April 29, 2024 : 3:59 PM
Breaking News
MP UP ,CG

निगम ने इटली और यूएसए से मंगवाई 10 नई मशीनें, धूल और कचरे के साथ ही दीवार और सड़कों से गंदे निशान तक साफ कर देंगी

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Indore India’s Cleanest City News Update; Nagar Nigam Procured 7 Mechanized And Automatic Machines From Italy And 3 From Usa

इंदौरएक घंटा पहले

यूएसए से तीन नई मशीनों को बुलवाया गया है।

  • निगम ने इटली से 7 और यूएसए से 3 मैकेनाइज्ड और ऑटोमैटिक मशीनों को मंगवाया
  • 5वें चरण की गाइडलाइन में मैकेनाइज्ड मशीनों के द्वारा सफाई को महत्व दिया गया

स्वच्छता में चौका लगाने के बाद इंदौर नगर निगम ने पांचवीं बार नंबर वन-1 आने की दिशा में कदम बढ़ा दिया है। मंगलवार को निगम ने सफाई संसाधनों में 10 नई मशीनों को शामिल किया है। निगम ने इटली से 7 और यूएसए से 3 मैकेनाइज्ड और ऑटोमैटिक मशीनों को मंगवाया है। ये मशीनें इतनी हाईटेक हैं कि डस्ट और सफाई के साथ-साथ दीवारों और सड़कों से गंदे निशान भी साफ कर देंगी। केंद्र सरकार द्वारा जारी की गई 5वें चरण की गाइडलाइन में मैकेनाइज्ड मशीनों के द्वारा सफाई को महत्व दिया गया है।

नगर निगम ने इटली से 7 नई मशीनों को बुलाया है।

नगर निगम ने इटली से 7 नई मशीनों को बुलाया है।

अपर आयुक्त संदीप सोनी ने बताया कि बड़े रूट, गलियां और सराफा जैसे क्षेत्र को हम मैकेनाइज्ड स्वीपिंग करते हैं। मैकेनाइज्ड स्वीपिंग का मतलब जो भी सफाई होती है, मशीन में लगे ब्रश के जरिए कचरा खुद-ब-खुद कचरा टैंक में आ जाता है। मैकेनाइज्ड स्वीपिंग से सफाई बहुत ही अच्छे से होती है। नॉर्मल संसाधन से सफाई करने पर डिवाइडर पर कचरा छूट जाता है, लेकिन मशीन से ऐसा नहीं होता है। इंदौर शहर में फिलहाल 13 मैकेनाइज्ड मशीनों से सफाई हो रही थी। निगम ने मंगलवार को इसमें 10 मशीन और जोड़कर इसकी संख्या को 23 कर दिया है। हम 13 मशीन से साढ़े 300 किमी का एरिया प्रतिदिन कवर करते थे। इसमें से तीन मशीनें पूरी तरह से नई हैं, जिन्हें यूएसए से लाया गया है। ये पूरी तरह से कम्प्यूटराइज्ड आटोमैटिक मशीन है। इसमें दो स्टेयरिंग है। साथ ही इसमें 100 फीसदी कचरा साफ होता है। इसके अलावा इटली से 7 मशीनें बुलाई हैं। अभी जो हमारी मशीनें कचरा साफ करती हैं, ये मशीनें उससे भी बेहतर तरीके से साफ करेगी।

ये मशीनें उससे भी बेहतर तरीके से साफ करेंगी।

ये मशीनें उससे भी बेहतर तरीके से साफ करेंगी।

सोनी के अनुसार, इन 23 मशीनों में पांच प्रकार की मशीनें शामिल हैं। इसमें एक मशीन हाईवे को साफ करती है। दूसरी मशीन मेजर रोड को साफ करती है। तीसरी गलियां इसके अलावा और छोटी गलियों को साफ करने के लिए भी मशीनें हमारे पास हैं। इसके अलावा हमारा जो प्रतिदिन साढ़े 300 किमी की सफाई का दायरा था वह बढ़कर 700 किमी तक हो जाएगा। इससे शहर की सड़कों की सफाई में और भी निखार आ सकेगा। करोड़ों रुपए की लागत वाली इन मशीनों का सबसे बड़ा फायदा यह है कि शहर के हाईवे से लेकर संकरी गलियों तक को साफ किया जा सकेगा। सोनी ने बताया कि संभवत: हमारे पास जिस प्रकार से मैकेनाइज्ड और आटोमैटिक मशीन इंदौर में किसी भी शहर के पास नहीं हैं।

0

Related posts

दिव्यांग पति ने बहस के बाद कुल्हाड़ी से काट दिए पत्नी के हाथ और पैर

News Blast

शादी के बाद पति घर ले आया गर्लफ्रेंड, बोला- इससे करूंगा लग्न, डेंजर लव ट्रांयगल में उजड़ गया परिवार

News Blast

MP में तेज बारिश का असर:नदी-नाले उफान पर, राजगढ़ और विदिशा में हाईवे और सड़कों भरा पानी; थाना बना तालाब, गांवों में घुसा बरसात पानी

News Blast

टिप्पणी दें