May 19, 2024 : 12:47 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

अब सैनीटाइजर को छूने की भी जरूरत नहीं. ‘फतेह’ बोलते ही होगा स्प्रे, चंडीगढ़ की अंशु शर्मा ने डेवलप किया वॉइस सेंसर वाला सैनीटाइजर

  • Hindi News
  • Happylife
  • Anshu Sharma Of Chandigarh Developed Hand Sanitizer With Voice Sensor, Spray Will Be Uttered While Speaking ‘Fateh’

एक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

कोविड-19 की चपेट में आने से बचने के लिए दो गज की दूरी और मास्क पहनना बहुत जरूरी है। वहीं हाइजीन मेंटेन करने को भी जरूरी बताया जा रहा है। हाथों को बार-बार धोने से हम कोरोना के वायरस से बच सकते हैं। लेकिन, कई जगहों पर हमारे पास पानी और साबुन उपलब्ध नहीं होता है। ऐसे में हाथों को साफ करने के लिए हैण्ड सैनीटाइजर का उपयोग किया जाता है। बढ़ती उपयोगिता को देखते हुए अब हैण्ड सैनीटाइजर में भी बहुत सारे इनोवेशंस देखने को मिल रहे हैं।

ऐसा ही एक इनोवेशन चंडीगढ़ की अंशु शर्मा ने किया है। इन्होनें आवाज पर काम करने वाला हैण्ड सैनीटाइजर विकसित किया है। जैसे ही आप कहेंगे ‘फतेह’, बस इसमें से स्प्रे हो जाएगा, सैनीटाइजर।

पब्लिक प्लेस पर लगे सेंसर देख आया आइडिया

प्रसार भारती से बातचीत में अंशु शर्मा ने कहा, “मैंने सोचा कि कुछ ऐसा बनाने की कोशिश करूं, जो बिलकुल कान्टैक्टलेस हो। मैने देखा कि एयरपोर्ट आदि जगहों पर सेन्सर्स लगे होते हैं, जिसमें हाथ आगे ले जाते ही सैनीटाइजर निकल आता है। इसलिए, यह सोचा कि क्यों न ऐसा सैनीटाइजर बनाया जाए जो आवाज से चले।”

फतह’ के अलावा सात अलग-अलग शब्दों से हो सकता है स्प्रे

“इस डिवाइस में मैने फतेह शब्द डाला है। फतेह बोलते ही यह ऑन हो जाता है। हम इसमें कोई भी शब्द डाल सकते हैं। सात तरह के विभिन्न शब्द प्रयोग किए जा सकते हैं। इस सैनीटाइजर में अलग-अलग आवाजों को रिकार्ड कर उस पर काम करने की क्षमता है। साथ ही, इस मशीन में अपने हिसाब से आवाज को बदला और डिलीट किया जा सकता है।”

0

Related posts

भले ही लड़ाई कर लेना, पिट जाना या पीट देना, लेकिन कभी भी बोलचाल बंद नहीं करनी चाहिे, क्योंकि बोलचाल बंद करने से सुलह के सभी रास्ते बंद हो जाते हैं

News Blast

CIL Recruitment 2022: कोल इंडिया में निकली 108 पदों पर भर्ती, 60 हजार से दो लाख रुपये तक होगी सैलरी

News Blast

दावा- फटे दूध से कोरोना से लड़ने की इम्यूनिटी मिलती है, एक्सपर्ट बाेले- कोई सबूत नहीं

News Blast

टिप्पणी दें