचार नेटवर्क मिलेगा
सुरक्षा मामलों की कैबिनेट समिति ने गुरुवार को 7,796.39 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत पर एक सुरक्षित और बेहतर संचार नेटवर्क के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। आईटीआई इस पर काम कर रही है। लगभग 80 प्रतिशत स्वदेशी सामग्री के साथ यह परियोजना भारतीय उद्योग को बढ़ावा देगी। यह प्रोजेक्ट मौजूदा एसिंक्रोनस ट्रांसफर मोड टेक्नोलॉजी को इंटरनेट प्रोटोकॉल (आईपी) और मल्टी प्रोटोकॉल लेबल स्विचिंग (एमपीएलएस) टेक्नोलॉजी में अपग्रेड करेगा।

Related posts

311 नए मामले आए, 62 मरीज की हालत नाजुक, 107 को मिली छुट्टी

News Blast

हरियाणा के गांवों से ग्राउंड रिपोर्ट: सरकार से उम्मीदें खत्म, बुखार बताने में भी शर्मिंदगी; लोग सोचते हैं कि अस्पताल गए मतलब पोटली में बंधकर लौटेंगे

Admin

जिंदा महिला को डॉक्टरों ने बताया मरा हुआ; भेजा पोस्टमॉर्टम के लिए, पति ने हाथ पकड़ा और

News Blast

टिप्पणी दें