May 17, 2024 : 10:17 PM
Breaking News
अन्तर्राष्ट्रीय

पेन्सिलवेनिया में कोर्ट ने कोविड प्रतिबंधों को असंवैधानिक बताया, तुर्की में मामले तेजी से बढ़े; दुनिया में अब तक 2.94 करोड़ केस

  • Hindi News
  • Coronavirus
  • Coronavirus Novel Corona Covid 19 15 Sept | Coronavirus Novel Corona Covid 19 News World Cases Novel Corona Covid 19.

वॉशिंगटन2 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

फोटो पिछले दिनों पेन्सिलवेनिया में हुए विरोध प्रदर्शन की है। यहां लोग लॉकडाउन या कारोबार बंद करने जैसे कदमों का विरोध करते रहे हैं। अब एक लोकल कोर्ट ने कहा है कि राज्य सरकार द्वारा लगाए गए प्रतिबंध असंवैधानिक हैं। (फाइल)

  • दुनिया में 9 लाख से ज्यादा लोगों की मौत, 2 करोड़ से ज्यादा लोग अब स्वस्थ
  • अमेरिका में 67.49 लाख लोग संक्रमित हुए, 1.98 लाख लोग जान गंवा चुके हैं

दुनिया में अब संक्रमितों का आंकड़ा 2 करोड़ 94 लाख 34 हजार 021 हो चुका है। अच्छी खबर ये है कि ठीक होने वालों की संख्या भी अब 2 करोड़ 12 लाख से ज्यादा हो चुकी है। वहीं, महामारी में मरने वालों की संख्या 9 लाख 32 हजार से ज्यादा हो गई है। ये आंकड़े www.worldometers.info/coronavirus के मुताबिक हैं। अब बात करते हैं दुनियाभर में कोरोनावायरस से जुड़ी कुछ अहम खबरों की।

अमेरिकी राज्य पेन्सिलवेनिया की एक कोर्ट ने कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए लगाए गए प्रतिबंधों को यह कहते हुए खारिज कर दिया कि यह संविधान के नियमों के खिलाफ हैं। तुर्की में सरकार ने माना है कि यहां संक्रमण काफी तेजी से बढ़ रहा है।

अमेरिका: पेन्सिलवेनिया में कोर्ट का आदेश
यहां एक फेडरल कोर्ट ने गर्वनर के उस आदेश को असंवैधानिक बताया है जिसमें उन्होंने लोगों के जुटने, लॉकडाउन लगाने और कारोबार बंद करने के आदेश दिए थे। एक याचिका पर सुनवाई के दौरान डिस्ट्रिक्ट जज विलियम स्टिकमैन ने कहा- गर्वनर टॉम वोल्फ्स के उस आदेश को सही नहीं माना जा सकता जो लोगों के बुनियादी अधिकारों की सीमा तय करते हैं। टॉम के आदेश के खिलाफ कई काउंटीज के मेयर्स ने कोर्ट में याचिका दायर की थी। इसमें कहा गया था- जो प्रतिबंध लगाए गए हैं वे हमारे संवैधानिक अधिकारों का उल्लंघन हैं। लिहाजा, इन्हे हटाया जाना चाहिए।

तुर्की: सरकार ने माना संक्रमण की रफ्तार तेज
तुर्की सरकार ने माना है कि संक्रमण की रफ्तार देश में काफी तेज हो गई है। हेल्थ मिनिस्टर फेहरिटेन कोका ने सोमवार रात एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा- इसमें कोई दो राय नहीं कि देश में कोरनावायरस के मामले बेहद तेजी से बढ़ रहे हैं और हम इस रफ्तार को बहुत कामयाबी से नहीं रोक पाए हैं। सिर्फ सोमवार को ही देश में 1716 मामले सामने आए। कुल आंकड़ा करीब तीन लाख हो चुका है। सरकार सख्ती करना चाहती है, लेकिन ये इतना आसान नहीं है क्योंकि कई संगठन इसका विरोध करते रहे हैं। इन संगठनों का आरोप है कि लॉकडाउन जैसे उपायों से देश की अर्थव्यवस्था खतरे में पड़ जाएगी।

तुर्की में सरकार ने माना है कि तमाम कोशिशों के बावजूद देश में संक्रमण तेजी से फैल रहा है। सरकार के मुताबिक, लॉकडाउन जैसे सख्त उपायों का कुछ संगठन विरोध करते हैं। लिहाजा, मामले फिर तेजी से बढ़ने लगे हैं। (फाइल)

तुर्की में सरकार ने माना है कि तमाम कोशिशों के बावजूद देश में संक्रमण तेजी से फैल रहा है। सरकार के मुताबिक, लॉकडाउन जैसे सख्त उपायों का कुछ संगठन विरोध करते हैं। लिहाजा, मामले फिर तेजी से बढ़ने लगे हैं। (फाइल)

चीन : 8 नए मामले
चीन में नए मामले सामने आने का सिलसिला जारी है। सोमवार को यहां 8 नए मामले सामने आए। इसके पहले रविवार को 10 मामले सामने आए थे। नेशनल हेल्थ अथॉरिटी ने इसकी जानकारी मंगलवार को दी। हालांकि, हेल्थ बॉडी ने ये भी साफ कर दिया कि देश के अंदर संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। यानी जो भी नए केस हैं वे सभी इम्पोर्टेड हैं। यानी विदेश से लौटे लोग संक्रमित पाए गए हैं। आंकड़ों की बात करें तो चीन में अब तक कुल 85,202 मामले सामने आ चुके हैं। 4,634 मरीजों की मौत हुई है।

रविवार को बीजिंग में मास्क लगाकर घूमते लोग। चीन में रविवार को 10 मामले सामने आए थे। सोमवार को 8 मामले सामने आए। सभी संक्रमित दूसरे देशों से चीन लौटे थे।

रविवार को बीजिंग में मास्क लगाकर घूमते लोग। चीन में रविवार को 10 मामले सामने आए थे। सोमवार को 8 मामले सामने आए। सभी संक्रमित दूसरे देशों से चीन लौटे थे।

0

Related posts

सिंध के बलूचिस्तान में प्रताड़ना का दौर: पाकिस्तान में हिंदू टीचर का धर्मांतरण करने के बाद नाम रखा आयशा

Admin

राष्ट्रविरोधी ताकतों के जुल्म की कहानी: ऑस्ट्रेलिया में खालिस्तानियों की साजिश का शिकार हुआ पढ़ने गया हरियाणा मूल का युवक; जानें क्यों है जेल में

Admin

यूएई में 1 जुलाई से धार्मिक स्थल खोले जाएंगे, डब्ल्यूएचओ ने कहा- महामारी का सबसे बुरा दौर आना बाकी; दुनिया में संक्रमण से 5 लाख से ज्यादा मौतें

News Blast

टिप्पणी दें