May 20, 2024 : 11:46 PM
Breaking News
MP UP ,CG

मां का दूध बच्चों को बीमारियों से लड़ने की देता है शक्ति: इमरती

  • Hindi News
  • Local
  • Mp
  • Mother’s Milk Gives Children Strength To Fight Against Diseases: Imrati

भोपाल29 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी

Advertisement
Advertisement

महिला एवं बाल विकास मंत्री इमरती देवी ने 1 अगस्त से 7 अगस्त तक आयोजित होने वाले विश्व स्तनपान सप्ताह का आज ग्वालियर में ऑनलाइन शुभारंभ करते हुए कहा कि मां का दूध बच्चों को बीमारी से लड़ने की शक्ति देता है। इमरती देवी ने वीसी के माध्यम से अधिकारी, कर्मचारियों, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं और सहयोगी पार्टनर को संबोधित करते हुए कहा कि जन्म के 1 घंटे के तत्काल बाद एवं छह माह तक के शिशु के लिए मां का दूध अमृत है। मां का दूध बच्चे को विभिन्न बीमारियों से लड़ने की शक्ति देता है और बच्चे के लिये जीवन भर दवाई का भी काम करता है।

मंत्री इमरती देवी ने कहा कि चिकित्सक, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ, सफाई कर्मी, आशा कार्यकर्ता सहित आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका तथा पर्यवेक्षक द्वारा कोविड-19 के संक्रमण को रोकने में कोरोना योद्धा के रूप में कार्य कर अपनी जिम्मेदारी का बेहतर निर्वहन किया है। उन्होंने आव्हान किया कि प्रदेश में शुरू हुए विश्व स्तनपान सप्ताह में भी विभागीय मैदानी अमला घर-घर जाकर जानकारी दें तथा माँ के दूध के महत्व को बताएं। धात्री माताओं को अपने शिशु को जन्म के तत्काल बाद 6 माह तक दूध पिलाने के लिए प्रेरित करें।

वीसी के माध्यम से भोपाल से महिला एवं बाल विकास विभाग की संचालक स्वाति मीणा ने 1 अगस्त से 7 अगस्त तक संचालित होने वाले विश्व स्तनपान सप्ताह के दौरान आयोजित होने वाली गतिविधियों की जानकारी दी। कार्यक्रम में सीएफएनएस दिल्ली की मीरा माथुर ने कोरोना के दौरान बच्चों को सतत् स्तनपान पर प्रशिक्षण भी दिया।

Advertisement

0

Related posts

उज्जैन में राधा-कृष्ण और बलराम को हुआ कोरोना!:इम्युनिटी के लिए ले रहे पनीर और काढ़ा, मोतियों से बन रही साढ़े चार लाख की तीन ड्रेस; 12 जुलाई को पहनकर निकलेंगे

News Blast

161 फीट ऊंचे राम मंदिर के प्रस्तावित मॉडल की तस्वीरें जारीं, अयोध्या के हर कोने से दिखेगा शिखर

News Blast

सुई से प्लेन तक लकड़ी पर उकेरने वाले की कहानी:PM मोदी ने पूछा- क्या चाहते हो? जवाब- कुछ नहीं, आपको बाइक गिफ्ट कर बेटी की इच्छा पूरी कर दी; कलाकार के पास खुद का घर भी नहीं

News Blast

टिप्पणी दें