May 11, 2024 : 10:12 PM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

अगर आपका नया स्मार्टफोन कर रहा है स्लो काम तो इन टिप्स की मदद से पाएं इस समस्या से छुटकारा

कोरोनो काल में नई-नई टेक्नोलॉजी वाले स्मार्टफोन्स मार्केट में आए दिन लॉन्च हो रहे हैं. आज बाजार में तरह तरह के स्मार्टफोन मौजूद हैं. जिसे लेने से पहले ग्राहक स्मार्टफोन के प्रोसेसर से लेकर उसकी बैटरी तक सभी जानकारी प्राप्त कर लेते हैं. काफी सावधानी से लिए जाने के बाद भी कई फोन्स में ग्राहकों को कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ज्यादातर देखा गया है कि नए स्मार्टफोन में सामने आ रही दिक्कतों में फोन की स्पीड का स्लो हो जाना मुख्य कारण है. ऐसे में आवश्यक जानकारी के आभाव में ग्राहक को दिक्कत का सामना करना पड़ता है. जबकी कुछ सामान्य बातों का ध्यान रख कर फोन्स की स्पीड को बढ़ाया जा सकता है.

रीसेट
आप किसी भी प्रकार का स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हों तो आपको उसके अच्छे परफॉर्म के लिए उसे समय समय पर रिसेट करना जरूरी हो जाता है. ग्राहक को हर छह से सात महीने में एक बार फोन को रीसेट करना चाहिए. वहीं रिसेट के साथ ही ऐप्स के कैशे को क्लियर भी करते रहना चाहिए. इससे स्मार्टफोन्स के काम करने की स्पीड बढ़ जाती है.

स्मार्टफोन को करें अपडेट
कई बार स्मार्टफोन को समय पर अपडेट नहीं करने के कारण वह स्लो काम करने लगते हैं. ऐसी स्थिती में अपडेट करने से नए फीचर्स आते हैं. जो आपके स्मार्टफोन्स की परफॉर्मेंस को काफी तेज कर देते हैं.

रीस्टार्ट करें
नए स्मार्टफोन जब जल्दी ही धीमा करने लगे तो उसे एक बार रीस्टार्ट करना चाहिए. ऐसा करने से एंड्रॉयड सिस्टम की टेंपररी फाइल्स डिलीट हो जाती हैं. वहीं स्मार्टफोन की मेमोरी भी क्लीन हो जाती है. जिससे फोन्स को तेजी से प्रोसेस करने में मदद मिलती है. रीस्टार्ट करते समय ध्यान रखने वाली बात यह कि आपको फोन्स को रिस्टार्ट करना है स्विच ऑफ नहीं करना है.

इंटरनल स्टोरेज को करें कम
अक्सर युजर्स अपना सारा डेटा स्मार्टफोन के इंटरनल स्टोरेज में सेव कर देते हैं. वहीं इंटरनल स्टोरेज के फुल हो जाने के कारण वह स्लो हो जाता है. जिससे इस्तेमाल करने में दिक्कत आती है. ऐसी स्थिती में फोन्स के इंटरनल स्टोरेज को खाली करना पड़ सकता है. एक बार इंटरनल स्टोरेज खाली होने के बाद फोन्स अच्छे से काम करना शुरू कर देते हैं.

अच्छे स्पीड के SD कार्ड का इस्तेमाल
ग्राहक अक्सर महंगे मोबाइल खरीद कर उसमें बाजार से साधारण और सस्ते SD कार्ड लगा देते हैं. जिसके कारण फोन्स की स्पीड पर काफी फर्क पड़ता है. हमें अपने फोन्स में अच्छी स्पीड के SD कार्ड का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे की आने वाले समय किसी भी तरह के डेटा ट्रांसफर में कोई दिक्कत नहीं हो सके.

ये भी पढ़ें

फोन में डार्क मोड यूज करना पड़ सकता है भारी, भूलकर भी न करें इस्तेमाल

कहीं आपके स्मार्टफोन में कोई नकली ऐप तो नहीं! सरकार की फेक ऑक्सीमीटर ऐप के बारे में एडवाइज़री

Related posts

Samsung Galaxy F22: आज भारत में एंट्री करेगा ये धांसू फोन, 6000mAh की दमदार बैटरी के साथ इतनी होगी कीमत

News Blast

हुंडई वेन्यू से लेकर टाटा अल्ट्रोज़ तक, 7 लाख रुपए के बजट में 10 सुरक्षित कारें, मिलेगा 25.11 Kmpl तक का माइलेज

News Blast

निसान मैग्नाइट के सभी वैरिएंट के इंजन की डिटेल आई सामने, अपने सेगमेंट में 360 डिग्री कैमरा वाली पहली कार

News Blast

टिप्पणी दें