May 11, 2024 : 10:57 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

अस्पताल में कोरोना पीड़ितों का तनाव और अकेलापन दूर करने आया रोबोट, बारी-बारी पेशेंट से बात करता है; डॉक्टर्स इससे मरीज का हाल पूछते हैं

  • Hindi News
  • Happylife
  • Coronavirus Covid 19 And Technology; Robot Deployed To Eliminate Loneliness Of Patients At Mexico Hospital

6 घंटे पहले

  • मेक्सिको के हॉस्पिटल में ला-लुची रोबोटिना नाम का रोबोट लाया गया, यह अपने व्हील के जरिए कोरोना के मरीजों के पास जाकर बातें करता है
  • रोबोट में लगे कैमरे और डिस्पले स्क्रीन से डॉक्टर्स मरीज का हालचाल जानते हैं

अस्पताल में भर्ती कोरोना के मरीज अपनों से दूर हैं। वे वायरस से लड़ने के साथ तनाव से भी जूझ रहे हैं। मेक्सिको के एक हॉस्पिटल में मरीजों का अकेलापन दूर करने के लिए रोबोट तैनात किया गया है। यह बारी-बारी मरीजों के पास जाता है और बात करके तनाव दूर करने की कोशिश करता है।

रोबोट की मदद से डॉक्टर्स मरीजों से भी बात करते हैं
रोबोट का नाम ला-लुची रोबोटिना है। इसक लम्बाई 4.6 फीट है। इसमें व्हील लगे हैं जिसकी मदद से यह कोरोना के मरीजों के पास पहुंचता है। इसके कैमरा और डिस्पले स्क्रीन भी लगी है। जिसकी मदद से डॉक्टर्स मरीज से बात करते हैं।

इनसे संक्रमण फैलने का खतरा नहीं
रोबोट को नवम्बर 20 नेशनल मेडिकल सेंटर में लगाया गया है। हॉस्पिटल की न्यूरोसायकोलॉजिस्ट ल्युसिया लेडेसमा के मुताबिक, इस रोबोट की मदद से एक इंसान होने का अहसास होता है। कोविड-19 जोन में बिना किसी ड्रॉपलेट इंफेक्शन के वह घूम सकता है।

खास तरह की आवाज से घटाता है तनाव
रोबोट खास तरह का म्यूजिक प्ले करता है जो मन को सुकून देता है। हॉस्पिटल के एक्सपर्ट का कहना है कि यह रोबोट मरीजों की मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने में मदद करेगा। इसके अलावा हॉस्पिटल के स्टाफ को भी तनावमुक्त रखने की कोशिश करता है।

कम्प्यूटर विजन और सेंसर से लैस है रोबोट
रोबोट में कम्प्यूटर विजन और सेंसर को लगाया गया है। जिससे यह लोगों को पहचान पाता है और चलने-फिरने के दौरान कहीं भी टकराता नहीं है। हॉस्पिटल के स्टाफ से अगर डॉक्टर कोई जानकारी लेना चाहते हैं तो रोबोट की मदद से उन्हें कनेक्ट किया जा सकता है।

0

Related posts

पश्चिमी देशों के कोरोना हॉटस्पॉट में टेस्ट के लिए लोग नहीं मिल रहे, चीन के बाद अमेरिका और यूके में ये नई परेशानी

News Blast

करियर को नई दिशा मिलने, धैर्य से काम करने और परेशानियों से मुक्ति मिलने का दिन

News Blast

कोरोना से बचने के लिए थर्मल स्क्रीनिंग ही काफी नहीं क्योंकि जिनमें लक्षण नहीं दिखते उनका भी तापमान सामान्य आता है, इसलिए हर सावधानी बरतें :एक्सपर्ट

News Blast

टिप्पणी दें