May 17, 2024 : 1:51 PM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

अमेजन हालो बैंड आवाज से पता लगाएगा आप खुश हैं या उदास, शरीर के फैट लेवल की भी जानकारी देगा

  • Hindi News
  • Tech auto
  • Amazon Halo Price| Amazon Halo Fitness Band Launched With Tone Feature That Will Find Out By Voice Whether You Are Happy Or Sad

नई दिल्ली3 दिन पहले

  • कॉपी लिंक

कंपनी ने बताया कि इससे यूजर को अपने स्ट्रेस लेवल के बारे में भी जानकारी मिलेगी, यूजर इसके माइक्रोफोन को काम न होने पर बंद भी कर सकते हैं।

  • बैंड में माइक्रोफोन्स लगे हैं, जो आवाज से ‘पॉजिटिविटी और एनर्जी’ लेवल का एनालिसिस करते हैं।
  • कंपनी का दावा- बैंड में स्पीच डेटा पूरी तरह से सुरक्षित, प्रक्रिया पूरी होने पर खुद डिलीट हो जाएगा।

अमेजन ने गुरुवार को रिस्टबैंड ‘हालो’ को पेश किया है। यह बाजार में मौजूद फिटनेस बैंड से थोड़ा अलग है। नए हालो रिस्टबैंड न सिर्फ पारंपरिक बैंड की सिंपल ट्रैकिंग एक्टिविटी से लैस है बल्कि हालो यह भी पता लगाता है कि यूजर कितना खुश है। खुशी का स्तर यह यूजर की आवाज से पता लगाता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल्स और कई एडवांस्ड सेंसर से लैस यह रिस्टबैंड इकट्ठा किए गए डेटा को जोड़ता है, और उसके अनुसार यूजर को उसकी शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के बारे में फीडबैक देता है।

अमेजन हेलो के प्रिंसिपल मेडिकल ऑफिसर डॉ मौलिक मजमुदार ने कहा, पिछले एक दशक में डिजिटल हेल्थ सर्विसेस और डिवाइसेस में वृद्धि के बावजूद, हमने अमेरिकी लोगों के स्वास्थ्य में सुधार नहीं देखा। इसलिए हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग में अमेजन की गहरी विशेषज्ञता का उपयोग कर रहे हैं।

शुरुआती तौर पर 5,790 रुपए होगी बैंड की कीमत
कंपनी ने बताया कि- अमेजन हेलो का उपयोग करने का पहला मौका अमेरिकियों को मिलेगा। हालो की कीमत $ 65 (लगभग 5,790 रुपए) है, जिसमें सीमित समय के लिए एआई-पावर्ड एनालिटिक्स की छह महीने की मेंबरशिप शामिल है। सीमित समय अवधि खत्म होने के बाद इस डिवाइस की कीमत $ 99.99 (लगभग 7,350 रुपए) हो जाएगी और मंथली मेंबरशिप का खर्च $ 4 (लगभग 295 रुपए) हो जाएगा।

एपल वॉच को चुनौती देगा अमेजन हालो
अमेजन हालो का मुकबला एपल वॉच और फिटबिट के वियरेबल डिवाइस से होगा, जो लोगों को एक्टिविटी लेवल, नींद के पैटर्न समेत कई तरह की जानकारियां मुहैया कराती है, जिसका उपयोग स्वस्थ जीवन शैली के निर्णय लेने के लिए किया जाता है।

शरीर का फैट लेवल भी बताएगा बैंड
अमेजन के अनुसार हेलो की एक्टिविटी मापने की क्षमता काफी ज्यादा है, जो वॉकिंग और रनिंग के साथ मजबूती से यूजर के शरीर के फैट का स्तर का आकलन कर सकता है। कंपनी ने कहा कि रिस्टबैंड में माइक्रोफोन लगे हैं, जिनकी मदद से किसी की भी आवाज में ‘पॉजिटिविटी और एनर्जी’ का एनालिसिस करने के लिए टोन फीचर तैयार किया गया है, जिससे उसके खुश, उदास, थके हुए या उत्तेजित होने का पता लगाया जा सकता है। मजमुदार ने कहा- इससे यूजर को अपने स्ट्रेस लेवल के बारे में भी जानकारी मिलेगी।

सुरक्षित रहेंगी यूजर की सारी गतिविधी
प्राइवेसी की सुरक्षा के लिए, स्पीच के नमूनों का विश्लेषण यूजर के स्मार्टफोन पर किया जाता है, जो हेलो रिस्टबैंड के साथ सिंक होता है और फिर प्रक्रिया पूरी होने के बाद इसे डिलीट कर दिया जाता है। यूजर हालो के माइक्रोफोन को काम न होने पर बंद भी कर सकते हैं। कंपनी ने बताया कि अमेजन हालो एपल और एंड्ऱॉयड स्मार्टफोन के साथ काम करेगा।

ये भी पढ़ सकते हैं…

1. फैमिली के साथ कर रहे हैं सफर और गाड़ी हो जाए पंचर, तो अब नो टेंशन! इस छोटे से गैजेट से दूर होगी परेशानी, मिनटों में टायर कर देगा पहले जैसा

2. आपकी सेकंड हैंड कार एक्सीडेंटल तो नहीं! ऐसे करें पहचान; पुरानी कार खरीदते समय इन 7 बातें का ध्यान रखें, पछताना नहीं पडे़गा

3. कार का कलर फीका पड़ जाने का है टेंशन! तो लगवा सकते हैं पेंट प्रोटेक्शन फिल्म (PPF); कलर को सालों साल सुरक्षित रखेगी, स्क्रैच पड़ने पर खुद ठीक भी करेगी

0

Related posts

Sony ने भारत में लॉन्च किया नया ओवर-इअर हेडफोन, जानें किस हेडफोन से मिलेगी टक्कर

News Blast

Infinix Zero 8i Smartphone First Sale On Flipkart Tomorrow Know The Price Of Phone

Admin

Budget 2022: देश में स्टार्टअप माहौल को बढ़ावा देने की तैयारी, जानिए बजट में क्या कुछ हुआ ऐलान

News Blast

टिप्पणी दें