May 20, 2024 : 8:42 PM
Breaking News
बिज़नेस

कोविड-19 के कारण 15 से 24 साल के 22 करोड़ युवाओं के रोजगार पर संकट, सरकार से खास पॉलिसी बनाने का आग्रह

नई दिल्ली24 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

एडीबी की रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 से निपटने के प्रभावी उपायों में यह सुनिश्चित किया जाए कि इसका लाभ गरीबों और सबसे ज्यादा प्रभावित युवाओं तक अवश्य पहुंचे।

  • कोरोना के कारण श्रम बाजारों में बड़े पैमाने पर व्यवधान पैदा हुआ
  • असुरक्षित-अनौपचारिक क्षेत्र में नौकरियां करने वालों पर ज्यादा असर

कोविड-19 महामारी के कारण एशिया-पैसफिक क्षेत्र में 15 से 24 साल के 22 करोड़ युवाओं के रोजगार पर संकट पैदा होगा। एशियन डेवलपमेंट बैंक (एडीबी) की ओर से जारी एक ताजा रिपोर्ट में यह बात कही गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इस महामारी के कारण श्रम बाजारों में बड़े पैमाने पर व्यवधान पैदा हुआ है। इससे युवा रोजगार पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है।

लॉकडाउन के कारण कई कारोबार बंद होने के लिए मजबूर

रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन और यात्रा प्रतिबंधों के चलते मांग में भारी गिरावट आई है। इस कारण कई कारोबार बंद होने होने या ऑपरेशन में कटौती के लिए मजबूर हुए हैं। इसका वर्कर्स पर गहरा प्रभाव पड़ा है। एडीबी और इंटरनेशनल लेबर ऑर्गेनाइजेशन (आईएलओ) की ओर से संयुक्त रिपोर्ट में कहा गया है कि एशिया-पैसफिक क्षेत्र के युवा अपनी नौकरी के छोटे कार्यकाल के कारण ज्यादा प्रभावित हुए हैं। खासतौर पर इस क्षेत्र के युवा असुरक्षित और अनौपचारिक क्षेत्र में नौकरियां करते हैं जो कोविड-19 के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित हुआ है।

वयस्कों के मुकाबले युवा ज्यादा प्रभावित

रिपोर्ट के मुताबिक, इस तात्कालिक संकट से वयस्कों के मुकाबले युवा ज्यादा प्रभावित हुए हैं। इन युवाओं को कोविड-19 के कारण सामाजिक और आर्थिक लागत को ज्यादा समय तक वहन करना पड़ेगा। इस रिपोर्ट में एशिया-पैसफिक देशों की सरकारों से युवाओं के रोजगार पर फोकस और विशेष पॉलिसी बनाने का आग्रह किया गया है। इसमें कोविड-19 का युवाओं पर असर कम करने के लिए वेज सब्सिडी, सार्वजनिक रोजगार कार्यक्रम जैसी सिफारिशें शामिल हैं।

कोविड-19 से निपटने की प्रक्रिया में युवाओं पर हो फोकस

एडीबी की रिपोर्ट में कहा गया है कि कोविड-19 से निपटने के प्रभावी उपायों में यह सुनिश्चित किया जाए कि इसका लाभ गरीबों और सबसे ज्यादा प्रभावित युवाओं तक अवश्य पहुंचे। ताकि पॉलिसी और सोशल डायलॉग में युवा भी सार्थक रूप से भागीदार बन सकें। रिपोर्ट में युवा रोजगार को प्राथमिकता देने पर बल दिया गया है।

0

Related posts

कहीं से भी हो सकता है साइबर अटैक: मैसेज, मेल या सोशल मीडिया, कहीं से भी हो सकता है साइबर अटैक; आपको हर प्लेटफॉर्म पर ध्यान रखनी होंगी ये जरूरी बातें

Admin

17 औरतों को झांसा देकर शादी और करोड़ों का फ़रेब करने वाला कैसे पकड़ा गया

News Blast

अब कैफे कॉफी डे में मिलेगा मोमो, WOW MOMO! ने की साझेदरी, डाइनइन, टेकअवे और डिलीवरी की सुविधा भी होगी शुरू

News Blast

टिप्पणी दें