May 18, 2024 : 2:00 PM
Breaking News
बिज़नेस

अबुधाबी की मुबादला रिलायंस रिटेल में 6,247 करोड़ रुपए का करेगी निवेश,1.40 प्रतिशत मिलेगी हिस्सेदारी

  • Hindi News
  • Business
  • Abu Dhabi’s Mubadala Will Invest Rs 6,247 Crore In Reliance Retail, Will Get 1.40 Percent Stake

मुंबई17 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

जियो के बाद अब रिलायंस रिटेल में निवेश का तांता लगा है। आज सुबह भी एक कंपनी ने निवेश की घोषणा की थी

  • रिलायंस रिटेल में यह पांचवीं डील है। हालांकि निवेश चार कंपनियों का ही है, क्योंकि एक कंपनी ने दो बार निवेश किया है
  • अब तक कुल निवेश 25 हजार करोड़ रुपए के ऊपर पहुंच गया है। सभी कंपनियां वही हैं जो जियो में निवेश की हैं

अबुधाबी की मुबादला इनवेस्टमेंट कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर में 6,247.5 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। यह पांचवां निवेश होगा। यह अबुधाबी का सॉवरेन इन्वेस्टर फंड है। यह जानकारी रिलायंस ने स्टॉक एक्सचेंज को दी है। यह निवेश रिलायंस रिटेल वेंचर की 4.285 लाख करोड़ रुपए की इक्विटी के वैल्यूएशन पर किया गया है। इसके एवज में 1.40 प्रतिशत हिस्सेदारी मुबादला को मिलेगी।

जियो में भी किया था निवेश

बता दें कि इससे पहले मुबादला ने जियो प्लेटफॉर्म में भी 1.2 अरब डॉलर का निवेश किया था। इससे पहले प्राइवेट इक्विटी फर्म जनरल अटलांटिक पार्टनर्स ने रिलायंस रिटेल में 3,675 करोड़ रुपए का निवेश करने का फैसला किया था। इसके एवज में उसे 0.84 प्रतिशत हिस्सेदारी मिली है। इसी कंपनी ने आज सुबह ही करीबन 1,700 करोड़ रुपए का दूसरी बार रिलायंस रिटेल में निवेश किया है। अटलांटिक ने जियो प्लेटफॉर्म में 6,598 करोड़ रुपए का निवेश किया था।

ज्यादा हिस्सा खरीदने पर कम वैल्यूएशन पर होगी डील

रिलायंस रिटेल में भी मुकेश अंबानी वही आइडिया अपना रहे हैं जो उन्होंने जियो में हिस्सेदारी के समय अपनाया था। रिलायंस रिटेल में जो पहले के दो निवेश थे, उनको 4.21 लाख करोड़ रुपए के वैल्यूएशन पर हिस्सेदारी मिली थी। जबकि जनरल अटलांटिक को 4.28 लाख करोड़ रुपए के वैल्यूएशन पर हिस्सेदारी मिली है। यानी जो कंपनियां ज्यादा निवेश करेंगी उनके लिए कम वैल्यूएशन लगाया जाएगा।

सिल्वरलेक और केकेआर ने एक प्रतिशत से ज्यादा हिस्सेदारी खरीदी, जबकि जनरल अटलांटिक ने इससे कम शेयर खरीदे। सिल्वर लेक ने 1.75% और केकेआर ने 1.28% हिस्सेदारी खरीदी है।

कुल निवेश 25 हजार करोड़ के पार

रिलायंस रिटेल में कुल निवेश 25 हजार करोड़ के पार पहुंच गया है। रिलायंस रिटेल में सिल्वर लेक ने 7,500 करोड़ और केकेआर ने 5,500 करोड़ रुपए का निवेश किया है। यह दोनों वही कंपनियां हैं, जिन्होंने रिलायंस जियो में निवेश किया था। सिल्वर लेक का तो पैसा भी रिलायंस के पास आ गया है। वैश्विक स्तर के प्रमुख प्राइवेट इक्विटी फंड इस समय रिलायंस इंडस्ट्रीज पर भरोसा जता रहे हैं, इसलिए रिलायंस की दूसरी कंपनियों में निवेश कर रहे हैं। रिलायंस रिटेल वेंचर की फिलहाल वैल्यूएशन 4.21 लाख करोड़ रुपए है, जिस पर यह कंपनियां निवेश कर रही हैं।

जियो का वैल्यूएशन 4.91 लाख करोड़ रुपए

रिलायंस जियो में इन कंपनियों ने 4.91 लाख करोड़ रुपए के वैल्यूएशन पर निवेश किया था। इस तरह से जियो की तुलना में रिटेल का वैल्यूएशन कम है। हालांकि हाल में फ्यूचर ग्रुप के बिजनेस को रिलायंस इंडस्ट्रीज ने 27,000 करोड़ रुपए में खरीदा है। इससे आनेवाले समय में रिलायंस रिटेल का वैल्यूएशन बढ़ सकता है।

जियो में 1.52 लाख करोड़ रुपए का निवेश

रिलायंस जियो में कुल 1.52 लाख करोड़ रुपए का निवेश आया है। जबकि रिटेल से भी मुकेश अंबानी इतना ही निवेश जुटाना चाहते हैं। रिलायंस ग्रुप पर 1.60 लाख करोड़ रुपए का कर्ज था और जियो के पैसे से कंपनी नेट डेट फ्री हो गई है। ऐसे में रिटेल में आने वाले निवेश से मुकेश अंबानी आगे के विस्तार पर पैसे लगाएंगे। इसलिए आनेवाले समय में करीबन 10 कंपनियां रिलायंस रिटेल में हिस्सा खरीद सकती हैं।

Related posts

बैन ऐप्स को गूगल और एपल ने प्ले स्टोर से अस्थाई तौर पर ब्लॉक किया लेकिन ऐप स्टोर पर अभी भी उपलब्ध, कंपनी ने कहा -ऑर्डर की समीक्षा कर रहे हैं

News Blast

10 अक्टूबर से ट्रेन रिजर्वेशन नियम में होगा बदलाव, अब ट्रेन छूटने से आधा घंटा पहले बुक करा सकेंगे टिकिट

News Blast

जून में अप्रैल से भी ज्यादा खराब होंगे वैश्विक आर्थिक हालात, रिकवरी को लेकर बनी हुई है गहन अनिश्चितता: गीता गोपीनाथ

News Blast

टिप्पणी दें