May 5, 2024 : 5:49 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

ब्रिटिश ऑन्कोलॉजिस्ट ने गिनाए कैंसर से बचाने वाले 10 फल, सब्जियां और मसाले; ये कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं

  • Hindi News
  • Happylife
  • Foods For Cancer Patients; Know What Foods Can Eat Freely? And Which Fruit Is Good For Cancer Patient?

14 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

ब्रिटिश कैंसर एक्सपर्ट डॉ. रॉबर्ट थॉमस ने ऐसे 10 फल, सब्जियों और मसालों के नाम गिनाए हैं जो कैंसर से बचाते हैं। इनका दावा है कि पौधों से मिलने वाला फायटोकेमिकल कई बीमारियों का खतरा काफी हद तक कम कर देता है। यह रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाता है साथ ही कैंसर, आर्थराइटिस, हृदय रोग, स्ट्रोक और आंखों की रोशनी घटने से रोकता है।

साउदर्न कैलिफोर्निया के शोधकर्ताओं के मुताबिक, जिन महिलाओं ने दिन में बार फायटोकेमिकल युक्त सब्जियां और फल खाए व एक्सरसाइज की, उनमें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा घटा। वर्ल्ड कैंसर रिसर्च फंड के मुताबिक, फायटोकेमिकल कई बीमारियों से बचाता है और अगर पहले से बीमार हैं या सर्जरी हुई है तो रिकवरी तेज हो जाती है।

जानिए वो 10 फल, सब्जियां और मसाले जो कैंसर से बचाएंगे-

1.ब्रॉकली, गोभी, पत्तागोभी
ब्रिटेन के बेडफोर्ड हॉस्पिटल में 12 सालों तक डेढ़ लाख से अधिक ऐसे लोगों पर स्टडी की गई जो ब्रॉकली, गोभी, पत्तागोभी खा रहे थे। इनमें कैंसर का खतरा कम हुआ। वैज्ञानिकों के मुताबिक, इन सभी सब्जियों के समूह को क्रूसीफेरस कहते हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम GST फूड में इस्तेमाल होने वाले रसायन, प्रदूषण फैलाने वाले रसायनों और कीटनाशक के असर से लड़ता है। इनमें फाइबर, विटामिन-सी और के पाया जाता है।

2. हल्दी
रिसर्च में भी साबित हो चुका है कि हल्दी सूजन और संक्रमण को दूर करती है। इसमें मौजूद करक्यूमिन कैंसर का खतरा कम करता है। इसमें फायबर, विटामिंस और मिनिरल्स पाए जाते हैं। तिरुवनंतपुरम में श्री चित्रा तिरुनल इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेस ने हल्दी से कैंसर के इलाज का अमेरिकी पेटेंट हासिल किया है। इंस्टीट्यूट का दावा है कि हल्दी में मौजूद करक्यूमिन तत्व से कैंसर का इलाज किया जा सकता है।

3. अनार
अनार में पॉलिफिनॉल्स काफी मात्रा में पाया जाता है। इसमें वायरस के संक्रमण से बचाने की खूबी होती है और कई तरह के कैंसर का खतरा भी घटाता है। एक रिसर्च में पाया गया है कि हल्दी, ब्रॉकली और अनार में ऐसा तत्व पाया जाता है जो प्रोस्टेट कैंसर की ग्रोथ को धीमा करता है।

4. नट्स
अखरोट, बादाम, काजू जैसे नट्स में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बढ़ती उम्र के साथ होने वाली बीमारियों को घटाते हैं। ये शरीर में ऐसे बैक्टीरिया की संख्या बढ़ाते हैं जो फायदा पहुंचाते हैं। इनमें मौजूद ओमेगा-3 और 6 इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाते हैं। प्रोटीन और विटामिन-ई यूवी रेडिएशन और कैंसर फैलाने वाले तत्वों से बचाते हैं।

