May 18, 2024 : 5:41 PM
Breaking News
MP UP ,CG

हाईकोर्ट ने लॉकडाउन में बकरीद पर छूट देने से इंकार किया, कहा- यह बंदी न तो मनमाने ढंग से लगाई गई है और न ही अकारण

प्रयागराज27 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने बकरीद के मौके पर लॉकडाउन में ढील देने से इंकार कर दिया। कोर्ट ने कहा कि यह बंदी लोगों के स्वास्थ्य के लिए लगाई गई है न कि अकारण है।

  • पूरे प्रदेश में शनिवार को उल्लास के साथ मनाई जा रही ईद-उल-अजहा
  • अदालत ने कहा- ये प्रतिबंध कुशलता और स्वास्थ्य के लिए लगाया गया
Advertisement
Advertisement

उत्तर प्रदेश में ईद-उल-अजहा का पर्व बेहद उल्लास के साथ मनाया जा रहा है। लॉकडाउन की वजह से सरकार ने बकरीद को लेकर सख्त गाइडलाइन जारी की है। इस बीच इलाहाबाद हाईकोर्ट ने भी ईद-उल -अजहा पर शनिवार के लॉकडाउन में छूट देने से इनकार कर दिया। इस मामले में जनहित याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण के कारण लगाए गए प्रतिबंध न तो मनमाने हैं और न ही अकारण। ये प्रतिबंध लोक कुशलता और स्वास्थ्य को देखते हुए लगाए गए हैं।

कोर्ट ने कहा कि संविधान में प्रदत्त धार्मिक स्वतंत्रता का मौलिक अधिकार निर्बाध न‌हीं है। राज्य इस पर उचित प्रतिबंध लगा सकता है। न्यायमूर्ति पंकज मित्तल एवं न्यायमूर्ति डॉ. वाईके श्रीवास्तव की खंडपीठ ने पीस पार्टी के सदस्य और सर्जन डॉ. मो. अयूब की जनहित याचिका को खारिज करते यह टिप्पणी की।

याचिका में गाइडलाइन में ढील देने का अनुरोध किया गया था
याचिका में कहा गया था कि एक अगस्त को बकरीद है और कुर्बानी बकरीद के इस त्योहार का अहम ‌हिस्सा है। लेकिन कोविड-19 संक्रमण के कारण राज्य सरकार ने गाइडलाइन जारी कर प्रत्येक शनिवार और रविवार को राज्य में लॉकडाउन का निर्णय लिया है।

याचिका में यह भी कहा गया कि एक अगस्त को शनिवार है इसलिए गाइडलाइन में ढील दी जाए। याचिका में यह भी कहा गया था कि संविधान के अनुच्छेद 25 में धर्म को मानने और उसके प्रचार-प्रसार की आजादी का मौलिक अधिकार मिला है। लेकिन राज्य सरकार की गाइडलाइन से अनुच्छेद 21 और 25 में मिले याची के मौलिक अधिकार का हनन होता है। मौलिक अधिकारों का विशेष दर्जा है।

कोर्ट ने कहा कि मौलिक अधिकार निर्बाध नहीं हैं। यह लोक कुशलता, जनस्वास्थ्य और अनुच्छेद के तीसरे भाग में दिए गए अन्य प्रावधानों के अधीन है। लॉकडाउन का आदेश जनस्वास्थ्य के मद्देनजर दिया गया है और ऐसा कोई कारण नहीं है कि गाइडलाइन को शिथिल किया जाए।

Advertisement

0

Related posts

कोरोना के चलते बस चालक, परिचालकों की आर्थिक स्थिति खराब

News Blast

सेंट्रल जेल में पढ़ाई और परीक्षा: जबलपुर की सेंट्रल जेल से डिग्री और डिप्लोमा लेकर निकलेंगे 220 बंदी, इनमें 30 महिलाएं भी शामिल

Admin

सिंधिया समर्थक पूर्व विधायक मुन्नालाल गोयल बोले, मुझे नहीं है ट्रेनिंग की जरुरत

News Blast

टिप्पणी दें