May 14, 2024 : 2:53 PM
Breaking News
लाइफस्टाइल

62 साल के मरीज को 4 दिन तक हिचकी आई, जांच में कोरोना की पुष्टि हुई; रिपोर्ट में फेफड़ों में सूजन और खून निकलने की बात सामने आई

  • Hindi News
  • Happylife
  • Hiccups Could Be A New Symptom Of Coronavirus Says American Expert New Case Found In Chicago 62 Year Old Patient Had Hiccups For 4 Days

13 दिन पहले

  • अमेरिकी विशेषज्ञों के मुताबिक, फेफड़ों में सूजन के कारण ही मरीज को लगातार हिचकी आईं
  • विशेषज्ञों की सलाह, लगातार 48 घंटे तक हिचकी का आना बंद न हो तो डॉक्टर से संपर्क करें

हिचकी आना भी कोरोना संक्रमण होने का एक लक्षण हो सकता है। अमेरिका में एक ऐसा ही मामला सामने आया है। अमेरिकी जर्नल ऑफ इमरजेंसी मेडिसिन में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, 62 साल के एक शख्स को चार दिन तक हिचकी आईं। जब उसकी जांच हुई तो कोरोना की पुष्टि हुई। शिकागो के इस शख्स में जांच से पहले कोरोना का कोई बड़ा लक्षण नहीं दिखाई दिया था। बुखार के बाद उसे चेकअप के लिए हॉस्पिटल लाया गया था। अमेरिकी विशेषज्ञों का कहना है कि लगातार 48 घंटे तक हिचकी का आना बंद न हो तो डॉक्टर से संपर्क करें।

बुरी हालत में थे फेफड़े
जर्नल के मुताबिक, हिचकी के अलावा मरीज को सिर्फ बुखार था। वह शख्स पहले से किसी बीमारी से नहीं जूझ रहा था। लेकिन, सबसे चौंकाने वाली बात उसकी रिपोर्ट में सामने आई। रिपोर्ट के मुताबिक, उसके फेफड़े बुरी हालत में थे। उसमें काफी सूजन थी। एक फेफड़े से खून आने की बात भी सामने आई जबकि उसे फेफड़े से जुड़ी कोई बीमारी नहीं थी।

हिचकी भी एक लक्षण हो सकता है
विशेषज्ञों के मुताबिक, अब तक कोविड-19 के कई नए लक्षण सामने आ चुके हैं। इसमें सबसे कॉमन है बुखार, गले में सूजन, सांस लेने में दिक्कत, गंध या स्वाद का अहसास न होना। लेकिन, लगातार हिचकियां आना भी कोरोना वायरस का एक लक्षण हो सकता है।

फेफड़े में सूजन हिचकियों का कारण बनी
शिकागो के कुक कंट्री हेल्थ के डॉक्टर का कहना है, मरीज के फेफड़ों की सूजन ही उसकी हिचकियों की वजह बनी। उसे इमरजेंसी में भर्ती किया गया। ट्रीटमेंट के दौरान मरीज को एजीथ्रोमाइसिन और हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन दी गई थी। 3 दिन तक भर्ती रहने के बाद उसे हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किया गया।

कब अलर्ट हो जाएं, एक्सपर्ट ने दी सलाह
अमेरिकी सरकार के शीर्ष मेडिकल संस्थान सेंटर्स फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) के मुताबिक, बहुत ज्यादा ठंड लगना, ठंड के साथ कंपकंपी छूटना, मांसपेशियों में दर्द बना रहना, लगातार सिरदर्द रहना, गले में चुभन के साथ होने वाला दर्द, खुशबू, गंध या स्वाद न महसूस कोरोना का ही लक्षण है। इससे पहले सीडीसी ने बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ को कोरोना संक्रमण का लक्षण बताया था।

0

Related posts

सरकारी अधिकारियों के सतर्क रहने का दिन रहेगा बुधवार, लापरवाही से बचना होगा

News Blast

हवा में मौजूद कोरोनावायरस 27 फीट तक के दायरे में लोगों को कर सकता है संक्रमित, अमेरिकी शोधकर्ताओं का दावा

News Blast

लिवर की जांच करने वाला एडवांस सेंसर: लिवर की बीमारी होगी या नहीं, लक्षण दिखने से पहले 5 मिनट में बता देगा सेंसर

Admin

टिप्पणी दें