April 30, 2024 : 8:52 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

गेमर्स के लिए Asus ROG Phone 3 स्मार्टफोन कितना है बेहतर ? OnePlus के इस फोन से है मुकाबला

नई दिल्ली: गेमिंग स्मार्टफोन सेगमेंट में Asus ने हाल ही में अपना पावरफुल गेमिंग स्मार्टफोन ROG Phone 3 को लॉन्च किया है. इस फोन में लगा प्रोसेसर काफी पावरफुल है. इसे खास गेमिंग लवर्स को ध्यान में रखते हुए ही डिजाइन किया है. लेकिन क्या यह वाकई एक दमदार और पैसा वसूल स्मार्टफोन है? आइये जानते हैं इस रिपोर्ट में.

डिजाइन और डिस्प्ले

Asus ROG Phone 3 का डिजाइन बहुत ज्यादा अग्रेसिव नहीं है. डिजाइन के मामले में यह अपनी पिछली सीरिज के स्मार्टफोन की तरह नज़र आता है. इस फोन का वजन 240 ग्राम है जोकि इस्तेमाल में भारी लग सकता है. इस फोन में राइट साइड में दो Air Triggers दिए गए हैं, इन्हें अल्ट्रासोनिक बटन भी कहते हैं. गेम खलते समय ये काफी काम आते हैं. इस स्मार्टफोन में 6.59 इंच का एमोलेड डिस्प्ले दिया गया है जिसका रिजॉल्यूशन 1,080×2,340 पिक्सल है. यह डिस्प्ले कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 6 से लैस है. डिस्प्ले काफी रिच और ब्राइट है. फोन का साइज़ बड़ा है इसलिए एक हाथ से इसे इस्तेमाल करने में कठिनाई आ सकती है. लेकिन यह गेमिंग और वीडियो देखते समय काफी बेहतर साबित भी होगा. फोन की बिल्ड क्वालिटी इम्प्रेस करती है.

कैमरा

फोटोग्राफी के लिए Asus ROG Phone 3 में रियर ट्रिपल  कैमरा सेटअप दिया गया है, जिसमें 64 मेगापिक्सल का सोनी IMX686 सेंसर, 13 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड-एंगल लेंस और 5 मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस मौजूद है. इसके अलावा सेल्फी के लिए इस फोन में 24 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया है. इस फोन से लो लाइट में अच्छी फोटोग्राफी की जा सकती है. जबकि बेहतर रोशिनी में आप इसका इस्तेमाल प्रोसेफेशनल कैमरे की तरह कर सकते हो. वहीं विडियो शूट करते समय भी बेहतर रिजल्ट मिलते हैं. इस फ़ोन से आप 4K और 8K मोड पर विडियो शूट कर सकते हैं. इसके अलावा मैन्युअल मोड की मदद से आप कई अच्छे विडियो और फोटो ले सकते हैं.

परफॉरमेंस

Asus ROG Phone 3 स्मार्टफोन में क्वाल-कॉम Snapdragon 865 Plus प्रोसेसर दिया है जोकि अब तक का सबसे फ़ास्ट प्रोसेसर है. ग्राफिक्स के लिए इसमें Adreno 650 GPU दिया गया है. स्पीड पहले के मुकाबले 10 फीसदी ज्यादा है. इसके CPU की स्पीड 2.84GHz से लेकर 3.1GHz है जो कि अबतक की सबसे फास्ट स्पीड का दावा है. यह स्मार्टफोन एंड्रॉयड 10 पर आधारित रॉग ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है. पावर के लिए नए ROG Phone 3 गेमिंग स्मार्टफोन में 6000 mAh की बैटरी दी गई है. जो 30 वॉट फास्ट चार्जिंग फीचर से लैस है. यह फोन 8GB रैम+128GB और 12GB रैम+ 256GB स्टोरेज वेरिएंट में आता है.

यह फोन खास गेमर्स को ध्यान में रखकर ही बनाया है. जो स्पेसिफिकेशन इस फोन में मिलते हैं वो काफी खास हैं. हैवी से हैवी गेम्स इस फोन में आसानी से और स्मूथ चलती है. इसमें नए मोशन सेंसर बेस्ड टच इनपुट दिए हैं जोकि गेमिंग के दौरान काफी बेहतर रहते हैं. बेहतर ऑडियो के लिए इसमें Hi-Res Audio का सपोर्ट मिलता है. यह फोन अपने सेगमेंट का काफी पावरफुल स्मार्टफोन हैं जोकि गेमिंग के अनुभव को अल्ट्रा स्मूथ बनाने में मदद करता है और बिना गैंग हुए चलता है. इसमें 144Hz के रिफ्रेश रेट की सुविधा मिलती है जिससे गेमिंग का मज़ा बढ़ जाता है. फोन के रिफ्रेश रेट को मैन्युअली भी 60Hz, 90Hz और 120Hz पर सेट किया जा सकता है.

कीमत

Asus ROG Phone 3 के 8GB रैम+128GB स्टोरेज वाले वेरिएंट की कीमत 49,999 है. वहीं 12GB रैम+ 256GB स्टोरेज वाले वेरिएंट को आप 57,999 रुपये में खरीद सकते हैं. अगर आप गेमिंग के लिए एक दमदार और हाई परफॉरमेंस स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं तो आप नए Asus ROG Phone 3 गेमिंग स्मार्टफोन के बारे में विचार कर सकते हैं.

OnePlus 8 Pro से होगा मुकाबला

Asus ROG Phone 3 का मुकाबला OnePlus 8 Pro से माना जा रहा है. वैसे यह गेमिंग फोन तो नहीं है लेकिन इसमें लगा प्रोसेसर काफी पावरफुल है और हैवी गेम्स भी आसानी से चल जाती है. कीमत की बात करें तो OnePlus 8 Pro के 8GB+128GB वाले वेरिएंट की कीमत 54,999 रुपये रखी गई है, वहीं 12GB+128GB वाले वेरिएंट को आप 59,999 रुपये में खरीद सकते हैं.

परफॉरमेंस के लिए इसमें क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865 SoC प्रोसेसर और X55 5G चिपसेट दिया है. इस फोन में 30T रैप चार्ज के साथ 4,510mAh की बैटरी लगी है. कनेक्टिविटी के लिए इस फोन में 5G, 4GLTE, वाई-फाई, ब्लूटूथ, GPS और USB पोर्ट टाइप-C जैसे फीचर्स दिए हैं.

फोटोग्राफी और विडियो शूट के लिए इसमें क्वाड कैमरा सेटअप  दिया है , जिसमें 48 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, 8 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस, 48 मेगापिक्सल का tertiary सेंसर और 5 मेगापिक्सल का कलर फिल्टर सेंसर मौजूद हैं. जबकि सेल्फी के लिए इस फोन में 16 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया है.

यह भी पढ़ें 

जब खरीदना हो एक बेस्ट कैमरा स्मार्टफोन तो ये ऑप्शन बन सकते हैं आपकी पसंद

Related posts

चुनाव ड्यूटी कर रहे रोजगार सहायक की हत्या कर लाश कुएं में फेंकी

News Blast

Twitter May Soon Introduce Desktop Version Of Twitter Spaces, Desktop Version Is Being Tested

Admin

अब अपने ट्वीट को एडिट भी कर सकेंगे, ट्विटर कई पेड सेवाओं को लाने के लिए कर रहा है सर्वे

News Blast

टिप्पणी दें