May 6, 2024 : 11:49 PM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

इन सेटिंग्स के जरिए आप भी अपने WhatsApp पर रह सकते हैं सेफ, जानें पूरी जानकारी

नई दिल्ली: WhatsApp का क्रेज पिछले कुछ सालों से देश में देखने को मिल रहा है. इस कोरोना काल में ज्यादातर लोग WhatsApp पर ग्रुप बना कर अपना काम कर रहे हैं. लेकिन जब बात प्राइवेसी की आए तो कुछ फीचर्स के बारे में जान लेना भी बेहद जरूरी होता है. क्योंकि लोग आपकी फोटो, नंबर और स्टेटस को आसानी से देख लेते हैं. इस रिपोर्ट में हम आपको WhatsApp के कुछ बेसिक टिप्स बता रहे हैं, जिनके जरिए आप अपनी प्राइवेसी कायम रख सकते हैं.

1. WhatsApp की प्राइवेसी सेटिंग्स यूजर्स को ये चुनने का ऑप्शन देती है कि उन्हें WhatsApp ग्रुप में कौन ऐड कर सकता है. ऐप में 3 विकल्प दिए गए हैं, जो या तो किसी को ग्रुप में ऐड करने के लिए अलाउ करते हैं या सेव्ड कॉन्टैक्ट लिस्ट और पर्टिकुलर कॉन्टैक्ट लिस्ट के लिए अलाउ करते हैं.

2. WhatsApp यूजर्स सेलेक्ट कर सकते हैं कि कौन से कॉन्टैक्ट उनके WhatsApp स्टेटस को देख सकते हैं. स्टेटस प्राइवेसी फीचर को एप के सेटिंग सेक्शन से एक्सेस किया जा सकता है और यहां यूजर्स अपने स्टेटस को किसी खास कॉन्टैक्ट लिस्ट में दिखाने के लिए चुन सकते हैं या केवल सेव किए कॉन्टैक्ट्स तक ही सीमित कर सकते हैं.

3. लास्ट सीन प्राइवेसी सेटिंग यूजर्स को दूसरों से अपना ऑनलाइन आने का लास्ट सीन हाइड करने की इजाजत देता है. सेटिंग्स के तहत, वे अपने लास्ट सीन को पूरी तरह से छुपा सकते हैं या इसे माई कॉन्टैक्ट पर सेट कर सकते हैं.

4. एंड्रॉइड पर WhatsApp उपयोगकर्ता फिंगरप्रिंट लॉक सेट कर सकते हैं, जबकि नए आईफोन यूजर्स के पास iPhone के फिजिकल स्क्रीन बटन के मामले में फेस आईडी या टच आईडी का उपयोग करने का ऑप्शन मिलता है.

5. WhatsApp यूजर्स के पास मैसेज प्राप्त करने या आपकी प्रोफाइल जानकारी तक पहुंचने से रोकने के लिए किसी खास कॉन्टैक्ट या फोन नंबर को ब्लॉक करने का ऑप्शन मिलता है. ये ऑप्शन दोनों सेटिंग्स ऑप्शन के साथ-साथ इंडिविजुअल चैट पर उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें 

अगर आप भी सोने से पहले स्मार्टफोन का करते हैं इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान!

Related posts

Telegram में जुड़े कई नए फीचर, अब यूजर 2GB तक की फाइल कर सकेंगे ट्रांसफर

News Blast

आपका एंड्रॉयड स्मार्टफोन भूकंप डिटेक्टर का काम करेगा, इससे जुड़ा हर अलर्ट फोन पर मिलेगा; भारत में भूकंप वाले एरिया के 4 जोन

News Blast

ऑनलाइन वॉलेट से शॉपिंग हुई आसान:10 में से 9 भारतीयों ने माना डिजिटल वॉलेट से पेमेंट करना आसान, 98% लोग इसका डेली इस्तेमाल कर रहे

News Blast

टिप्पणी दें