May 13, 2024 : 11:49 AM
Breaking News
बिज़नेस

सरकारी बैंकों के 11 ईडी पद के लिए 29 उम्मीदवारों का आज होगा इंटरव्यू, जीएम और सीजीएम बनेंगे कार्यकारी निदेशक

  • Hindi News
  • Business
  • 29 Candidates Will Be Interviewed For 11 ED Posts Of In Public Sector Banks Today

मुंबई3 घंटे पहलेलेखक: अजीत सिंह

  • कॉपी लिंक

आज हो रहे इंटरव्यू में पंजाब नेशनल बैंक से चार सीजीएम को बुलाया गया है

  • चुने गए उम्मीदवारों को अलग-अलग बैंकों में ईडी के रूप में नियुक्त किया जाएगा
  • बैंक बोर्ड ब्यूरो इन सभी का इंटरव्यू करेगा और बाद में उसे मंजूरी के लिए भेजा जाएगा

सरकार देश के सरकारी बैंकों में खाली पड़े कार्यकारी निदेशक (ईडी) के पदों को भरने की तैयारी कर रही है। इस मामले में आज बैंक बोर्ड ब्यूरो (बीबीबी) इंटरव्यू करेगा। इसमें सरकारी बैंकों के कुल 29 महाप्रबंधक (जीएम) और मुख्य महाप्रबंधक (सीजीएम) का इंटरव्यू होगा। यह वर्चअल इंटरव्यू होगा।

विभिन्न बैंकों में खाली पड़े हैं पद

जानकारी के मुताबिक फिलहाल सरकार ईडी के खाली पड़े 11 पदों को भरेगी। यह पद विभिन्न बैंकों में खाली हैं। इन्हें भरने के लिए जीएम और सीजीएम का आज इंटरव्यू होगा। जिन लोगों का इंटरव्यू होना है उसमें पंजाब नेशनल बैंक के चार सीजीएम हैं। यूको बैंक, कैनरा और बैंक ऑफ बड़ौदा के एक-एक सीजीएम हैं। इंडियन बैंक के 6 जीएम का इंटरव्यू होगा।

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के चार सीजीएम हैं

इसी तरह यूनियन बैंक ऑफ इंडिया के चार सीजीएम भी इस रेस में हैं। इसमें नितेश रंजन, इसफाक अली, मोनिका कालिया और एस.के. मोहापात्रा हैं। नितेश रंजन को लंबे समय का कई विभागों में अनुभव है। मोनिका कालिया कॉर्पोरेट कम्युनिकेशन में रह चुकी हैं। इनके साथ ही सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया के चार जीएम भी इसमें हैं। इसमें प्रमुख रूप से एस.आर डैश, रतन कुमार, उमेश कुमार सिंह और के सत्यनारायण हैं।

बैंक ऑफ इंडिया से सात जीएम हैं

सबसे ज्यादा इंटरव्यू बैंक ऑफ इंडिया से है। इस बैंक से सात जीएम इंटरव्यू के लिए बुलाए गए हैं। इसमें स्वरूप दास गुप्ता, रवि, मनोज दास, विवेक वाही, पी.के सिन्हा और बी. वैजय कुमार शामिल हैं। पंजाब नेशनल बैंक से डी चांद, राजीव पुरी, स्वरूप कुमार सहा, विशेष के और ब्रिजमोहन शर्मा हैं। सरकारी बैंकों में ईडी और एमडी को सरकार द्वारा चुना जाता है। जबकि सीजीएम तक के पदों का चयन बैंक के भीतरी प्रक्रिया का हिस्सा है।

एसबीआई को छोड़ सभी बैंकोें में ईडी का पद

बता दें कि एसबीआई को छोड़कर सभी सरकारी बैंकों में ईडी का पद है। सरकारी बैंकों में बोर्ड चेयरमैन के अलावा मुख्य रूप से एमडी एवं सीईओ, उसके बाद ईडी और फिर सीजीएम और जीएम का पद होता है। कुछ बैंकों में तीन-तीन ईडी होते हैं तो कुछ में दो होते हैं। हालांकि बैंकों के मर्जर के बाद अब करीबन सभी बैंकों में तीन-तीन ईडी का पद है।

पहले छोटे बैंकों में एक या दो ईडी रखे जाते थे। फिलहाल मर्जर के बाद सबसे बड़ा बैंक पंजाब नेशनल बैंक है। उसके बाद बैंक ऑफ बड़ौदा, फिर कैनरा बैंक और बैंक ऑफ इंडिया तथा यूनियन बैंक हैं।

0

Related posts

बीएसई सेंसेक्स में दिन के टॉप से 1052 अंकों की गिरावट, 38,000 के ऊपर बंद हुआ, निवेशकों को 5 लाख करोड़ का घाटा

News Blast

न्यूजीलैंड का क्लीन स्वीप कर टीम इंडिया ने बजाया इंग्लैंड का बैंड

News Blast

सेंसेक्स में 185 और निफ्टी में 60 अंकों से ज्यादा की बढ़त, बैंकिंग और ऑटो शेयरों में भी तेजी, टाटा स्टील का शेयर 2% ऊपर

News Blast

टिप्पणी दें