May 9, 2024 : 6:21 PM
Breaking News
राष्ट्रीय

जिले में साढ़े चार महीने में आबादी के 5 फीसदी की सैंपलिंग हुई, 8.39 प्रतिशत संक्रमित मिले

  • Hindi News
  • Local
  • Delhi ncr
  • Sampling Of 5% Of The Population In Four And A Half Months In The District, 8.39% Were Found Infected

गुड़गांव4 घंटे पहले

  • कॉपी लिंक

गुड़गांव. शिविर में कोरोना जांच करते लोग।

  • अब तक 1.12 लाख के हुई सैंपलिंग और टेस्टिंग, 9398 मिले काेरोना पॉजिटिव
Advertisement
Advertisement

गुड़गांव में करीब 20 लाख की आबादी है। जिनमें से करीब पांच फीसदी लोगों के ही सैंपलिंग व टेस्टिंग पिछले साढ़े चार महीने में हो पाई है। हालांकि जुलाई महीने से सैंपलिंग में तेजी आई है। जुलाई महीने में 71 हजार लोगों के सैंपलिंग व टेस्टिंग की गई, जबकि जून महीने में मात्र 19 हजार लोगों की सैंपलिंग की गई थी। यदि जुलाई महीने की रफ्तार से सैंपलिंग की जाए तो भी गुड़गांव में सैंपलिंग होने में 28 महीने का समय लग सकता है।

जबकि अभी तक हुई सैंपलिंग में कुल 8.39 फीसदी पॉजिटिव केस मिले हैं। जबकि जुलाई महीने में सैंपलिंग बढ़ाए जाने से करीब 5 फीसदी पॉजिटिव केस मिले थे। वहीं अगस्त महीने में पॉजिटिव मिलने का आंकड़ा मात्र 3.5 फीसदी रहा था। सबसे अधिक पॉजिटिव केस जून महीने में मिले थे, जो 22 फीसदी से अधिक रहा था।

गुड़गांव में मार्च में 10 पॉजिटिव केस मिले थे। अप्रैल महीने में कुल 57 पॉजिटिव केस, मई महीने में 717, जून महीने में कुल 19 हजार सैंपलिंग हुई, जिनमें से 4573 पॉजिटिव मिले। लेकिन जुलाई महीने में सैंपलिंग व एंटीजन टेस्ट की रफ्तार तेज कर दी गई, जिससे 71077 के सेम्पल व टेस्ट किए जाने पर 3720 पॉजिटिव केस मिले। जिससे पॉजिटिव मिलने की रफ्तार कुछ कम हुई। इसके साथ ही कंटेनमेंट एरिया में लॉकडाउन कर कैम्प लगाकर सैंपलिंग की गई थी। जिसका फायदा मिला।

अब इंडस्ट्री हर माह किए जाएंगे 5% कर्मचारियों के टेस्ट

सीएमओ डा. विरेन्द्र यादव ने कहा कि अब इंडस्ट्री की ओर सैंपलिंग तेजी की जाएगी। ऐसे में हर महीने पांच फीसदी सैंपलिंग करने का टारगेट है। साथ ही सरकार जैसे-जैसे किट देती रहेगी, वैसे ही टेस्टिंग व सैंपलिंग की रफ्तार जारी रखी जाएगी। सभी उद्योगपतियों को भी इस बारे में गाइडलाइन भेज दी गई हैं।

तीन दिन बाद एक पेशेंट ने दम तोड़ा, 64 नए पॉजिटिव केस मिले

बुधवार को 3 दिन बाद कोरोना वायरस से संक्रमित एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि पिछले 24 घंटे में 64 पॉजिटिव केस मिले हैं। लेकिन राहत की बात है कि 95 पेशेंट ठीक होकर घर लौट गए। वहीं अगस्त महीने के पांच दिन में मात्र 331 पॉजिटिव केस मिले हैं। पांच दिन में 565 पेशेंट रिकवर हो चुके हैं। ऐसे में संक्रमण की रफ्तार कम होती नजर आ रही है। गुड़गांव में जुलाई महीने की शुरूआत से ही तेजी से टेस्टिंग व सैंपलिंग की जा रही है।

जहां जुलाई महीने में 71 हजार से अधिक टेस्टिंग व सैंपलिंग की गई थी, वहीं अगस्त महीने के पांच दिन में 9052 लोगों के सेम्पल व टेस्टिंग की गई है। इनमें से 4641 एंटीजन टेस्ट किए गए हैं। बुधवार को पॉजिटिव मिले 64 केस में से नगर निगम के जोन-1 में 10, जोन-2 में 12, जोन-3 में 20 व जोन-4 में 10 पॉजिटिव केस मिले।

Advertisement

0

Related posts

प्रशांत भूषण पर ट्विवटर का एक्शन: वैक्सीन पर ट्वीट को कंपनी ने मिसलीडिंग बताया; 12 घंटे ब्लॉक रहने के बाद बोले- साबित हुआ, IT और फार्मा कंपनियां मिली हुई हैं

Admin

झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन होम क्वारैंटाइन, कोरोना टेस्‍ट होगा, महाराष्ट्र में होटल और लॉज खुले: देश में अब तक 7.45 लाख केस

News Blast

91 नए पॉजिटिव मिले, 1 की मौत; कांवड़ लाने के लिए दूसरे राज्यों में जाने पर रोक, स्थानीय स्तर पर ही होंगी यात्राएं

News Blast

टिप्पणी दें