May 19, 2024 : 10:40 AM
Breaking News
बिज़नेस

दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बने टेस्ला के को-फाउंडर एलन मस्क, मुकेश अंबानी फिसलकर आठवें स्थान पर पहुंचे

  • Hindi News
  • Business
  • Tesla’s Co Founder Elon Musk Became The World’s Third Richest Person With 115 Billion Dollar Networth

नई दिल्ली30 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क पिछले सप्ताह ही सेंटीबिलेनियर क्लब में शामिल हुए थे।

  • इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला के शेयरों में इस साल 500 फीसदी से ज्यादा का उछाल आया
  • अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी स्कॉट दुनिया की सबसे अमीर महिला बनीं

दुनियाभर के शेयर बाजारों में चल रही उथल-पुथल के कारण अमीरों की सूची में बड़ा बदलाव आया है। शेयरों में आए उछाल की बदौलत इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला के को-फाउंडर और सीईओ एलन मस्क दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। सोमवार को उनकी नेटवर्थ 115 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई। एलन मस्क ने फेसबुक के को-फाउंडर मार्क जुकरबर्ग को पछाड़कर तीसरे स्थान पर कब्जा जमाया है। मार्क जुकरबर्ग की नेटवर्थ 111 बिलियन डॉलर है।

इस साल 87.8 बिलियन डॉलर बढ़ी मस्क की नेटवर्थ

साल 2020 एलन मस्क के लिए काफी लकी साबित हो रहा है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, इस साल अब तक मस्क की नेटवर्थ में 87.8 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है। यह सब शेयरों में तेजी की बदौलत हुआ है। 2020 में अब तक टेस्ला के शेयरों में करीब 500 फीसदी का उछाल आ चुका है। इसके अलावा भारी भरकम सैलरी पैकेज से भी मस्क को फायदा हुआ है। यदि टेस्ला इस साल सभी लक्ष्यों को पूरा कर लेती है तो मस्क को 50 बिलियन डॉलर की सैलरी मिलेगी।

पिछले सप्ताह ही सेंटीबिलेनियर क्लब में शामिल हुए थे मस्क

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क पिछले सप्ताह ही सेंटीबिलेयर (100 करोड़ डॉलर) क्लब में शामिल हुए थे। इस क्लब में शामिल होने वाले मस्क दुनिया के चौथे व्यक्ति हैं। मस्क से पहले सेंटीबिलेनियर क्लब में केवल मार्क जुकरबर्ग, जेफ बेजोस और माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स शामिल थे। शेयरों में आई तेजी की बदौलत टेस्ला की मार्केट वैल्यू 464 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई है और उसने दिग्गज रिटेल समूह वॉलमार्ट इंक को पछाड़ दिया है।

मुकेश अंबानी फिसलकर आठवें स्थान पर पहुंचे

एशिया के सबसे अमीर कारोबारी और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में फिसलकर आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। अब मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 79.8 बिलियन डॉलर रह गई है। इस इंडेक्स में मुकेश अंबानी चौथे स्थान तक पहुंच चुके हैं। 28 जुलाई को मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 81.9 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई थी। यह अब तक का उच्चतम स्तर था। दिग्गज निवेशक वॉरेन बफेट 82.5 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ छठे स्थान पर काबिज हैं।

मैकेंजी स्कॉट दुनिया की सबसे अमीर महिला बनीं

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी स्कॉट दुनिया की सबसे अमीर महिला बन गई हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, मैकेंजी की नेटवर्थ 66.4 बिलियन पर पहुंच गई है। 50 वर्षीय स्कॉट की अमेजन डॉट कॉम में 4 फीसदी हिस्सेदारी है। स्कॉट को यह हिस्सेदारी तलाक के मुआवजे के रूप में मिली थी।

ये हैं दुनिया के 10 सबसे अमीर व्यक्ति

नाम नेटवर्थ
जेफ बेजोस 202
बिल गेट्स 125
एलन मस्क 115
मार्क जुकरबर्ग 111
बर्नार्ड अर्नाल्ट 85.7
वॉरेन बफेट 82.5
स्टीव बॉल्मर 80.8
मुकेश अंबानी 79.8
लैरी पेज 77.3
सर्जे ब्रिन 74.9

नोट: नेटवर्थ बिलियन डॉलर में है।

0

Related posts

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने ईबीएलआर की दर 40 आधार अंक घटाई, सस्ती हो जाएंगी लोन की ब्याज दरें

News Blast

PM मोदी ने किया एशिया के सबसे बड़े सीएनजी प्लांट का लोकार्पण, जानिए इससे क्या होगा फायदा

News Blast

सीनियर सिटीजन अच्छे रिटर्न के लिए बैंकों की स्पेशल FD की बजाए, पोस्ट ऑफिस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम और सॉवरेन गोल्ड बांड में कर सकते हैं निवेश

News Blast

टिप्पणी दें