May 14, 2024 : 1:37 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

निमोनिया की पहली स्वदेशी वैक्सीन को ड्रग कंट्रोलर की मंजूरी, इसे कोरोना वैक्सीन बना रहे अडार पूनावाला की कंपनी ने डेवलप किया

  • Hindi News
  • Happylife
  • DCGI Gives Market Approval For Pneumococcal Polysaccharide Conjugate Vaccine

2 महीने पहले

  • कॉपी लिंक
  • अब तक निमोनिया वैक्सीन की मांग को काफी हद तक विदेश से आयाज कर पूरा किया जाता था
  • अब इस वैक्सीन के स्वदेश में ही बनने के बाद भारत इस क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन सकेगा

देश के ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीसीजीआई) ने भारत में बने पहले पूर्ण रूप से विकसित न्यूमोकोकल पॉलीसैकराइड कन्ज्यूगेट वैक्सीन को मंजूरी दे दी है। इस वैक्सीन को दवा उद्यमी अडार पूनावाला की पुणे स्थित कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने डेवलप किया है। पूनावाला कोविड-19 के लिए ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्सीन का भारत में उत्पादन कर रहे हैं।

बुधवार को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की एक विज्ञप्ति में इस वैक्सीन को अनुमति दिए जाने के बारे में जानकारी दी गई। बताया गया है कि यह निमोनिया से बचाव के लिए भारत में बनी पहली स्वदेशी वैक्सीन है।

इस वैक्सीन का इस्तेमाल शिशुओं में” स्ट्रेप्टोकोकस न्यूमोनिया “के कारण होने वाले गंभीर निमोनिया से बचाव के लिए किया जाता है। इसे बच्चों को चमड़ी के नीचे यानी इंट्रामस्क्युलर तरीके से दिया जाता है।

सीरम इंस्टीट्यूट ने देश में ही इस वैक्सीन के पहले, दूसरे और तीसरे फेज के ट्रायल करने की स्वीकृति ली थी। इसके अलावा इस कंपनी ने विदेश में अफ्रीकी देश गाम्बिया के लोगों के बीच भी इस वैक्सीन का ट्रायल किया है।

सफल ट्रायल के बाद, कंपनी को इस वैक्सीन के निर्माण और बाजार में बेचने की अनुमति मिल गई है।

देश में ड्रग कंट्रोलर जनरल ने इस वैक्सीन के ट्रायल डेटा की समीक्षा वैक्सीन निर्माण के लिए स्पेशल एक्सपर्ट कमेटी (एसईसी) की मदद से की है। इसी कमेटी ने वैक्सीन को बाजार में लाने की अनुमति देने की सिफारिश की थी।

इससे पहले बच्चों को दिए जाने वाले निमोनिया वैक्सीन की मांग को काफी हद तक विदेश से मंगवाकर पूरा किया जाता था,  लेकिन अब इस वैक्सीन के बनने के बाद भारत इस क्षेत्र में आत्मनिर्भर बन सकेगा।

0

Related posts

वर्ल्ड किडनी-डे आज: वजन और ब्लड प्रेशर कंट्रोल करें, रोजाना 8 गिलास पानी पिएं तभी किडनी स्वस्थ रहेगी क्योंकि देश में किडनी ट्रांसप्लांट के मामले बढ़ रहे हैं

Admin

वुहान में मालिक की कोरोना से मौत, लेकिन उसका पालतू कुत्ता 3 महीने तक अस्पताल के बाहर इंतजार करता रहा

News Blast

लालच की वजह से सुखी जीवन में भी परेशानियां बढ़ सकती हैं, इस बुराई को जल्दी से जल्दी छोड़ देने में ही भलाई है

News Blast

टिप्पणी दें