May 17, 2024 : 12:25 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

आईआईटी दिल्ली ने विकसित की दुनिया की सबसे सस्ती कोरोना किट, 399 रुपए वाली किट का नाम रखा ‘कोरोश्योर’

  • Hindi News
  • Happylife
  • IIT Delhi Develops World’s Cheapest Corona Kit, Rs 399 Kit Named ‘Corrosure’

2 महीने पहले

  • किट को एचआरडी मिनिस्टर रमेश पोखरियाल और राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने बुधवार को लॉन्च किया
  • किट कोरोश्योर को आईसीएमआर और ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से मिला अप्रूवल, जल्द ही बाजार में उपलब्ध होगी​​​​

आईआईटी दिल्ली ने दुनिया की सबसे सस्ती कोरोना किट तैयार की है। इसे कोरोश्योर नाम दिया गया है। संस्थान ने इसे दिल्ली की फर्म न्यूटेक मेडिकल डिवाइस के साथ मिलकर तैयार किया है। किट को एचआरडी मिनिस्टर रमेश पोखरियाल और राज्य मंत्री संजय धोत्रे ने बुधवार को लॉन्च किया।

650 रुपए में होगी जांच

आईआईटी दिल्ली ने एक किट का कीमत 399 रुपए रखी है लेकिन बाजार में कंपनी न्यूटेक मेडिकल डिवाइसेस इसकी कीमत क्या रखेगी, इसकी घोषणा नहीं की गई है। किट को आईसीएमआर और ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से अप्रूवल मिल चुका है। आईआईटी दिल्ली के मुताबिक,किट की कीमत के साथ आरएनए आइसोलेशन और लैब चार्ज को भी जोड़ा जाएगा। सभी चार्ज मिलकर एक कोरोना की जांच 650 रुपए में होगी।

आईसीएमआर की अधिकृत लैब में उपलब्ध होगी
आरटी-पीसीआर आधारित यह कोरोना किट आईसीएमआर की अधिकृत लैब में उपलब्ध रहेगी। इससे होने वाली जांच बाजार में उपलब्ध जांच के मुकाबले सस्ती होगी। आईआईटी दिल्ली ने किट को तैयार करने के लिए देश की 10 कम्पनियों को लाइसेंस दिया है। 

0

Related posts

हार्वर्ड के वैज्ञानिकों की रिसर्च:कैंसर के इलाज में दी जाने वाली इम्यूनोथैरेपी के साइड इफेक्ट से बचाएगी गठिया की दवा, जानिए ऐसा होता क्यों है

News Blast

क्या ब्लड डोनेट करने पर कोरोनावायरस का खतरा है? नहीं, यह वायरस ब्लड के जरिए नहीं फैलता है, इसलिए जरूरतमंदों को रक्तदान करते रहें

News Blast

नकारात्मकता से दूर रहने, रिश्तों में के लिए समय निकालने का रह सकता है दिन

News Blast

टिप्पणी दें