May 19, 2024 : 11:08 PM
Breaking News
बिज़नेस

SBI म्‍यूचुअल फंड ने लॉन्च किया नया इंवेस्‍टमेंट प्‍लान, बच्चों के लिए निवेश करके उनकी पढ़ाई और शादी के लिए कर सकते हैं पैसों का इंतजाम

  • Hindi News
  • Utility
  • Mutual Fund ; SBI ; SBI Mutual Fund Launches New Investment Plan, Can Invest Funds For Children By Investing For Their Education And Marriage

नई दिल्‍ली4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

‘एसबीआई मैग्‍नम चिल्‍ड्रंस बेनिफिट फंड इंवेस्‍टमेंट ऑप्‍शन’ का लॉक-इन पीरियड 5 साल का है

  • ‘SBI मैग्‍नम चिल्‍ड्रंस बेनिफिट फंड इंवेस्‍टमेंट’ नाम से लॉन्च किया गया है
  • इसमें 8 से 22 सितंबर तक निवेश किया जा सकेगा

SBI म्यूचुअल फंड ने एक ऐसा इंवेस्टमेंट प्लान लॉन्च किए है। ‘एसबीआई मैग्‍नम चिल्‍ड्रंस बेनीफिट फंड इंवेस्टमेंट ऑप्शन’ नाम से लॉन्च किए गए इस प्लान में निवेश करके बच्चों के भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं। इस इंवेस्टमेंट प्लान को सब्सक्रिप्शन के लिए 8 सितंबर को खोला जाएगा और 22 सितंबर को बंद कर दिया जाएगा।

आपकी पूंजी का 100% हिस्‍सा ईटीएफ में किया जा सकता है निवेश
ये फंड आपकी पूंजी का कम से कम 65 फीसदी से लेकर 100 फीसदी तक इक्विटी एक्‍सचेंज्‍ड ट्रेडेड फंड्स (ETFs) में निवेश करेगा। निवेश का 35 फीसदी तक हिस्‍सा इंटरनेशनल इक्विटी (International Equities) और 20 फीसदी गोल्‍ड ईटीएफ (Gold ETFs) में निवेश किया जा सकता है। डेट फंड (Debt Funds) में निवेश के लिए ये ट्रिपल-ए रेटेड सिक्‍योरिटी में पैसा लगाएगा। वहीं, 10 फीसदी हिस्‍सा इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर इंवेस्टमेंट फंड में लगा सकता है।

रहेगा 5 साल का लॉक इन पीरियड
‘एसबीआई मैग्‍नम चिल्‍ड्रंस बेनिफिट फंड इंवेस्‍टमेंट ऑप्‍शन’ का लॉक-इन पीरियड 5 साल का है। यानी इस फंड में किए गए निवेश को 5 साल या बच्‍चे के 18 साल के होने तक नहीं निकाला जा सकेगा। बच्चे के 18 साल का होने पर आप पैसा निकाल सकते हैं।

बच्‍चे या बच्‍चे के साथ ज्‍वाइंट अकाउंट से किया जा सकता है निवेश
एसबीआई का ये नया फंड 1 से लेकर 14 साल तक की उम्र के बच्‍चों के लिए बहुत बढ़िया है। कोई भी पेरेंट बच्‍चे के अकाउंट या बच्‍चे के साथ ज्‍वाइंट अकाउंट से इस फंड में निवेश कर सकते हैं। इसके बाद माता-पिता बच्‍चे के 18 साल के होने तक इसे मैनेज करेंगे. इसके बाद अकाउंट फ्रीज हो जाएगा। जब बच्‍चा केवाईसी (KYC) की प्रक्रिया पूरी कर लेगा तो अकाउंट फिर से एक्टिव हो जाएगा. इसके बाद बच्‍चा खुद इस स्‍कीम के लिए म्‍यूचुअल फंड फोलियो को ऑपरेट कर सकता है।

इसमें निवेश करना रहेगा सही
एक्सपर्ट के अनुसार एसआईपी में लम्बे समय के लिए निवेश करके कोई वित्तीय लक्ष्यों को पाया जा सकता है। ये फंड यंग माता -पिता के लिए बहुत शानदार साबित हो सकता है क्योंकि वे इसके जरिए आसानी से बच्चे की पढ़ाई या शादी लिए फंड जुटा सकते हैं।

SBI फंड्स ने 1 साल में दिया 10% से ज्यादा का रिटर्न
अगर हम SBI म्‍यूचुअल फंड स्कीम्स की बात करें तो इसकी सभी स्कीम्स ने बीते एक साल में 10 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है। ऐसे में इस स्कीम में निवेश करना सही विकल्प हो सकता है।

0

Related posts

डिजिटल ट्रांजेक्शन का नया रिकॉर्ड: मार्च में भीम UPI से 273 करोड़ ट्रांजेक्शन, इसमें 5 लाख करोड़ रुपए का लेन-देन हुआ

Admin

155 भारतीय कंपनियों ने अमेरिका में 1.6 लाख करोड़ रुपए का निवेश किया, इससे वहां 1.25 लाख नौकरियां पैदा हुईं

News Blast

क्रेडिट स्कोर और लोन की रकम सहित इन 5 बातों पर निर्भर करती है आपके होम लोन की ब्याज दर

News Blast

टिप्पणी दें