April 29, 2024 : 2:34 PM
Breaking News
MP UP ,CG

बे-मौसम बारिश से सोयाबीन का एक दाना भी साबुत नहीं बचा, किसान ने सुखाने के लिए सड़क पर बिखेरा

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Sagar
  • Damoh
  • Not A Single Grain Of Soybean Left Unattended By The Inclement Rain, The Farmer Scattered On The Road To Dry

दमोहएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

जिले में निरंतर बे-मौसम बारिश सेे सोयाबीन की फसल पहले ही खराब हो चुकी है, जैसे तैसे कुछ फसलें बचीं तो उसमें अंकुरण फूटने और दाना काला पड़ने से पूरी की पूरी बर्बाद हो गईं। बटियागढ़ के घूंघस में किसानों ने सोयाबीन की खराब फसलें काटकर उन्हें खेत में रखा और थ्रेसिंग कराई, इस बीच बारिश के चलते दाना खराब हो गया। तकरीबन 10 किसानों ने इसके बाद भी हार नहीं मानी। उन्होंने अपनी खराब सोयाबीन उठाई और उसे सड़क पर ले जाकर सुखाया।

स्थानीय निवासी कमल लोधी ने बताया कि क्षेत्र में सोयाबीन कटाई 65 फीसदी से ज्यादा बाकी है। कई जगह फसल काटकर किसानों ने खलिहान में पहुंचा दी है। लगातार बारिश से सोयाबीन की कटी फसल भीग गई है। धूप नहीं खिलने से इनमें फफूंद लगना, दानों का फिर से अंकुरण हो गया है। किसान ने बताया कि बारिश के चलते गांव में इस बार छोटे किसान भी नुकसान से बचने के लिए हार्वेस्टर से कटाई करा रहे हैं। लेकिन देरी से बारिश होने के चलते सब बर्बाद हो गया है।

यहां सड़क पर सुखा रहे सोयाबीन
खेतों में अभी तक पानी भरा हुआ है। किसानों ने फसल की कटाई कर खेत पर ढेर लगा दिया था। बारिश होने से फसल भीग गई। सुखाने के लिए धूप नहीं मिल रही। दाने में फफूंद लग गई है। कमजोर व दाग लगे दाने की फसल का भाव कम मिलेगा। बुधवार को घूंघस के किसान ने हार्वेस्टर के बाद निकली पैदावार सुखाने के लिए उसे सड़क पर फैला दिया।
अतिवृष्टि से खेतों में सड़ने व उगने लगी सोयाबीन : क्षेत्र में लगभग दो दिन से हो रही बारिश से पूर्व की पहली बोवनी में बोई गई सोयाबीन की फसल भी किसानों के हाथ नहीं लग रही। खेतों में कटी हुई सोयाबीन सड़ने लगी है। जिसके साथ ही फलियों में से अंकुरित होकर एक-एक इंच लंबी सोयाबीन उग आई। एक ओर जहां पिला मोजेक व सफेद लट से खराब हुई सोयाबीन का बड़ा रकबा खराब हुआ। वहीं कुछ हैक्टेयर में बोई फसल जो पक-कर तैयार थी वह भी बारिश से खराब हो गई। किसानों को दोहरी मार झेलना पड़ रही है। आसपास के खेतों में बड़ी मात्रा में फसलें कटी हुई रखीं है।

0

Related posts

MP News: उज्जैन, रीवा-सीधी, झाबुआ समेत 18 शहरों की बदलेगी सूरत, देखें पूरी लिस्ट

News Blast

दिल्ली में ठंड से ठिठुरे लोग, जानें आज कैसा रहेगा मौसम का हाल

News Blast

संदिग्ध हालात में करंट लगने से विवाहिता की मौत:लखनऊ जानकीपुरम की घटना, परिजनों ने करंट लगाकर हत्या करने का लगाया आरोप, पति ने कहा पोछा लगाते वक्त हुआ हादसा

News Blast

टिप्पणी दें