April 30, 2024 : 9:18 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

1,098 कैरेट का बेशकीमती तोहफा: अफ्रीका में मिला दुनिया का सबसे बड़ा हीरा, डायमंड कम्पनी ने राष्ट्रपति मोग्वेत्सी मसीसी को गिफ्ट किया तीसरा सबसे बड़ा हीरा

[ad_1]

2 दिन पहले

कॉपी लिंक

अफ्रीका देश बोत्सवाना में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा मिला है। यह 1,098 कैरेट का है। देबस्वाना डायमंड कंपनी ने इस हीरे को राष्ट्रपति मोग्वेत्सी मसीसी को बतौर गिफ्ट दिया है। पिछले 50 साल के इतिहास में पहली बार इस डायमंड कम्पनी को इतना बड़ा हीरा मिला है। दुनियाभर में इस हीरे की चर्चा है। खास बात है कि इससे पहले मिले दुनिया के दोनों सबसे हीरे अफ्रीका में ही पाए गए हैं।

दुनिया का सबसे बड़ा हीरा 3,106 कैरेट काअब तक 3,106 कैरेट का दुनिया का सबसे बड़ा हीरा 1905 में अफ्रीका में मिला था। इसका नाम क्यूलियन स्टोन रखा गया था। वहीं, 1109 कैरेट का दूसरा सबसे बड़ा हीरा 2015 में बोत्सवाना में ही पाया गया था, जिसका नाम लेसेडी-ला-रोना था।

पिछले 50 साल के इतिहास में पहली बार देबस्वाना डायमंड कंपनी को इतना बड़ा हीरा मिला है।

पिछले 50 साल के इतिहास में पहली बार देबस्वाना डायमंड कंपनी को इतना बड़ा हीरा मिला है।

हीरे का नामकरण बाकीदेबस्वाना डायमंड कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर लिनेट आर्मस्ट्रॉग का कहना है, शुरुआती जांच में पता चला कि यह दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा हीरा है। खनिज मंत्री लेफोको मोएगी का कहना है, अब तक इस हीरे का नाम नहीं रखा गया है। जल्द ही इसका नामकरण होगा।

हीरा 72mm लम्बा और 52mm चौड़ालेफोको के मुताबिक, हीरा 72 एमएम लम्बा और 52 एमएम चौड़ा है। यह 27 एमएम तक मोटा है। कोरोनाकाल में 2020 से अब तक हीरे का कारोबार बुरे दौर से जूझ रहा है। ऐसे में हीरा मिलना एक अच्छा समय आने जैसा है।

देबस्वाना डायमंड कंपनी को हीरे से होने वाली कमाई का 80 फीसदी तक सरकार को देना होता है। 2020 में कम्पनी का उत्पादन 29 फीसदी तक घट गया था। वहीं, बिक्री में 30 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी।

खबरें और भी हैं…

[ad_2]

Related posts

अटके हुए काम पूरे होने, अपने फैसलों पर सख्ती से आगे बढ़ने और अपनी जान-पहचान बढ़ाने का है दिन

News Blast

5 जुलाई तक रहेगा आषाढ़, इस महीने में क्या करें और क्या नहीं

News Blast

कोरोना के कारण सभी आयोजन रद्द, आज सिर्फ 10 भिक्षु 2564 दीपक जलाकर मनाएंगे बुद्ध का जन्मोत्सव

News Blast

टिप्पणी दें