May 14, 2024 : 7:50 AM
Breaking News
लाइफस्टाइल

लिवर की जांच करने वाला एडवांस सेंसर: लिवर की बीमारी होगी या नहीं, लक्षण दिखने से पहले 5 मिनट में बता देगा सेंसर

[ad_1]

Hindi NewsHappylifeFatty Liver Disease Sensor | American Scientists Develop Sensor That Detects Fatty Liver Disease

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

2 महीने पहले

कॉपी लिंकअमेरिका के मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के वैज्ञानिकों ने डेवलप किया सेंसरयह 5 मिनट में फैटी लिवर और लिवर फायब्रोसिस की जांच कर सकता है

अमेरिकी वैज्ञानिकों ने ऐसा सेंसर डेवलप किया है जो फैटी लिवर नाम की बीमारी का पता लगाता है। सेंसर की मदद से 5 मिनट में लिवर की जांच की जा सकती है। इसे तैयार करने वाले अमेरिका के मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी के माइकल सीमा का कहना है, इस सेंसर से जांच के लिए शरीर में किसी तरह का चीरा नहीं लगाना पड़ता। लक्षण दिखने से पहले लिवर से जुड़ी बीमारियों का पता लगाया जा सकता है। इससे जांच करने पर यह भी बताया जा सकता है कि किस मरीज को लिवर फाइब्रोसिस था।

ऐसे काम करता है सेंसरवैज्ञानिकों के मुताबिक, डिवाइस को टेबल पर फिट किया जा सकता है। यह सेंसर न्यूक्लियर मैग्नेटिक रेसोनेंस की मदद से यह पता लगाता है कि शरीर के टिश्यूज से कितना पानी अलग हो रहा है। इससे यह समझा जा सकता है कि लिवर में कितना फैट है।

क्या है फैटी लिवरजब लिवर में फैट अधिक बढ़ जाता है तो इसे फैटी लिवर कहते हैं। फैट अधिक बढ़ने पर लिवर में सूजन शुरू हो जाती है। लम्बे समय तक इलाज न होने पर यह पूरी तरह से डैमेज हो सकता है। फैटी लिवर के मामले ऐसे लोगों में अधिक सामने आते हैं जो अल्कोहल अधिक लेते हैं। फैटी लिवर का इलाज न होने पर लिवर फायब्रोसिस में तब्दील हो जाता है और हालत बिगड़ सकती है।

चूहे पर हुआ प्रयोग रहा सफलवैज्ञानिकों का कहना है, सेंसर का प्रयोग चूहे पर किया गया है। यह 86 फीसदी तक लिवर फायब्रोसिस और 92 फीसदी तक फैटी लिवर डिसीज के सटीक परिणाम बताता है। यह 10 मिनट में रिजल्ट बताता है लेकिन वैज्ञानिक और भी कम समय में परिणाम बताने के लिए इस पर काम कर रहे हैं।

स्किन के 6 मिमी. नीचे तक स्कैन कर सकता हैवैज्ञानिकों के मुताबिक, नए सेंसर की मदद से स्किन के नीचे 6 मिमी. गहराई तक स्कैनिंग की जा सकती है। इससे मॉनिटर पर देखकर लिवर का हाल जाना जा सकता है। सेंसर और भी गहराई तक नजर रख सके इस पर भी काम जारी है।

ये भी पढ़ें

कोरोना को हवा में पकड़ने वाली डिवाइस ‘बायोक्लाउड’ बनाई गई

कोरोना महामारी:अपनाघर में ऑटोमैटिक सैनिटाइजर सेंसर मशीन लगाई

ब्लड में ऑक्सीजन लेवल कम होते ही तुरंत अलर्ट कर देंगे ये पांच स्मार्ट बैंड और वॉच

[ad_2]

Related posts

रेगिस्तान में उगाए तरबूज और लौकी जैसी फल-सब्जियां, इससे 45 फीसदी पानी की बचत भी हुई; अब ‘लिक्विड नैनोक्ले’ विधि को बड़े स्तर पर अपनाने की तैयारी

News Blast

जब कोई समस्या आए, शांति से काम लें, समाधान आसपास ही खोजने का प्रयास करना चाहिए

News Blast

डायबिटीज के कॉम्प्लिकेशंस घटाने वाली दवा:डिप्रेशन में दी जाने वाली एंटीडिप्रेसेंट दवा डायबिटीज के कारण बढ़ने वाला मौत का खतरा घटा सकती है, ताइवान के वैज्ञानिकों की रिसर्च

News Blast

टिप्पणी दें