May 20, 2024 : 4:41 AM
Breaking News
राष्ट्रीय

शोले में सूरमा भोपाली का किरदार निभाने वाले कॉमेडियन जगदीप का मुंबई में निधन

  • 2018 में जावेद जाफरी ने एक वीडियो ट्वीट किया था, इसमें जगदीप ने शोले का डायलॉग बोला था
  • अपनी कॉमेडी टाइमिंग के लिए मशहूर थे जगदीप, उन्होंने 400 से ज्यादा फिल्मों में काम किया

दैनिक भास्कर

Jul 09, 2020, 12:13 AM IST

मुंबई. कॉमेडी एक्टर जगदीप का बुधवार को मुंबई में निधन हो गया। वे 81 वर्ष के थे। जगदीप का असली नाम सैयद इश्तियाक अहमद जाफरी था। वे ण्क्टर जावेद और नावेद जाफरी के पिता थे। जगदीप के दोस्त प्रोड्यूसर महमूद अली ने बताया कि बांद्रा स्थित घर में रात करीब 8.30 बजे उनकी मौत हो गई। वह बुढापे के चलते हुई बीमारियों से लंबे समय से परेशान चल रहे थे। 

जगदीप को गुरुवार सुबह मुंबई के मुस्तफा बाजार मझगांव शिया कब्रिस्तान सुपुर्द-ए-खाक किया जाएगा। 

मप्र के दतिया में जन्में थे जगदीप

सूरमा भोपाली के नाम से मशहूर जगदीप 29 मार्च, 1939 को मध्य प्रदेश के दतिया में एक वकील के घर पैदा हुए थे। जगदीप ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत चाइल्ड आर्टिस्ट ‘मास्टर मुन्ना’ के रूप में बी आर चोपड़ा की फिल्म ‘अफसाना’ से की थी। इसके बाद चाइल्ड आर्टिस्ट के रूप में ही उन्होंने ‘लैला मजनूं’ में काम किया। जगदीप ने कॉमिक रोल बिमल रॉय की फिल्म ‘दो बीघा जमीन’ से करने शुरू किए थे। उन्होंने करीब 400 से ज्यादा फिल्मों में काम किया। 2012 में वे आखिरी बार ‘गली गली चोर’ फिल्म में पुलिस कांस्टेबल की भूमिका में नजर आए थे। 

सूरमा भोपाली के नाम पर फिल्म भी बनी

1975 में आई शोले में निभाए गए सूरमा भोपाली के किरदार ने उन्हें बॉलीवुड में मशहूर किया था। इस किरदार के नाम पर 1988 में भी फिल्म बनी, उसमें भी मुख्य भूमिका जगदीप ने ही निभाई। इसके अलावा ब्रह्मचारी, नागिन और अंदाज अपना-अपना जैसी फिल्मों में उनकी कॉमेडी को काफी पसंद किया गया। चाहने वालों में जगदीप सूरमा भोपाली के अपने इस किरदार के लिए ही मशहूर थे। जगदीप ने खुद को उस दौर में स्थापित किया, जब जॉनी वॉकर और महमूद की तूती बोलती थी।

1975 में रिलीज हुई फिल्म में जगदीप ने सूरमा भोपाली का किरदार निभाया था। फिल्म के एक सीन में अमिताभ और धर्मेंद्र के साथ जगदीप।

जावेद का ट्वीट किया वीडियो वायरल हो रहा

जगदीप की मौत पर उनका एक वीडियो वायरल हो रहा है। वीडियों में उन्होंने अपना सूरमा भोपाली वाला डायलॉग बोला है। यह वीडियो 29 मार्च 2018 का है। इसे उनके बेटे जावेद जाफरी ने ट्वीट किया था। इसमें उन्होंने कहा था- आओ हंसते-हंसते और जाओ हंसते-हंसते।

उन्हें स्क्रीन पर देखकर हमेशा खुशी मिली- अजय देवगन
बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन ने ट्वीट कर शोक जताया। उन्होंने ट्विटर पर लिखा- जगदीप साहब की मौत की दुखद खबर सुनी। उन्हें स्क्रीन पर देखकर हमेशा खुशी मिलती थी। उन्होंने दर्शकों को खूब हंसाया। जावेद और परिवार के सभी सदस्यों के प्रति मेरी गहरी संवेदना।

2020 में कई सितारों ने अलविदा कहा

2020 में जगदीप से पहले बॉलीवुड के कई सितारे दुनिया को अलविदा कह चुके हैं। इनमें इरफान खान, ऋषि कपूर, निर्देशक बासु चटर्जी, संगीतकार वाजिद खान और कोरियोग्राफर सरोज खान जैसे बड़े नाम शामिल हैं। वहीं, अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने भी पिछले महीने आत्महत्या कर ली थी।

Related posts

राज्य में एक दिन में कोरोना से 8 लोगों की मौत, अब तक 12670 संक्रमित; मुरैना में चंबल नदी की सीमा सील

News Blast

पवार बोले- गलवान की घटना रक्षा मंत्री की नाकामी नहीं कही जा सकती; भारत के जवान अलर्ट थे, चीनियों ने उन्हें उकसाया

News Blast

दो दिन में बढ़े 30 कंटेंनमेंट जोन, साउथ वेस्ट जिले में सबसे ज्यादा

News Blast

टिप्पणी दें