April 26, 2024 : 3:24 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

वुहान में मालिक की कोरोना से मौत, लेकिन उसका पालतू कुत्ता 3 महीने तक अस्पताल के बाहर इंतजार करता रहा

  • कुत्ते के मालिक को कोरोना से संक्रमित होने के बाद अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उसकी 5 दिन बाद मौत हो गई थी
  • इसके बाद अस्पताल के कर्मचारियों ने कई महीनों तक उसे खाना दिया, बाद में उसे एक दुकानदार ने अपना लिया

दैनिक भास्कर

May 28, 2020, 12:56 PM IST

कुत्तों को सबसे वफादार जानवर माना जाता है, चीन में इससे जुड़ा मामला सामने आया है। यहां वुहान में 7 साल का कुत्ता शिआओ बाओ चर्चा में है। वह तीन महीने तक कोरोना से जूझ रहे अपने मालिक का वुहान हॉस्पिटल में इंतजार करता रहा। उसके मालिक की मौत भर्ती होने के 5 दिन बाद ही हो गई थी। लेकिन इस बात से बेखबर शियाओ हॉस्पिटल की लॉबी में तीन महीने तक मालिक से मिलने की उम्मीद लगाए बैठा रहा। 

हॉस्पिटल में काम करने वाली 65 वर्षीय सफाईकर्मी के मुताबिक, हुबेई प्रांत में रहने वाले कुत्ते के मालिक फरवरी में कोरोना से संक्रमित हुआ था। उसे वुहान के हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। 5 दिन बाद ही उसकी मौत हो गई।

शिआओ बाओ अस्पताल में महीनों तक अपने मालिक का इंतजार करता रहा, इस दौरान हॉस्पिटल के स्टाफ ने उसे खाना खिलाया। 13 अप्रैल को जब वुहान में लॉकडाउन हटा और बाजार खुले तो एक दुकानदार ने उसे अपना लिया।

दुकानदार वू कुइफेन का कहना है कि जब अप्रैल के मध्य में मैं हॉस्पिटल से निकल रहा था, तब मैंने इसे देखा। मैंने इसे शियाओ बाओ के नाम से पुकारा। इस तरह इसे नाम मिला। वू ने कहा, हॉस्पिटल वालों ने मुझे बताया कि शिआओ का मालिक एक बुजुर्ग पेंशनर था, जो कोरोना से संक्रमित हुआ था।  

वू का कहना है, मेरा शिआओ से एक परिवार जैसा रिश्ता है। जब मैं दुकान खोलता हूं तो वह वहां मौजूद होता है। इसे कई बार मैंने उसे दूसरी जगह छोड़ा लेकिन वह फिर वापस लौट आया। शिआओ अब मुझे छोड़कर नहीं जाना चाहता। 
20 मई को फिर शिआओ तायकॉन्ग हॉस्पिटल में पहुंचा था उस दौरान वहां मरीजों की भीड़ थी। हॉस्पिटल स्टाफ को शिआओ के बारे में कई शिकायत मिलीं तो वुहान में जानवरों की देखभाल करने सरकारी संस्था से सम्पर्क किया। संस्था के सदस्य आए और शिआओ को ले गए। वहां उसकी देखभाल हुई, नसबंदी के बाद उसे वापस छोड़ा गया। 

Related posts

गुरुवार को किसी रिश्तेदार का व्यवहार दुखी कर सकता है, चिंताएं बढ़ सकती हैं

News Blast

पॉल्यूशन कंट्रोल डे: हवा में बढ़ते जहर से हर साल 70 लाख मौतें, यह कोरोना और कैंसर से मौतें भी बढ़ा रहा; 8 तरीकों से इसे कंट्रोल करें

Admin

19 सितंबर तक 4 राशि वालों का समय, गलत हो सकते हैं जॉब और बिजनेस में लिए गए फैसले

News Blast

टिप्पणी दें