2017 में अमेरिकन सोसायटी ऑफ क्लीनिकल ऑन्कोलॉजी जर्नल में प्रकाशित शोध के मुताबिक, अगर नट्स खाते हैं प्रोस्टेट, ब्रेस्ट और बॉवेल कैंसर का खतरा कम होता है। हर हफ्ते मुट्‌ठीभर नट्स खाने वाले लोगों में कैंसर से मौत का खतरा 40 फीसदी तक घटा हुआ पाया गया।

5. दालें, बीज और साबुत अनाज
इनमें फायटोकेमिकल लिगनेंस और आइसोफ्लेवॉन्स पाए जाते हैं। यह हार्मोन के कारण होने वाले कैंसर को रोकने में मदद करता है, जैसे ब्रेस्ट कैंसर और ओवेरियन कैंसर। अलसी, तिल, कद्दू, सूरजमुखी के बीज, दालें, किनुआ और ओट्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं।

6. टमाटर

टमाटर में लाइकोपीन पाया जाता है जो कैंसर को रोकता है। एक रिसर्च के मुताबिक, शरीर में जिन कोशिकाओं के कारण कैंसर होता है, लाइकोपीन उन कोशिकाओं को खत्म करता है।

7. मिर्च
मिर्च पर कई रिसर्च हुई हैं, जो बताती हैं, यह कैंसर कोशिकाओं को फैलने से रोकता है। अगर डाइट में इसे हल्दी के साथ शामिल किया जाता है तो ब्रेस्ट और बॉवेल कैंसर का खतरा घट जाता है। चीनी आबादी का बड़ा हिस्सा मिर्च वाला भोजन खाता है। चीन में हुई रिसर्च के मुताबिक, जो हफ्ते में एक सा दो बार मिर्च खाते हैं उनमें मौत का खतरा 10 फीसदी तक कम रहता है।

8. प्याज और लहसुन
इनमें पॉलिफिनॉल्स, गैलिक एसिड और एम्पफेरॉल पाया जाता है जो फेफड़े, इसोफेगस और पेन्क्रियास के कैंसर का खतरा घटाता है। खासतौर उन लोगों में जो अल्कोहल लेते हैं और स्मोकिंग करते हैं। प्याज और लहसुन, सलाद और चटनी में भी शामिल कर सकते हैं।

9. सिट्रस फूट्स और बेरीज

इनमें विटामिन-सी, फायबर और मिनिरल्स के अलावा कई तरह के फायटोकेमिकल्स पाए जाते हैं। यह शरीर में रोगों से लड़ने वाले इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाते हैं। जो कई तरह की बीमारियों को रोकने में मदद करता है।

10. चुकन्दर

बहुत कम ही ऐसी सब्जियां हैं जिनमें बीटालेंस पाया है। चुकन्दर उनमें से एक है। कई रिसर्च में ये साबित हो चुका है कि चुकन्दर शरीर में सूजन और कैंसर का खतरा घटाता है। इसमें एस्कॉर्बिक एसिड, कैरोटिनॉयड्स और फ्लेवेनॉयड्स पाए जाते हैं। ये एंटीऑक्सीडेंट्स हैं जो इम्यून सिस्टम बेहतर बनाते हैं।

0

Related posts

1,098 कैरेट का बेशकीमती तोहफा: अफ्रीका में मिला दुनिया का सबसे बड़ा हीरा, डायमंड कम्पनी ने राष्ट्रपति मोग्वेत्सी मसीसी को गिफ्ट किया तीसरा सबसे बड़ा हीरा

Admin

साउथ कोरियाई वैज्ञानिकों का प्रोटोटाइप:सांसों की दुर्गंध पता लगाने वाली डिवाइस, इस पर फूंकें और ऐप बताएगा दुर्गंध की समस्या है या नहीं; जानिए ऐसा होता क्यों है

News Blast

आज ग्रह-नक्षत्रों के शुभ संयोग से 7 राशियों को मिल सकता है किस्मत का साथ

News Blast

टिप्पणी दें