May 19, 2024 : 2:54 AM
Breaking News
बिज़नेस

मुकेश अंबानी की रिलायंस के रिटेल कारोबार में दुनियाभर के निवेशकों की दिलचस्पी; निवेश की दौड़ में फेसबुक, केकेआर और सिल्वर लेक शामिल

  • Hindi News
  • Business
  • After Jio Platforms, Facebook, KKR May Invest In RIL’s Retail Business

नई दिल्ली.11 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक
  • केकेआर ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 11,367 करोड़ रुपए का निवेश किया है
  • फेसबुक ने जियो प्लेटफॉर्म पर करीब 45 हजार करोड़ रुपए के निवेश के साथ लगभग 10 फीसदी हिस्सेदारी ली है

मुकेश अंबानी की टेलीकॉम कंपनी रिलायंस रियो में भारी निवेश के बाद अब फेसबुक और अमेरिका के इक्विटी फर्म केकेआर रिलायंस के रिटेल कारोबार में निवेश की तैयारी में है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, फ्यूचर ग्रुप के रिटेल कारोबार के अधिग्रहण हो जाने के बाद अमेरिकी कंपनियां रिलायंस रिटेल में निवेश करने को लेकर दिलचस्पी दिखा रही है।

सिल्वर लेक भी कर सकती है निवेश

अमेरिका की प्राइवेट इक्विटी फर्म सिल्वर लेक रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की रिटेल सब्सिडियरी रिलायंस रिटेल में हिस्सेदारी खरीद सकती है। सिल्वर लेक रिलायंस रिटेल में 1 अरब डॉलर (करीब 7500 करोड़ रुपए) के निवेश को लेकर रिलायंस इंडस्ट्रीज से बातचीत कर रही है। इस मामले से वाकिफ सूत्रों के हवाले से फाइनेंशियल टाइम्स की रिपोर्ट में यह बात कही गई है।

रिलायंस रिटेल और फ्यूचर ग्रुप का डील 24713 करोड़ में

रिलायंस इंडस्ट्रीज की सब्सिडियरी कंपनी रिलायंस रिटेल वेंचर्स लिमिटेड (RRVL) फ्यूचर ग्रुप की रिटेल एंड होलसेल बिजनेस और लॉजिस्टिक्स एंड वेयरहाउसिंग बिजनेस का अधिग्रहण करने जा रही है। इससे रिलायंस फ्यूचर ग्रुप के बिग बाजार, ईजीडे और FBB के 1,800 से अधिक स्टोर्स तक पहुंच बनाएगी, जो देश के 420 शहरों में फैले हुए हैं। यह डील 24713 करोड़ में फाइनल हुई है।

रिलायंस रिटेल की वैल्यू 57 बिलियन डॉलर आंकी गई

रिपोर्ट के मुताबिक, सिल्वर लेक का यह निवेश रिलायंस रिटेल की 57 अरब डॉलर (करीब 4.18 लाख करोड़ रुपए) की वैल्यू के आधार पर किया जा रहा है। मुकेश अंबानी की अगुआई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज अपनी रिटेल सब्सिडियरी रिलायंस रिटेल की 10 फीसदी हिस्सेदारी बेचने की योजना बना रही है। यह हिस्सेदारी बिक्री नए शेयर के रूप में की जाएगी। हालांकि, इस हिस्सेदारी बिक्री को लेकर सिल्वर लेक और रिलायंस इंडस्ट्रीज ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

रिटेल कारोबार में छाने की तैयारी में मुकेश अंबानी

तेल से लेकर टेलीकॉम कारोबार करने वाले रिलायंस समूह के चेयरमैन मुकेश अंबानी भारत में रिटेल कारोबार में छाने की तैयारी कर रहे हैं। इस विस्तार के लिए मुकेश अंबानी संभावित निवेशकों की तलाश कर रहे हैं। हाल ही में एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया था कि अमेरिका की दिग्गज रिटेल कंपनी वॉलमार्ट इंक भी रिलायंस रिटेल में हिस्सेदारी खरीदने के लिए बातचीत कर रही है। वॉलमार्ट इंक ने 2018 में ही भारत की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट को भी खरीदा था।

रिलायंस जियो में केकेआर, सिल्वर लेक और फेसबुक का निवेश

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी अप्रैल से अब तक अपनी डिजिटल सब्सिडियरी जियो प्लेटफॉर्म्स की 33 फीसदी से ज्यादा हिस्सेदारी बेच चुके हैं। जियो प्लेटफॉर्म्स की हिस्सेदारी बिक्री से मुकेश अंबानी ने 1.52 लाख करोड़ रुपए जुटाए हैं। इस राशि का इस्तेमाल रिलायंस इंडस्ट्रीज का कर्ज चुकाने में किया गया है। जियो प्लेटफॉर्म्स में सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक और टेक कंपनी गूगल ने भी हिस्सेदारी खरीदी है। केकेआर ने जियो प्लेटफॉर्म्स में 1.5 अरब डॉलर (करीब 11,367 करोड़ रुपए) का निवेश किया है। वहीं, फेसबुक ने भी जियो प्लेटफॉर्म पर करीब 45 हजार करोड़ रुपए के निवेश के साथ लगभग 10 फीसदी हिस्सेदारी ले ली है। वहीं, अमेरिकी इक्विटी फर्म सिल्वर लेक ने जियो प्लेटफॉर्म्स में भी 2.08 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी है।

0

Related posts

टिक टाॅक बंद होने के बाद स्मार्टफोन में Chingari ऐप ने बनाई जगह, 22 दिनों में 1 करोड़ दस लाख से ज़्यादा बार किया गया डाउनलोड, आनंद महिन्द्रा ने बनाया अपना अकाउंट

News Blast

​​​​​​​एनपीएस और अटल पेंशन योजना का कुल एयूएम 5 लाख करोड़ रुपए के करीब पहुंचा : पीएफआरडीए

News Blast

इंदौर में सड़क हादसा, बाइक से लौट रहे दो छात्रों की मौत

News Blast

टिप्पणी दें