May 20, 2024 : 2:49 PM
Breaking News
बिज़नेस

गूगल और एपल ने कोविड-19 से बचने नया एक्सपोजर नोटिफिकेशन सिस्टम बनाया, ऐसे करेगा काम

  • Hindi News
  • Tech auto
  • Google, Apple Begin Rolling Out Built In COVID 19 Exposure Notifications To Phones

नई दिल्ली8 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

गूगल और एपल दोनों कंपनियों ने कहा कि मैरीलैंड, नेवादा, वर्जीनिया और वाशिंगटन डीसी, नए सिस्टम का उपयोग करने वाले पहले अमेरिकी प्लेस होंगे

  • दोनों टेक कंपनियां सिस्टम को सेट करने के लिए फाइल का उपयोग करेंगी
  • मैरीलैंड, नेवादा, वर्जीनिया और वाशिंगटन डीसी में नए सिस्टम का उपयोग पहले होगा

कोविड-19 महामारी के लिए दुनिया की दो बड़ी टेक कंपनियां गूगल और एपल ने नए सिस्टम की घोषणा की है। इस सिस्टम को एक्सपोजर नोटिफिकेशन एक्सप्रेस का नाम दिया गया है। ये सिस्टम पब्लिक हेल्थ अथॉरिटीज को ऐप के बिना संपर्क ट्रेसिंग में मदद के लिए स्मार्टफोन का उपयोग करने में सक्षम बनाएगा।

एक्सपोजर नोटिफिकेशन एक्सप्रेस के इस नए सिस्टम में सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों को एपल और गूगल के लिए एक छोटी कॉन्फिगरेशन फाइल सबमिट करने की अनुमति देगी। इसके बाद दोनों टेक कंपनियां सिस्टम को सेट करने के लिए फाइल का उपयोग करेंगी, ताकि फोन ऑनर यह तय कर सकें कि वे किसी ऐसे व्यक्ति के पास हैं, जिन्होंने कोरोनवायरस के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है।

यूजर्स के फोन पर मिलेगा अलर्ट
आईफोन के मामले में iOS ऑपरेटिंग सिस्टम का एक नया अपडेट यूजर्स को इस बात का अलर्ट करेगा कि क्या स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों से एक्सपोजर नोटिफिकेशन सिस्टम उपलब्ध है और यूजर्स को बिना किसी नए ऐप को डाउनलोड किए इसे सेट करने की अनुमति देता है। एंड्रॉयड डिवाइसों पर यूजर्स को फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम से एक संकेत मिलेगा, लेकिन फिर भी ऑटोमैटिकली जनरेटेड ऐप को डाउनलोड करना होगा।

पहले अमेरिका में होगा नए सिस्टम का इस्तेमाल
गूगल और एपल दोनों कंपनियों ने कहा कि मैरीलैंड, नेवादा, वर्जीनिया और वाशिंगटन डीसी, नए सिस्टम का उपयोग करने वाले पहले अमेरिकी प्लेस होंगे। दोनों कंपनियों ने सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों को ऐसे एप्लिकेशन बनाने में सक्षम बनाया जो आईफोन और एंड्रॉयड डिवाइस को सकारात्मक परीक्षण करने वाले व्यक्ति से निकटता का पता लगाने के लिए ब्लूटूथ सिग्नल का उपयोग करने की अनुमति देते हैं।

अमेरिका के छह राज्यों और लगभग दो दर्जन देशों ने हाल के हफ्तों में बिना किसी बड़ी बाधा के एपल-गूगल तकनीक पर आधारित एक्सपोजर नोटिफिकेशन ऐप लॉन्च किए हैं। सीमा-पार ट्रैकिंग के लिए अनुमति देने से ऐप्स तेजी से एक-दूसरे के अनुकूल होते हैं।

0

Related posts

राहुल गांधी ने बताया, वो कड़ाके की ठंड में भी टी-शर्ट में क्यों चल रहे हैं

News Blast

अश्वेत को इंसाफ दिलाने के लिए 10 दिन से विरोध प्रदर्शन जारी बावजूद 719 अंक ऊपर खुला डाउ जोंस, भारत-चीन-जापान समेत दुनियाभर के बाजार में बढ़त

News Blast

चीनी प्रॉडक्ट्स के विरोध के बीच मिनटों में बिके वनप्लस स्मार्टफोन की सभी यूनिट्स, देश में अभी टॉप-5 स्मार्टफोन ब्रांड्स में चार चीनी

News Blast

टिप्पणी दें