May 7, 2024 : 2:02 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

पहले से एडवांस्ड हुआ इंस्टाग्राम रील्स, कंपनी ने रोल आउट किया नया अपडेट; जानिए रील्स में अब क्या नया मिलेगा

  • Hindi News
  • Tech auto
  • Instagram Reels Update, Instagram Reels Tab| Instagram Reels Now More Advanced, Company Rolls Out New Update; Know What Will Be New In The Reels

नई दिल्ली20 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

इस अपडेट के तरत अब नेविगेशन बार में एक्सप्लोर टैब (मैग्निफाइन ग्लास आइकन) की जगह डेडिकेटेड रील्स टैब दिखाई देगा।

  • टिकटॉक बैन होने के बाद भारत चौथा देश था जहां फेसबुक ने इंस्टाग्राम रील्स को लॉन्च किया
  • यह फीचर अब 50 से ज्यादा देशों में उपलब्ध है, भारत में इंस्टाग्राम के 10 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं

टिकटॉक पर बैन लगने के बाद वीडियो क्रिएटर्स का रुझान इंस्टाग्राम रील्स की तरफ बढ़ा। ऐसे में यूजर्स को बेहतर एक्सपीरियंस देने के लिए फेसबुक ने शुक्रवार को इंस्टाग्राम रील्स का नया अपडेट जारी किया है। इस अपडेट के तरत अब नेविगेशन बार में एक्सप्लोर टैब (मैग्निफाइन ग्लास आइकन) की जगह डेडिकेटेड रील्स टैब दिखाई देगा।

सबसे पहले भारत में रोल आउट किया गया अपडेट
कंपनी ने बताया कि इस टैब से यूजर सिंगल क्लिक से ही ऑटो-प्लेइंग रील्स वीडियो पर पहुंच जाएंगे। इस टैब में सिर्फ रील्स वीडियो ही दिखाई देंगे। इससे यूजर्स को नए क्रिएटर ढूंढने में आसानी होगी। भारत पहला देश है जहां सबसे पहले इसे नए फीचर को रोल आउट किया जा रहा है। टिकटॉक की तरह इंस्टाग्राम रील्स भी एक शार्ट वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म है। रील्स पर यूजर्स 15 सेकंड का वीडियो रिकॉर्ड कर शेयर सकते हैं। टिकटॉक के बंद होने के बाद रील्स भारतीय युवाओं के बीच काफी पॉपुलर हुआ।

इंस्टाग्राम सबसे पसंदीदा गैर-चीनी ऐप
डेटा एनालिटिक्स फर्म YouGov की रिपोर्ट के मुताबिक, लगभग दो-तिहाई शहरी भारतीयों (65 प्रतिशत) ने कहा था कि वे वीडियो बनाने के लिए भारतीय या गैर-चीनी ऐप्स को इस्तेमाल करना चाहते हैं। वहीं लगभग 68 प्रतिशत टिकटॉक कंटेंट क्रिएटर्स ने कहा कि वे वीडियो शेयरिंग ऐप के भारतीय या गैर-चीनी संस्करणों पर स्विच करना की इच्छा जताई थी। विकल्पों की लिस्ट प्रस्तुत करने पर, इंस्टाग्राम रील्स भविष्य में लोगों द्वारा उपयोग किए जाने वाले ऐप्स की सूची में सबसे ऊपर था। अमेरिका में टिकटॉक के कारोबार को लेकर अनिश्चितताओं के बीच फेसबुक ने पिछले महीने अमेरिका में इंस्टाग्राम रील्स की शुरुआत की थी।

0

Related posts

मोबाइल फोन बनाने के लिए एपल, सैमसंग समेत 10 कंपनियों को मिली मंजूरी; अगले पांच सालों में बनेंगे 10.5 लाख करोड़ रुपए के स्मार्टफोन, 11000 करोड़ रुपए का होगा निवेश

News Blast

बिहार में हाथ बंधी महिलाओं के वायरल वीडियो का पूरा मामला क्या है

News Blast

Fire-Boltt ने भारत में लॉन्च की ये खास Smartwatch, पानी पीने के लिए करेगी आपको अलर्ट

News Blast

टिप्पणी दें