May 20, 2024 : 5:14 PM
Breaking News
बिज़नेस

अमेरिका की अर्थव्यवस्था में अब तक की सबसे बड़ी गिरावट, जून तिमाही में रिकॉर्ड 31.7% गिरी दुनिया की सबसे बड़ी इकॉनोमी

  • Hindi News
  • Business
  • The Biggest Decline In The US Economy So Far Record 31 Point 7 Pc Fall In Worlds Largest Economy In June Quarter

नई दिल्लीएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक

इससे पहले अमेरिका ने जीडीपी में जून तिमाही में 32.9% फीसदी गिरावट का पहला अनुमान दिया था

  • अमेरिका के रिकार्डेड जीडीपी में इससे पहले सबसे बड़ी तिमाही गिरावट 1958 में 10 फीसदी दर्ज की गई थी
  • अमेरिका ने जीडीपी विकास का रिकॉर्ड 1947 से रखना शुरू किया है

कोरोनावायरस महामारी के कारण अमेरिका की अर्थव्यवस्था में रिकॉर्डेड इतिहास की सबसे बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। अमेरिका के वाणिज्य मंत्रालय ने अप्रैल-जून तिमाही के लिए गुरुवार को जारी अपने दूसरे अनुमान में कहा कि अर्थव्यवस्था में 31.7 फीसदी गिरावट आई है। पहले अनुमान में सरकार ने जुलाई के आखिर में कहा था कि जून तिमाही में अमेरिका की इकॉनोमी 32.9 फीसदी गिरी है।

इससे पहले अमेरिकी इकॉनोमी के रिकॉर्ड में सबसे बड़ी तिमाही गिरावट 1958 में आई थी। उस समय इकॉनोमी 10 फीसदी गिरी थी। अमेरिका ने जीडीपी विकास का रिकॉर्ड 1947 से रखना शुरू किया है।

साल की पहली तिमाही में 5% गिरी थी अमेरिका की इकॉनोमी

जून तिमाही में लॉकडाउन के कारण दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था में कारोबारी गतिविधियां बाधित हुईं और लाखों कामगार बेरोजगार हुए। इस साल की पहली तिमाही में अमेरिकी अर्थव्यवस्था में 5 फीसदी की गिरावट आई थी। अमेरिका में कोरोनावायरस संक्रमण का मामला फरवरी से आना शुरू हुआ था।

जल्द आर्थिक रिकवरी की उम्मीद नहीं

अर्थशास्त्रियों के मुताबिक आर्थिक रिकवरी जल्दी होने की उम्मीद नहीं है, क्योंकि वायरस संक्रमण की रफ्तार थमी नहीं है लेकिन सरकार की ओर से वित्तीय राहत थम गई है। ऑक्सफोर्ड इकॉनोमिक्स की सीनियर इकॉनोमिस्ट लिडिया बोसोर ने कहा कि हम फॉल सीजन की तरफ बढ़ रहे हैं और हमारे सामने 4 बड़ी चुनौतियां हैं। ये हैं : और वित्तीय राहत का अभाव, फ्लू के सीजन में कोरोनावायरस संक्रमण की दूसरी लहर, चुनाव से जुड़ी अनिश्चितता और चीन के साथ व्यापारिक तनाव में बढ़ोतरी।

हर सप्ताह करीब 10 लाख लोग जॉबलेस बेनिफिट के लिए आवेदन कर रहे

अमेरिका में हर सप्ताह करीब 10 लाख लोग जॉबलेस बेनिफिट के लिए आवेदन कर रहे हैं, जबकि बेरोजगारों को मिलने वाली सहायता में कमी आई है। उपभोक्ता विश्वास में कमी आई है। शेयर बाजार और मकानों की बिक्री में उछाल आया है। अर्थव्यवस्था में ठहराव के संकेत दिख रहे हैं और लाखों लोगों पर किराए के घर से निकाले जाने का खतरा मंडरा रहा है।

भारत का कोई भी एफटीए पार्टनर सिर्फ अपना लेवल लगाकर किसी तीसरे देश का माल यहां डंप नहीं कर पाएगा

0

Related posts

जून तिमाही के नतीजे जारी:ICICI बैंक को अप्रैल से जून के दौरान 4616 करोड़ रुपए का मुनाफा, ब्याज से 10,936 करोड़ रुपए की कमाई

News Blast

राम मंदिर के नाम से ऑनलाइन बिक रहा प्रसाद,

News Blast

फेस्टिव सीजन में ग्राहकों की चांदी, एसबीआई के बाद एचडीएफसी बैंक भी कल करेगी ‘फेस्टिव ट्रीट्स’ को लॉन्च

News Blast

टिप्पणी दें