May 9, 2024 : 10:14 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

अब चमड़ी के बाद मुंह के अंदर भी दिख रहे लाल रंग के चकत्ते, दूसरे लक्षण दिखने के दो दिन पहले अचानक दिखते हैं ऐसे बदलाव

  • Hindi News
  • Happylife
  • Covid19 New Symptoms Enanthem Or Mouth Rash Emerging As Another Clinical Symptom Of COVID 19

एक महीने पहले

  • स्पेन के शोधकर्ताओं ने रिसर्च में किया दावा, कहा- पहली बार अप्रैल में दिखे थे ऐसे लक्षण, इसे इनेनथम कहते हैं
  • शोधकर्ताओं के मुताबिक, संक्रमण के बाद शरीर पर कहीं भी दिख सकते हैं लाल चकत्ते, ये दिखें तो सावधान हो जाएं

कोरोना के मरीजों में संक्रमण का नया लक्षण देखा जा रहा है। मुंह के अंदर लाल चकत्ते (स्किन रैशेज) दिख रहे हैं। यह दावा स्पेन के डॉक्टरों ने किया है। उनका कहना है कि अब तक शरीर के बाहरी हिस्से पर लाल चकत्ते देखे जा रहे थे लेकिन, अब मुंह में अंदर भी ऐसा हो रहा है। ऐसे कई मामले हाल ही में सामने आए हैं। 

जर्नल ऑफ द अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन में प्रकाशित शोध के मुताबिक, इस तरह के लक्षणों वाली अवस्था को इनेनथम नाम दिया गया है। 

अप्रैल में पहली बार दिखे थे ऐसे लक्षण 
शोधकर्ता डॉ. जूलियंज कोहे का कहना है, अप्रैल में ऐसे 21 मरीजों में कोरोना वायरस की पुष्टि हुई, जिनकी स्किन पर लाल चकत्ते देखे गए थे। इनमें 6 मरीज ऐसे थे, जिनमें रैशेज मुंह के अंदर थे। इनकी उम्र 40 से 69 साल के बीच थी।

इनमें 4 महिलाएं थीं। कोरोना के दूसरे लक्षण दिखने के दो दिन पहले ही ऐसे चकत्ते पड़ने लगे थे। शोधकर्ताओं का कहना है कि संक्रमण होने पर शरीर के किसी भी हिस्से में चकत्ते पड़ सकते हैं। इनकी वजह दवाओं का कोई रिक्शन नहीं था बल्कि ये कोरोना का संक्रमण था। 

ये चकत्ते सफेद भी दिख सकते है
अमेरिका के चर्म रोग विशेषज्ञ डॉ. मिशेन ग्रीन के मुताबिक, ऐसे इनेनथम नाम के ये चकत्ते या तो लाल रंग के स्पॉट के रूप में दिखते हैं या फिर म्यूकस मेम्ब्रेन पर सफेद धब्बों के रूप में नजर आते हैं। वायरस से होने वाली बीमारियों जैसे चिकनपॉक्स के मरीजों में भी ऐसे चकत्ते दिखते हैं। 

मरीजों का ओरल कैविटी टेस्ट जरूरी
स्पेन के शोधकर्ता डॉ. जूलियंज कोहे के मुताबिक, कोविड-19 होने के बाद शरीर में किस तरह के बदलाव के बाद ये चकत्ते दिख रहे हैं, इसका पता अब तक नहीं चल पाया है। शोधकर्ताओं का कहना है कि कोरोना के कई मरीजों में ओरल कैविटी पर नजर नहीं रखी गई। सलाह दी जा रही है कि ऐसे मरीजों का ओरल कैविटी टेस्ट जरूर होना चाहिए। 

8.8% मरीजों में लाल चकत्ते पड़े और 8.2% ने यह बात डॉक्टर्स को नहीं बताई
कोरोना मरीजों में पड़ने वाले लाल चकत्तों पर रिसर्च करने वाले किंग्स कॉलेज लंदन के शोधकर्ताओं का कहना है कि, कोरोना के 8.8 फीसदी मरीजों में स्किन रैशेज देखे गए हैं। इनमें से 8.2 फीसदी मरीजों ने ये बात डॉक्टर्स को बताई नहीं है। ब्रिटेन की सबसे बड़ी स्वास्थ्य एजेंसी के मुताबिक, अभी कोविड-19 के तीन सबसे बड़े लक्षण हैं- बुखार, लगातार सूखी खांसी और गंध-स्वाद को न समझ पाना।

0

Related posts

रिश्ते शर्मसार! चाट-फुल्की खिलाने ले गया ममेरा भाई, फिर दोस्तों संग मिल नाबालिग बहन का किया गैंगरेप

News Blast

नई खोज: पेंटागन के वैज्ञानिकों ने बनाई शरीर में लगने वाली माइक्रोचिप, यह वायरस को पहचानेगी, फिर खून से फिल्टर कर निकाल देगी

Admin

कृत्तिका और राेहिणी नक्षत्र होने से 6 राशियों को मिल सकता है किस्मत का साथ

News Blast

टिप्पणी दें