May 20, 2024 : 3:19 AM
Breaking News
करीयर

NEET और JEE मेन नहीं टलेगी और तय तारीखों पर होगी, सुप्रीम कोर्ट ने कहा- जिंदगी ऐसे नहीं रुकती, छात्रों का भविष्य दांव पर नहीं लगा सकते

  • Hindi News
  • Career
  • Supreme Court Hearing Today On NEET UG And JEE Main Entrance Examinations, Students Of 11 States Filed A Petition To Postpone The Exam

नई दिल्लीएक दिन पहले

  • कॉपी लिंक
  • JEE मेन 1 से 6 सितंबर, जबकि NEET यूजी का आयोजन 13 सितंबर को किया जाएगा
  • इस बार दोनों ही परीक्षाओं के लिए 20 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने कराया रजिस्ट्रेशन

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को एक बड़ा फैसला सुनाते हुए NEET और JEE मेन 2020 प्रवेश परीक्षाओं को टालने की याचिका खारिज कर दी है। इसके बाद अब JEE मेन 2020 का आयोजन 1 सितंबर से 6 सितंबर, जबकि NEET 2020 का आयोजन 13 सितंबर को तय शेड्यूल के हिसाब से ही होगा।

जस्टिस अरुण मिश्रा, जस्टिस बीआर गवई और जस्टिस कृष्ण मुरारी की बेंच ने इस मामले में फैसला सुनाते हुए कहा कि, जिंदगी को ऐसे रोका नहीं जा सकता। हमें सुरक्षा उपायों के साथ आगे बढ़ना होगा, छात्रों का भविष्य दांव पर नहीं लगा सकते। कोर्ट ने याचिकाकर्ता छात्रों से यह भी पूछा कि, क्या आप परीक्षाओं को रद्द करवा कर अपना एक साल बर्बाद करना चाहते हैं?

कोर्ट रूम में क्या हुआ –

परीक्षाओं के विरोध में दलील : स्टूडेंट्स की ओर से पैरवी करते हुए एडवोकेट अलख आलोक श्रीवास्तव ने बेंच के सामने कोरोना से पैदा हुए हालात का हवाला दिया। उन्होंने कहा कि जब CBSE, ICSE और AIBE टाली जा सकती हैं तो JEE और NEET क्यों नहीं। उन्होंने कहा कि हम इन परीक्षाओं को अनिश्चितकाल के लिए टालने की मांग नहीं कर रहे, लेकिन मौजूदा हालात में टालना ही विकल्प है।

परीक्षाओं के पक्ष में दलील : याचिका के विरोध में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा कि यदि निर्धारित शेड्यूल के हिसाब से परीक्षाएं होती हैं तो हमारी ओर से सभी सुरक्षा उपाय किए जाएंगे और इसकी पूरी तैयारी कर ली गई है।

कोर्ट का फैसला: दोनों पक्षों की जिरह सुनने के बाद कोर्ट ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि, ये छात्रों के भविष्य का सवाल है। उसे दांव पर नहीं लगाया जा सकता। कोर्ट ने याचिकाकर्ता छात्रों को नसीहत देते हुए अपने एक साल की वैल्यू करने की भी सलाह दी।

11 राज्यों के छात्रों ने याचिका दायर की थी

परीक्षा के विरोध में 11 राज्यों के छात्रों ने जेईई मेन और नीट परीक्षाएं स्थगित करने की मांग करते हुए सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। याचिका में मांग की गई है कि देश में कोरोना महामारी के बीच परीक्षाओं का आयोजन न किया जाए। ऐसे में फिलहाल परीक्षाओं की निर्धारित तारीखों को स्थगित कर दिया जाए।

20 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स ने कराया रजिस्ट्रेशन

इस बार दोनों ही परीक्षाओं के लिए 20 लाख से ज्यादा उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। याचिका में कहा गया है कि, इतनी बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स के परीक्षाओं में सम्मिलित होने से संक्रमण फैलने का खतरा बढ़ सकता है।

आज जारी हो सकता हैं एडमिट कार्ड

वहीं, एनटीए आज जेईई मेन परीक्षा 2020 के लिए प्रवेश पत्र आज जारी कर सकता है। एजेंसी ने जेईई मेन एग्जाम डेट 2020 के लिए 3 जुलाई को जारी किए पब्लिक नोटिफिकेशन में जानकारी दी थी कि जेईई मेन के लिए एडमिट कार्ड 2020 परीक्षा की तारीख से 15 दिन पहले जारी किया जाएगा। परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स परीक्षा पोर्टल से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए उम्मीदवारों को अपना एप्लिकेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज कर लॉगिन करना होगा। इसके बाद उम्मीदवार दिए गए लिंक से अपना हॉल टिकट प्रिंट कर पाएंगे।

0

Related posts

12वीं का एक्सीडेंटल रिजल्ट:फर्स्ट डिवीजन वाले साढ़े 12 हजार स्टूडेंट्स को ही ग्रेजुएशन में एडमिशन नहीं मिल पाएगा, क्या करेंगे सैकंड और थर्ड डिवीजन वाले छात्र

News Blast

अगले साल 22 मार्च से शुरू होगी पहले चरण की परीक्षा, सिविल, मैकेनिकल और इलेक्ट्रिकल ब्रांच से इंजीनियरिंग करने वाले 30 अक्टूबर तक कर सकते हैं आवेदन

News Blast

एनआरटीआई ने लॉन्च किए यूजी और पीजी के 7 खास कोर्सेस, यूनिक कोर्सेस की तलाश है तो इन्हें कर सकते हैं एक्सप्लोर

News Blast

टिप्पणी दें