May 19, 2024 : 12:27 AM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

नया स्मार्टफोन कुछ दिन बाद होने लगे स्लो तो करें ये जरूरी काम, मिलेगी मदद

नई दिल्ली: जब भी हम कोई नया स्मार्टफोन खरीदते हैं तो, कुछ दिन फोन बढ़िया और फ़ास्ट चलता है. लेकिन फिर जैसे-जैसे हम उसे इस्तेमाल करते जाते हैं फ़ोन में स्लो होने की परेशानियां बढ़ने लगती है. और फ़ोन को यूज़ करने में दिक्कतें आने लगती हैं. लेकिन यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिससे आपका फ़ोन स्लो होने से बच सकेगा और फ़ास्ट होगा.

इंटरनल स्टोरेज को ऐसे करें फ्री

फोन स्लो होने की शिकायत इंटरनल स्टोरेज कैपेसिटी के खत्म होने से जुड़ी होती है. इसलिए इंटरनल स्टोरेज को फ्री करना बहुत जरूरी हो जाता है. मोबाइल से गैर जरूरी ऐप्स को अनइंस्टॉल कर इंटरनल स्टोरेज को फ्री किया जा सकता है. इसके अलावा व्हाट्सऐप में आए मैसेज या वीडियो को डिलीट करने से भी स्टोरेज फ्री हो जाता है.

यूज़ करें फास्ट माइक्रो SD कार्ड

साधारण और सस्ता SD कार्ड के बजाए फास्ट माइक्रो SD कार्ड इस्तेमाल करना चाहिए. इंटरनल स्टोरेज से फोटो और वीडियो निकालकर क्लाउड या गूगल पर रखा जा सकता है. होम स्क्रीन पर भी गैर जरूरी डिटेल्स होता है. उसको निकालने से फोन की स्पीड फास्ट होती है. इसके अलावा सेटिंग्स में जाकर एनिमेशन ऑफ का बटन दबा दें. क्लीनिर ऐप्स का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करें. हार्ड रिसेट का बटन दबाने से पहले बैकअप जरूर ले लें.

अंतराल से फोन को रीसेट करते रहें

तकनीक के जानकारों के मुताबिक चार से पाच महीने के अंतराल से फोन को रीसेट जरूर करते रहना चाहिए. ऐप्स के कैशे को क्लियर करने के लिए सेटिंग के स्टोरेज ऑप्शन में जाकर पुराने डेटा को डिलीट किया जा सकता है.

फोन को करें रीस्टार्ट

फोन को फास्ट करने का सबसे कारगर तरीका रीस्टार्ट करना माना जाता है. फोन के स्लो होने की शिकायत पर आखिर में एंड्रवायड फोन को एक बार रीस्टार्ट जरूर करें. इससे ऐंड्रॉयड सिस्टम की टेंपररी फाइल्स डिलीट होने के साथ ही फोन मेमोरी भी क्लीन हो जाएगी.

यह भी पढ़ें 

249 रुपये से शुरू होते हैं ये रिचार्ज प्लान, रोज मिलता है 2 GB डाटा

Related posts

फीचर आर्टिकल: आज लॉन्च होगा OnePlus Nord CE 5G और TV1US, डिजाइन है ‌दिलकश

Admin

क्या मोबाइल की बैटरी डिस्चार्ज हो जाने पर आप कहीं भी चार्ज करते हैं? अगर ऐसा करते हैं तो हो जाएं सावधान

News Blast

टेक्नो के दो नए स्मार्टफोन:कंपनी ने कैमन 17 और 17 प्रो लॉन्च किए, इमें 64MP क्वाड कैमरा मिलेगा; लॉन्चिंग ऑफर में 1999 के बड्स फ्री

News Blast

टिप्पणी दें