May 19, 2024 : 8:55 PM
Breaking News
बिज़नेस

लॉकडाउन के कारण होटल इंडस्ट्री में काम करने वाले 60 लाख परिवारों के बुरे दिन, इस साल भी सुधार की उम्मीद कम

  • Hindi News
  • Business
  • Coronavirus Lockdown Impact On Hotel Industry And Their Families In Maharashtra; All You Need To Know AHAR

मुंबई4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

महामारी और तालाबंदी के कारण देश में अप्रैल और अगस्त महीनों के बीच लगभग एक तिहाई रेस्टोरेंट और बार स्थायी रूप से बंद हो गए थे।

  • महाराष्ट्र में अबतक रेस्टोरेंट और बार को खोलने की अनुमति नहीं मिली है।
  • भारत का रेस्टोरेंट मार्केट साइज 4.25 लाख करोड़ रुपए का है।

कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए लगे देशव्यापी लॉकडाउन के कारण होटल और उससे जुड़े अन्य कारोबार पर बुरा असर पड़ा है। जिससे केवल महाराष्ट्र में कारोबार से जुड़े लगभग 60 लाख परिवारों की स्थिति दयनीय हो गई है। भारतीय होटल और रेस्टोरेंट एसोसिएशन (AHAR) ने इस बात की जानकारी दी।

लॉकडाउन का असर

आहार (AHAR) के अनुसार महाराष्ट्र में अबतक रेस्टोरेंट और बार को खोलने की अनुमति नहीं मिली है। एसोसिएशन इस मुद्दे को राज्य के नेताओं और मंत्रियों के समक्ष ले जाने की तैयारी में है। होटल कारोबार राज्य में दूसरा सबसे बड़ा रोजगार देने वाला क्षेत्र है। बता दें कि भारत में टोटल रेस्टोरेंट मार्केट का 60 फीसदी हिस्सा असंगठित और केवल 40 फीसदी हिस्सा संगठित है। जबकि भारत का रेस्टोरेंट मार्केट साइज 4.25 लाख करोड़ रुपए का है।

वहीं पिछले दिनों नेशनल रेस्टोरेंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया (NRAI) ने एक रिपोर्ट जारी किया था। जिसके मुताबिक महामारी और लॉकडाउन के कारण देश में अप्रैल और अगस्त महीनों के बीच लगभग एक तिहाई रेस्टोरेंट और बार स्थायी रूप से बंद हो हुए।

होटल कारोबार

इससे पहले महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में होटलों को फुल कैपेसिटी के साथ खोलने की अनुमति दी थी। भारत में होटल इंडस्ट्री का साइज 22 बिलियन डॉलर (1.61 लाख करोड़ रु.) का रहा। जानकारों के मुताबिक इसमें साल 2025 तक 8.6 प्रतिशत की ग्रोथ देखी जा सकती है। जबकि रेवेन्यू ग्रोथ बुकिंग वैल्यू से कही ज्यादा होगी। हालांकि इंडस्ट्री ग्रोथ के आंकड़े कोरोना वैक्सीन के आने में लगने वाले समय पर भी डिपेंड होगी।

होटल कारोबार से करीब 60 लाख रोजगार प्रत्यक्ष और 2 करोड़ रोजगार अप्रत्यक्ष तौर पर मिलता है। लेकिन लॉकडाउन के लगातार सातवें महीने बाद भी राज्य सरकार ने इस ओर कोई ठोस कदम नहीं उठाया है। जबकि केंद्र सरकार ने 8 जून को अनलॉक-1 के तहत रेस्टोरेंट, मॉल सहित होटल कारोबार को खोलने की अनुमति दे दी थी।

देश में कोरोना का आंकड़ा

जबकि देश में कोरोना का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। शुक्रवार को देश में कोरोना के 96,424 नए मरीज आए हैं। covid19india.org के अनुसार देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 52,12,686 हो गई है। इनमें 10,17,717 की रिपोर्ट पॉजिटिव है। वहीं 41,09,828 संक्रमित ठीक हो गए हैं। देश में अब तक कोरोना से मरने वालों की संख्या 84,404 हो चुकी है। दूसरी तरफ, दुनियाभर में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 30,349,591 हो चुकी है।

0

Related posts

सॉफ्टबैंक ग्रुप की चिप कंपनी आर्म होल्डिंग्स को खरीद सकती है निविडिया, 2.93 लाख करोड़ रुपए में सौदे की संभावना

News Blast

अंदर से एक जैसी नजर आती हैं टोयोटा अर्बन क्रूजर और मारुति ब्रेजा, लेकिन एक्सटीरियर में है इतना अंतर; कीमत और स्पेसिफिकेशन से जानिए दोनों में कौन ज्यादा बेहतर?

News Blast

चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में ग्रॉस डायरेक्ट टैक्स कलेक्शन में 31 फीसदी की गिरावट

News Blast

टिप्पणी दें