May 17, 2024 : 3:11 PM
Breaking News
बिज़नेस

डूइंग बिजनेस इंडेक्स 2018 और 2020 के आंकड़ों में हुई हेराफेरी, वर्ल्ड बैंक ने रिपोर्ट का प्रकाशन रोका

नई दिल्लीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

नीति आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार ने कहा कि विश्व बैंक को अनियमितता की गंभीरता से जांच करनी चाहिए और जल्द से जल्द अगली रिपोर्ट जारी करनी चाहिए

  • ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रिपोर्ट 2020 में भारत की रैंकिंग 14 पायदान के सुधार के साथ 63वें दिखाई गई है
  • गत पांच साल में भारत की ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रैंकिंग में 79 पायदान का सुधार हुआ है

विश्व बैंक ने डूइंग बिजनेस रिपोर्ट का प्रकाशन रोकने की घोषणा की है, क्योंकि अक्टूबर 2017 और 2019 में प्रकाशित आंकड़ों के बदलाव में हेराफेरी का मामला सामने आया है। अक्टूबर 2019 में प्रकाशित ईज ऑफ इूइंग बिजनेस रिपोर्ट में भारत की रैंकिंग 14 पायदान उछलकर 63वें पर आ गई थी। पिछले पांच साल (2014-19) में इस इंडेक्स में भारत की रैंकिंग में 79 पायदान का सुधार हुआ है।

भारत में सरकार के थिंक टैंक नीति आयोग के वाइस चेयरमैन राजीव कुमार ने कहा कि विश्व बैंक को डाटा रिपोर्टिंग में हुई अनियमितता की गंभीरता से जांच करनी चाहिए और जल्द से जल्द अगली रिपोर्ट जारी करनी चाहिए। विश्व बैंक ने अपने इंडिपेंडेंट इंटरनल ऑडिट टीम से कहा है कि वे डाटा कलेक्शन की प्रक्रिया की ऑडिट करें और डूइंग बिजनेस और डाटा सुरक्षा की समीक्षा करें। डूइंग बिजनेस 2018 और 2020 रिपोर्ट के आंकड़ों में बदलाव में अनियमितता हुई है। ये रिपोर्ट अक्टूबर 2017 और अक्टूबर 2019 में प्रकाशित हुई थीं। बैंक ने कहा कि डाटा में जो बदलाव हुए हैं, वे डूइंग बिजनेस की प्रणाली अनुरूप नहीं हुए हैं।

अनियमितता से प्रभावित देशों के आंकड़े पिछली तिथि से बदले जाएंगे

अनियमितता से प्रभावित देशों के आंकड़ों में पिछली तिथि से सुधार किए जाएंगे। बैंक के बोर्ड ऑफ एक्जीक्यूटिव डायरेक्टटर्स और प्रभावित देशों के अधिकारियों को स्थिति से अवगत करा दिया गया है। 2020 की डूइंग बिजनेस रिपोर्ट में जिन देशों की रैंकिंग में सबसे ज्यादा सुधार हुए हैं, उनमें सऊदी अरब, जोर्डन, टोगो, बहरीन, ताजिकिस्तान, पाकिस्तान, कुवैत, चीन, भारत और नाइजीरिया शामिल हैं।

10 इंडिकेटर्स के आधार पर होती हैं देशों की रैंकिंग

डूइंग बिजनेस रिपोर्ट में 10 इंडिकेटर्स पर प्रदर्शन के आधार पर विभिन्न देशों की रैंकिंग की जाती है। ये 10 इंडिकेटर्स हैं- स्टार्टिग अ बिजनेस, डीलिंग विद कंस्ट्रक्शन परमिट्स, गेटिंग इलेक्ट्रिसिटी, रजिस्टरिंग प्रॉपर्टी, गेटिंग क्रेडिट, प्रोटेक्टिंग माइनॉरिटी इन्वेस्टर्स, पेइंग टैक्सेज, ट्रेडिंग अक्रॉस बॉर्डर्स, एनफोर्सिंग कांट्रैक्ट्स और रिजॉल्विंग इंसॉल्वेंसी।

भारत के कारोबारी माहौल में लगातार सुधार हो रहा : कांत

इस बीच नीति आयोग के सीईओ अमिताभ कांत ने शुक्रवार को कहा कि भारत के कारोबारी माहौल में लगातार सुधार हो रहा है। सरकार भारत को ऐसा देश बनाने के लिए अथक परिश्रम करेगी, जहां निवेश करना और संपत्ति का सृजन करना बेहद आसान हो। विश्व बैंक के मामले पर उन्होंने कहा कि भारत के कारोबारी माहौल में विश्व बैंक के इंडेक्स के लिए नहीं, बल्कि भारत में निवेश और कारोबार आसान करने के लिए लगातार सुधार किया जा रहा है।

आरबीआई ने सरकार को पिछले 7 साल में सबसे कम ट्रांसफर किया और सबसे ज्यादा अपने पास रखा, कुल आय का सिर्फ 44% लाभांश दिया

0

Related posts

युनाइटेड स्पिरिट के इनसाडर ट्रेडिंग मामले में सेबी ने तीन लोगों पर 3 करोड़ रुपए की पेनाल्टी लगाई, दूसरे मामले में राखी ट्रेडिंग पर 5 लाख का फाइन

News Blast

बीएसई सेंसेक्स 38,000 और निफ्टी 11,200 के स्तर पर, ऑटो और आईटी शेयरों में शानदार तेजी, टीसीएस का शेयर 3% ऊपर

News Blast

PM किसान सम्मान निधि स्कीम: प्रधानमंत्री ने जारी की 2000 रुपए की आठवीं किस्त, 9.5 करोड़ किसान परिवारों को 19,000 करोड़ रुपए मिले

Admin

टिप्पणी दें