May 21, 2024 : 4:00 PM
Breaking News
टेक एंड ऑटो

देसी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप Lauk हुआ लॉन्च, Zoom ऐप को देगा टक्कर

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी के बीच लॉकडाउन में कॉन्फ्रेंसिंग का क्रेज तेजी से बढ़ा. इनमें सबसे ज्यादा लोकप्रियता Zoom ऐप को मिली थी. वहीं अब जूम ऐप को टक्कर देने के लिए एक भारतीय ऐप लॉन्च हो गया है. Lauk नाम से लॉन्च हुए ऐप को भारत में ही डेवलप किया गया है. Lauk एक जनरल विडियो कॉन्फ्रेसिंग प्लेटफॉर्म है जिसमें टीचिंग इडस्ट्री से जुड़े लोगों के लिए ‘Lauk Classroom’ और वेबिनार स्ट्रीमिंग के लिए ‘Lauk Studio’ का ऑप्शन दिया गया है.

करना होगा भुगतान
Lauk विडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप यूजर्स के लिए पेड है. इसका सबस्क्रिप्शन लेने के लिए यूजर्स को 250 रुपये से 1500 रुपये तक का भुगतान करना होगा. वहीं स्कूल, कॉलेज और दूसरे इंस्टीट्यूशंस के लिए इसमें डिस्काउंट दिया गया है. Lauk ऐप एंड टु एंड एनक्रिप्शन के साथ लॉन्च किया गया है. इससे यूजर्स की प्राईवेसी सेफ है. बता दें कि जूम ऐप प्राईवेसी को लेकर विवादों में रह चुका है.

मिलेगा मल्टिडिवाइस लॉगिन सपॉर्ट
इस भारतीय कॉन्फ्रेसिंग ऐप हर कॉल के लिए पासवर्ड प्रटेक्शन देता है. इसके साथ यूजर्स को इसमें मल्टिडिवाइस लॉगिन सपॉर्ट भी मिलता है. ये दोनों फीचर्स यूजर्स के लिए काफी उपयोगी होते हैं.

Zoom ऐप से है मुकाबला
इस ऐप का मुकाबला विडियो कॉन्फ्रेसिंग ऐप से जूम से होगा. इससे CERT-In ने भी जूम विडियो कॉन्फ्रेसिंग ऐप को लेकर सेफ्टी एडवाइजरी जारी की थी. साइबर सिक्यॉरिटी एजेंसी के मुताबिक जूम के इनसिक्यॉर इस्तेमाल से साइबरक्रिमिनल्स को संवेदनशील जानकारी जैसे मीटिंग डीटेल्स और बातचीत का ऐक्सिस मिल सकता है.

ये भी पढ़ें

WhatsApp में ये फीचर नहीं जानते होंगे आप, चैटिंग एक्सपीरियंस बनाता है मजेदार

Google Pixel 4a हुआ लॉन्च, OnePlus Nord, Samsung Galaxy A51 और A71 को मिलेगी चुनौती

Related posts

List Of Smartphones With 6GB RAM And 48 MP Camera, Price Less Than Rs 15,000

Admin

भास्कर सरोकार:फोन की जासूसी के कई एप, जिनका 7 दिन से इस्तेमाल नहीं उन्हें तुरंत हटाएं मोबाइल से, पेगासस खुलासे के बाद लोगों में फोन जासूसी की चर्चाएं

News Blast

इन दो कलर ऑप्शन के साथ लॉन्च हो सकता है iPhone 12, जानें फोन से जुड़ी डीटेल्स

News Blast

टिप्पणी दें