May 5, 2024 : 11:52 PM
Breaking News
बिज़नेस

क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड का करते हैं इस्तेमाल तो इन ​गलतियों से बचें; कार्ड की सेफ्टी के लिए फाॅलो करें SBI और HDFC बैंक के 7 आसान टिप्स

नई दिल्ली3 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

अब महानगरों के साथ-साथ छोटे शहरों में भी क्रेडिट कार्ड का अधिक इस्तेमाल किया जा रहा है।

  • क्रेडिट कार्ड यूजर्स को अपने कार्ड से होने वाले हर लेनदेन को लेकर अधिक सतर्कता बरतने की जरूरत होती है

डिजिटल लेनदेन में क्रेडिट कार्ड से पेमेंट का चलन काफी बढ़ चुका है। अब महानगरों के साथ-साथ छोटे शहरों में भी क्रेडिट कार्ड का अधिक इस्तेमाल किया जा रहा है। डेबिट या ATM कार्ड की तरह क्रेडिट कार्ड की सेफ्टी जरूरी है। क्रेडिट कार्ड यूजर्स को अपने कार्ड से होने वाले हर लेनदेन को लेकर अधिक सतर्कता बरतने की जरूरत होती है। अपने कार्ड का इस्तेमाल करते समय ध्यान रखें ताकि कोई फ्रॉड ना हो। ऐसे में आपको अपना डेबिट और क्रेडिट कार्ड को सिक्योर रखना बेहद जरूरी हो जाता है।

क्रेडिट कार्ड यूजर्स को जागरुक करने को लेकर HDFC Bank ने कुछ टिप्स साझा किए हैं। आइए जानते हैं क्रेडिट कार्ड को लेकर किस तरह की गलतियां भूल कर भी नहीं करनी चाहिए-

1. अपने कार्ड को हमेशा अपने पास रखें- क्रेडिट कार्ड रखने का पहला नियम यह है कि आप अपना क्रेडिट कार्ड नंबर किसी को भी न बताएं। अपना कार्ड हमेशा अपने पास ही रखें। किसी जानकार के हाथ भी कार्ड न दें।

2. अपना पिन बदलते रहें- क्रेडिट कार्ड का पिन नियमित रूप से बदलें। कम से कम 6 महीने में एक बार पिन नंबर ज़रुर बदलें। पिन नंबर ऐसा रखें जो कि आपके किसी भी परिचित या जानकार अनुमान ना लगा सकें।

3. किसी से भी ओटीपी शेयर ना करें- अपने कार्ड का ओटीपी भी किसी को न बताएं। यहां तक कि अगर बैंक की ओर से आपके यह जानकारी मांगी जाती है तो उसे भी मना कर दें। यह निजी जानकारी है और केवल लेनदेन के लिए है। यह सुनिश्चित करें कि ओटीपी किसी को पता न चले और कार्ड वॉलेट के अंदर रखा रहे।

4 अलर्ट और स्टेटमेंट को ध्यान से देखें- क्रेडिट कार्ड लेनदेन के बारे में अपने बैंक से प्राप्त सभी एसएमएस अलर्ट की जांच करें। सुनिश्चित करें कि आपने उन भुगतानों को अधिकृत किया है। अलर्ट के अलावा, आपको अपने बैंक स्टेटमेंट को भी अच्छी तरह से जांच लेना चाहिए। यह सुनिश्चित करेगा कि आप किसी भी संदिग्ध लेनदेन को याद न करें, जो पहले आपका ध्यान आकर्षित कर सकता है।

5. संदिग्ध वेबसाइट्स या ऐप पर कार्ड का उपयोग करने से बचें- हर तरह के ट्रांजेक्शन के लिए एलर्ट सेवा लें। एटीएम या ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के मामले में बैंक तुरंत एसएमएस भेजते हैं। अगर आप मोबाइल बदल रहे हैं तो बैंक को तुरंत इस बारे में सूचित करें। यदि आप ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि वेबसाइट लिंक में http: // के बजाय https: // है या नही।

6. संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें- ईमेल या लिंक वाले संदेश जो आपके क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले बैंक से होने का दावा करते हैं, उससे फिशिंग हमले हो सकते हैं। बैंक आपके पिन या अन्य डिटेल्स फोन, ईमेल के लिए कभी नहीं पूछेंगे। ईमेल भेजने वाले का एड्रेस, लोगो को ध्यान से देखें और यदि आपको लगता है कि यह संदिग्ध है तो अपने बैंक को रिपोर्ट करें। क्रेडिट कार्ड से जुड़ी जानकारी हर लिंक पर शेयर करने से बचें।

7. कार्ड चोरी होने पर बैंक को तुरंत अपडेट करें- यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड का गलत उपयोग करते हैं या लेन-देन पर ध्यान नहीं देते हैं, तो आपने अपने बैंक को तुरंत सूचित किया है। आप अपने बैंक से एटीएम के माध्यम से ब्रांच में फोन या ऑनलाइन बैंकिंग से संपर्क कर सकते हैं ताकि बैंक आपके कार्ड को ब्लॉक कर देगा और धोखाधड़ी वाले लेनदेन को रोक देगा।

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड के इस्तेमाल पर कुछ सुरक्षा टिप्स की पेशकश की है। ये टिप्स हैं-

सोशल मीडिया पर भारतीय स्टेट बैंक ने 52 सेकंड की एक वीडियो क्लिप शेयर की है, इसमें बैंक बता रहा है कि कैसे सालों से कार्ड होल्डर्स ने एटीएम क्लोनिंग, फर्जी मैसेज, फर्जी कॉल आदि जैसी धोखाधड़ी का सामना किया है। बैंक ने सुरक्षित डेबिट / क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के लिए कुछ टिप्स भी दिए हैं।

  • यूजर्स को इस्तेमाल के दौरान डेबिट / क्रेडिट कार्ड पर नजर रखनी चाहिए और तुरंत इसे वापस लेना चाहिए।
  • हमेशा जांचें कि क्या लेनदेन एसएमएस डिटेल्स और वास्तविक ट्रांजेक्शन के बीच कोई कुछ अलग तो नहीं है।
  • एटीएम लेनदेन के बाद रसीदें को सिक्योरली डिस्पोज कर दे।
  • व्यापारियों को कभी भी आपके कार्ड की जानकारी सेव करने की अनुमति न दें।
  • सीवीवी और पिन को किसी के साथ शेयर करने से बचें।
  • किसी के साथ अपना क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड न छोड़ें।
  • बैंक ने अपने ग्राहकों को चेतावनी दी है कि वे कभी भी अपने कार्ड और कार्ड की डिटेल्स दूसरों के साथ शेयर न करें।

0

Related posts

आर्थिक तंगी के बीच एंट्री लेगी ‘आकासा’:शेयर बाजार के बिग बुल राकेश झुनझुनवाला नई एयरलाइन कंपनी लाएंगे, बेड़े में शामिल होंगे 70 प्लेन

News Blast

Airtel ने लाॅन्च किया नए एक्सट्रीम फाइबर ब्रॉडबैंड प्लान; अनलिमिटेड डाटा के साथ 4K टीवी बॉक्स और पेड OTT एप्स की मेंबरशिप समेत अन्य सुविधाएं

News Blast

मानसून, लॉकडाउन में ढील और आर्थिक आंकड़ों पर रहेगी बाजार की नजर, कोरोना की रफ्तार बढ़ा सकती है चिंता

News Blast

टिप्पणी दें